Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Airtel के करोड़ों यूजर्स की मौज, सुपरफास्ट 5G कनेक्टिविटी के लिए Nokia से चल रही बात

Airtel के करोड़ों यूजर्स की मौज, सुपरफास्ट 5G कनेक्टिविटी के लिए Nokia से चल रही बात

Airtel अपने करोड़ों यूजर्स को बेहतर 5G कनेक्टिविटी देने के लिए फिनलैंड की कंपनी Nokia के साथ डील करने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो डील पूरा होने के बाद यूजर्स को मौजूदा सेटअप में ही अच्छी 5G कनेक्टिविटी मिलने लगेगी।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 17, 2024 16:08 IST
Airtel Nokia 5G Expansion- India TV Hindi
Image Source : FILE Airtel Nokia 5G Expansion

Airtel यूजर्स को जल्द और बेहतर सुपरफास्ट 5G कनेक्टिविटी मिलने वाली है। सुनील भारती मित्तल की कंपनी अपने 5G नेटवर्क एक्सपेंशन के लिए फिनलैंड की कंपनी Nokia के साथ मल्टी-बिलियन डॉलर की डील करने वाली है। रिपोर्ट की मानें तो Ericssion के बाद Nokia भी Airtel के साथ भारत में 5G नेटवर्क को एक्सपेंड करने के लिए काम कर सकता है। इससे पहले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के दौरान सुनील मित्तल ने कंफर्म किया है कि Airtel ने स्वीडन की कंपनी Ericssion के साथ 5G इक्वीपमेंट्स के लिए साझेदारी की है।

5G इक्वीपमेंट्स खरीदेगा Airtel

रायटर्स की रिपोर्ट की मानें तो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में टेलीकॉम कंपनियां Reliance Jio, Bharti Airtel, Vodafone Idea ने 5G नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए करोड़ों डॉलर खर्च कर रही हैं। भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स मुख्य तौर पर Nokia और Ericssion के साथ नेटवर्क अपग्रेड के लिए डील कर रही हैं। रिपोर्ट की मानें तो एयरटेल की नोकिया के साथ यह डील AirScale मोबाइल रेडियो इक्वीपमेंट्स के लिए है, जो मौजूदा नेटवर्क को 5G एडवांस में कम एनर्जी खपत में अपग्रेड कर देगा।

नोकिया और एयरटेल की तरफ से फिलहाल इस डील को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। रायटर्स के मुताबिक, इंडस्ट्री से जुड़े कुछ सोर्स ने इसकी जानकारी दी है। एक और रिपोर्ट सामने आ रही है, जिसके मुताबिक नोकिया और Ericssion के अलावा एयरटेल दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung के साथ भी 5G इक्वीपमेंट्स खरीदने के लिए बात कर रहा है।

Airtel यूजर्स को बेहतर कनेक्टिविटी

देश की दुसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel के पास इस समय 38 करोड़ यूजर्स हैं। कंपनी ने पूरे देश के लगभग सभी जिलों में 5G नेटवर्क पहुंचा दिया है। 4G के साथ-साथ एयरटेल देश में सबसे पहले 5G सर्विस लॉन्च करने वाली कंपनी है। अक्टूबर 2022 में कंपनी ने Airtel 5G Plus को देश के 8 शहरों में सबसे पहले लॉन्च किया था। इसके बाद एयरटेल की 5G Plus सर्विस अगले 6 महीनों में देश के सभी प्रमुख शहरों तक पहुंच गई। Jio के अलावा एयरटेल ही देश में इस समय 5G सर्विस मुहैया करा रही है।

- Reuters इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें - करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स को सरकार की वॉर्निंग, तुरंत कर लें ये काम नहीं तो होगा भारी नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement