Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करना है बेहद जरूरी, अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करना है बेहद जरूरी, अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट से हुआ बड़ा खुलासा

आज के समय में स्मार्टफोन एक बेहद जरूरी डिवाइस बन चुका है। स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को जितना आसान बनाया है इससे उतने ही खतरे भी बढ़े हैं। स्मार्टफोन की सुरक्षा को लेकर अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी ने बड़ी बात कही है। अगर आप फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एजेंसी की बात पर गौर करना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 07, 2024 14:47 IST
NSA, phone restart, restart phone, cyber fraud, iPhone, Apple App Store, Google Play Store- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन को सप्ताह में एक दो बार रीस्टार्ट जरूर करना चाहिए।

स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना मोबाइल फोन के हम अपनी लाइफ की कल्पना भी नहीं कर सकते। हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम अब स्मार्टफोन के जरिए ही होते हैं। स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को जितना आसान बनाया है इससे उतने ही कई तरह के खतरे भी बढ़े हैं। अगर हम थोड़ी भी लापरवाही बरतते हैं तो स्मार्टफोन के जरिए हमें बड़ा नुकसान हो सकता है। स्मार्टफोन से होने वाले खतरे से बचने के लिए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी (NSA) की तरफ से एक बड़ी सलाह दी गई है। 

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन से डेटा ब्रीच, स्पैम कॉल्स, ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि आखिर कैसे स्मार्टफोन में अपने डेटा को सुरक्षित रखकर फ्रॉड या फिर स्कैम से बचा जा सकता है। NSA ने अपनी रिपोर्ट में साइबर हैकर्स से बचने के कई तरीके बताए हैं। 

सुरक्षा एजेंसी के डॉक्यूमेंट में हुआ खुलासा

फोर्ब्स के मुताबिक हाल ही सामने आए कई साल पुराने NSA की रिपोर्ट में स्मार्टफोन की सुरक्षा पर चिंता जताई गई थी। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स को सलाह दिया कि कुछ-कुछ दिनों में अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट जरूर करना चाहिए। एजेंसी ने बताया कि अगर स्मार्टफोन को मैलवेयर के अटैक से बचाना है तो सप्ताह में एक दो-बार फोन को रिस्टार्ट जरूर करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को साइबर अटैक से बचा सकते हैं। 

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी की यह बात उन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी है जो कई-कई दिनों तक अपने फोन को स्विच ऑफ या फिर रिस्टार्ट नहीं करते। आपको बता दें कि एनएसए के जिन डॉक्यूमेंट में यह बात सामने आई है उसमें जिन डिवाइसेस को मेंशन किया गया है वे साल 2010 के आस पास के हैं हालांकि एजेंसी की यह सलाह आज भी कारगर है। 

साइबर खतरे से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करने से यह साइबर अटैक या फिर मैलवेयर अटैक से पूरी तरह से सुरक्षित रहता है यह पूरी तरह से फुल प्रूफ नहीं है लेकिन NSA के मुताबिक ऐसा करके डिवाइस में आने वाले खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। NSA ने अपनी रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स को अपना फोन अपडेट रखने की भी सलाह दी है। इसके साथ ही पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल करने से बचने और ब्लूटूथ को ऑफ रखने की भी बात कही गई है। 

यह भी पढ़ें- Train के ड्राइवर को क्यों दी जाती है यह लोहे की रिंग? जानें ट्रेन में आखिर इसका क्या है काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement