Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Airtel-Jio के 70 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की बढ़ी टेंशन, Opensignal की इस रिपोर्ट ने किया मायूस

Airtel-Jio के 70 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की बढ़ी टेंशन, Opensignal की इस रिपोर्ट ने किया मायूस

5G रोल आउट करने में भारत ने रिकॉर्ड बना दिया है। सबसे तेज 5G रोल आउट करने का श्रेय भारत को मिला है। एयरटेल और जियो ने महज दो साल के अंदर ही देश के सभी जिला मुख्यालय तक 5G पहुंचा दी है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 22, 2024 11:48 IST
5G Speed- India TV Hindi
Image Source : FILE 5G Speed

Jio और Airtel के 70 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को बड़ा झटका लगा है। Opensignal की इस रिपोर्ट ने यूजर्स को मायूस कर दिया है। 2022 में इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी 5G सर्विस शुरू की थी। लॉन्च के समय टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 1Gpps तक की इंटरनेट स्पीड का दावा किया गया था। हालांकि लॉन्च के समय इनकी एवरेज स्पीड 300Mbps से 400Mbps तक रही थी। 5G लॉन्च के महज दो साल के अंदर ही टेलीकॉम कंपनियों की 5G स्पीड में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है।

नेटवर्क कंजेशन की दिक्कत

दोनों कंपनियों के 5G यूजर्स की संख्यां दिनों-दिन बढ़ रही है, लेकिन उन्हें बेहतर कनेक्टिविटी एक्सपीरियंस के लिए अभी और इंतजार करना बड़ेगा। Opensignal की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इन टेलीकॉम कंपनियों के बढ़ते 5G यूजर्स की वजह से नेटवर्क कंजेशन की दिक्कतें आनी शुरू हो गई है। यही नहीं, टेलीकॉम ऑपरेटर्स द्वारा अनलिमिटेड 5G इंटरनेट ऑफर करने की वजह से भी यूजर्स ज्यादा डेटा कंज्यूम करने लगे हैं, जिसका असर इंटरनेट स्पीड पर पड़ा है।

घट गई 5G स्पीड

ओपनसिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 16 प्रतिशत 5G यूजर्स ही 700MHz वाले फ्रिक्वेंसी बैंड का यूज कर रहे हैं। वहीं, 84 प्रतिशत यूजर्स 3.5GHz स्पेक्ट्रम बैंड के जरिए 5G इंटरनेट एक्सेस कर रहे हैं। एयरटेल की 5G डाउनलोड स्पीड Jio के मुकाबले 6.6 प्रतिशत तेज रही है। एयरटे यूजर्स को 240Mbps की एवरेज स्पीड से 5G इंटरनेट मिल रहा है। वहीं, जियो यूजर्स को 225Mbps की एवरेज स्पीड मिल रही है।

नेटवर्क एक्सपेंशन पर जोर

Opensignal की यह रिपोर्ट 1 जून से लेकर 29 अगस्त के बीच टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio, Vodafone Idea और BSNL के डेटा पर बेस्ड है। Vi और BSNL की 5G सेवाएं अभी शुरू नहीं हुई है। ये कंपनियां कुछ हिस्सों में 5G का ट्रायल कर रही हैं। एयरटेल के पास मिड स्पेक्ट्रम बैंड है, जिसकी वजह से ट्रैफिक को मैनेज किया जा रहा है। कंपनी आने वाले कुछ समय में स्टैंड अलोन (SA) 5G टेक्नोलॉजी को यूज करने वाली है, जिसकी वजह से 4G पर निर्भरता कम रहेगी। वहीं, Jio अपने SA टेक्नोलॉजी पर बेस्ड 5G सर्विस को एक्सपेंड कर रहा है।

यह भी पढ़ें - BSNL दे रहा आपकी पसंद का VIP मोबाइल नंबर, जानें कैसे करें अप्लाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement