Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Android 15 के इस नए Doze Mode से यूजर्स होंगे खुश, लंबी चलेगी फोन की बैटरी

Android 15 में यूजर्स के लिए गूगल कई नए फीचर्स देने वाला है। इस अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में डिवाइस की प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर को इंप्रूव करने के साथ-साथ बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए नया Doze Mode मिलेगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: May 22, 2024 6:00 IST
Android 15- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 15 (representative Image)

Android 15 के Beta 2 अपडेट को हाल ही में डेवलपर्स के लिए रोल आउट किया गया है। गूगल के इस अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जिनका करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर के साथ-साथ बैटरी बैकअप में भी इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगा। फोन की बैटरी लाइफ मौजूदा Android 14 के मुकाबले ज्यादा होगी।

Doze Mode

हाल ही में Android 15 Beta 2 में कई डेवलपर्स ने नोटिस किया है कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक Doze Mode मिलेगा, जो फोन की बैटरी बैक को 50 प्रतिशत तक इंप्रूव कर देता है। इस मोड में फोन के बैकग्राउंड एक्टिविटी बंद हो जाती है और सिस्टम रिसोर्स से ऐप का एक्सेस खत्म हो जाता है, जिसकी वजह से बैटरी बैकअप एक्सटेंड हो जाता है।

Google के अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलने वाला यह मोड इंटरनल टेस्टिंग में स्मार्टफोन का स्टैंडबाई टाइम 3 घंटे तक बढ़ा देता है। जिन यूजर्स को Android 15 का बीटा वर्जन मिल रहा है, उनको यह नया Doze Mode भी मिल रहा है। Android 14 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम में फोन की बैटरी लाइफ को इंप्रूव करने के लिए पावर सेविंग मोड मिलता है, जो डिवाइस के कई जरूरी फंक्शन को रिस्ट्रिक्ट कर देता है और बैटरी लाइफ बढ़ा देता है।

मिलेंगे तीन नए सिक्योरिटी फीचर्स

गूगल अपने Android 15 में तीन नए सिक्योरिटी फीचर देगा। कंपनी ने अपने ब्लॉग में इन तीनों सिक्योरिटी फीचर्स का जिक्र किया है। यूजर्स को Android 15 में तीन नए फीचर्स Private Safe, Theft Detection Lock और Real-time fraud प्रोटेक्शन मिलने वाले हैं। ये तीनों फीचर्स यूजर्स के फोन में सेंध लगाने पर रोक लगा सकते हैं।

इसके अलावा रियल टाइम में Spam Call की पहचान भी की जा सकेगी। गूगल ने हाल में आयोजित Google I/O 2024 में अपने इस फीचर का डेमो दिखाया था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement