Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. होटल में रूम बुक करते समय धड़ल्ले से दिया है आधार कार्ड, जिंदगी में दोबारा न करें ये गलती, अपनाएं ये तरीका

होटल में रूम बुक करते समय धड़ल्ले से दिया है आधार कार्ड, जिंदगी में दोबारा न करें ये गलती, अपनाएं ये तरीका

OYO या फिर किसी दूसरे होटल्स में जब की कभी बुकिंग की जाती है तो स्टॉफ के द्वारा आधार कार्ड मांगा जाता है। करीब 99 प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं जो अपना ओरिजनल आधार कार्ड थमा देते हैं। आपने कभी ऐसा किया है तो बता दें कि यह गलती आपको भारी नुकसान में फंसा सकती है। बुकिंग के दौरान हमेशा Masked Aadhaar Card को यूज करना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 05, 2024 17:01 IST
Hotel Rooms, Hotel Room Booking, Aadhaar Card, Aadhaar Card tips, Aadhaar card Booking, Tech news, T- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो होटल्स में रूम बुकिंग के दौरान कभी भी ओरिजनल आधार कार्ड न दें।

What is Masked Aadhaar Card: जब भी हम कहीं दूसरे शहर में जाते हैं तो वहां रुकने के लिए OYO Hotels या फिर किसी दूसरे होटल में रूम की बुकिंग करते हैं। होटल में चेक इन के समय रूम बुकिंग के लिए आधार कार्ड की डिमांड की जाती है। लगभग सभी लोग बिना सोचे समझे बेफिक्र होकर होटल वालों को अपना ओरिजनल आधार कार्ड दे देते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपका ऐसा करना कितनी बड़ी गलती है। अगर आपने किसी होटल में आधार कार्ड दिया है तो आप नहीं जानते कि इससे आप कितनी बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। इससे आपका बैंक अकाउंट तक खाली हो सकता है। 

OYO Hotel में बुकिंग के दौरान ये डॉक्यूमेंट इस्तेमाल करें

अगर आप कहीं भी OYO या फिर कोई दूसरा होटल बुक करते हैं तो आपको कभी भी अपना ओरिजनल आधार कार्ड नहीं देना चाहिए। इससे आप भारी मुसीबत में पड़ सकते हैं। आपकी यह गलती आपके पर्सनल डेटा को तो लीक कर ही सकती है साथ में इससे आपके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड भी हो सकता है। रूम जैसे बुकिंग काम के लिए आपको हमेशा Masked Aadhaar Card का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगर आपने आज से पहले Masked Aadhaar Card का नाम नहीं सुना है और ना ही कभी इसका इस्तेमाल किया है तो टेंशन न लें। हम आपको बताते हैं कि Masked Aadhaar Card क्या होता है और यह कैसे काम करता है। इसको आप बेहद आसानी से कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

धोखाधड़ी से बचने के लिए रहे सावधान

भारतीयों के लिए आज के समय में आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है। यह एक प्रमुख आईडी प्रूफ भी है। अगर आपका आधार कार्ड किसी गलत हाथ में पड़ जाता है तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं इसलिए हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

आपको बता दें कि Masked Aadhaar Card आपके आधार कार्ड को पूरी तरह से सेफ और सिक्योर बनाता है। दरअसल Masked Aadhaar Card आपके ओरिजनल आधार कार्ड का डुप्लीकेट वर्जन होता है। जब आप इसको क्रिएट करते हैं तो यह आपके आधार कार्ड में लिखे शुरुआती 8 अंको को पूरी तरह से ब्लर कर देता है। Masked Aadhaar Card में आपको आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं। शुरुआती नंबर ब्लर होने से आपका आधार कार्ड पूरी तरह से सेफ हो जाता है और न ही इसका कोई गलत इस्तेमाल कर पाएगा। 

Masked Aadhaar Card इस तरह करें डाउनलोड

  1. Masked Aadhaar Card  के लिए Uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर दिख रहे ‘माय आधार’ के ऑप्शन पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको आधार कार्ड का नंबर भर कर कैप्चा को भरना होगा। 
  4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा।
  5. OTP डालकर आपको वेरिफिकेशन के प्रॉसेस को पूरा करना होगा। 
  6. वेरिफिकेशन होने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक कर दें।
  7. अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप Masked Aadhaar Card डाउनलोड करना चाहते हैं? इसके लिए आपको एक बॉक्स मिलेगा इस पर क्लिक कर दें। 
  8. अब आप आसानी से मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- BSNL के 336 दिन वाले प्लान ने मचाया गदर, सिर्फ इतने रुपये में हो जाएंगे टेंशन फ्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement