Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Airtel की नई सर्विस का हुआ आगाज, AI दिलाएगा स्पैम कॉल और फेक मैसेज से छुटकारा

Airtel की नई सर्विस का हुआ आगाज, AI दिलाएगा स्पैम कॉल और फेक मैसेज से छुटकारा

एयरटेल देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। लाखो मोबाइल यूजर्स हर दिन स्पैम कॉल्स और मैसेज से परेशान रहते हैं। हालांकि अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। एयरटेल ने इससे बचने के लिए भारत में AI Spam Detection सर्विस को लॉन्च कर दिया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 25, 2024 21:58 IST
Airtel, Airtel AI powered spam detection solution, AI Spam Detection Solution- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एयरटेल लाया नई एआई सर्विस।

Airtel देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। एयरटेल के पास करीब 39 करोड़ ग्राहकों का यूजर बेस मौजूद है। एयरटेल मोबाइल यूजर्स की सहूलियत का बखूबी ध्यान रखती है।  लाखों करोड़ों मोबाइल यूजर्स हर दिन स्पैम कॉल्स और स्पैम मैसेज की समस्या से परेशान रहते हैं। इस समस्या को रोकने के लिए TRAI की तरफ से भी लगातार कोशिशें की जा रही हैं। ट्राई ने इसको लेकर कई बार टेलिकॉम कंपनियों को सख्त वार्निंग देते हुए कड़े कदम उठाने को भी कहा है। 

इस बीच स्पैम कॉल्स और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए एयरटेल एक नई सर्विस लेकर आ गया है। भारती एयरटेल अपने ग्राहकों को स्पैम कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए एक नई AI सर्विस को लेकर आ गया है। एयरटेल की तरफ से भारत में पहला नेटवर्क बेस्ड स्पैम डिटेक्शन सिस्टम को लॉन्च किया है। यह कंपनी की ऐसी सुविधा है जिसमें रियल टाइम में कॉल्स व मैसेज को डिटेक्ट किया जाएगा। आइए आपको डिटेल से बताते हैं। 

यूजर्स को मिलेगा डुअल लेयर सिस्टम

Bharti Airtel अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए AI Spam Detection सर्विस को पेश कर दिया है। कंपनी के मुताबिक इस एआई सर्विस को डुअल लेयर प्रोटेक्शन के रुप में तैयार किया गया है। इसमें यूजर्स को दो तरह के फिल्टर मिलेंगे। इस AI Spam Detection में यूजर्स को एक नेटवर्क लेयर मिलेगा जबकि दूसरा IT सिस्टम लेयर होगा। 

मलिशियस लिंक से भी मिलेगी प्रोटेक्शन

अब सभी कॉल्स और मैसेज डुअल लेयर एआई सिस्टम से होकर गुजरेंगी। कंपनी के मुताबिक इस नए आई सिस्टम हर दिन 2 मिलिसेंकेंड्स के अंदर 1.5 बिलियन कॉल्स प्रोसेस होती हैं। एयरटेल ने बताया कि यह नई टेक्नोलॉजी यूजर्स को सिर्फ स्पैम कॉल और मैसेज से ही नहीं बचाएगा बल्कि उन्हें SMS में आने के लिए मलिशियस लिंक से भी अलर्ट करेगी।

यह भी पढ़ें- 6000 रुपये में Smart TV, Flipkart ग्राहकों के लिए लाया धमाकेदार डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement