Sunday, July 07, 2024
Advertisement

Air Conditioner से आ रहे हैं पानी के छींटे तो इसे सामान्य न समझें, बर्बाद हो सकता है आपका AC

कई बार एयर कंडीशनर के इनडोर यूनिट से पानी के छींटे आने लगती हैं। वैसे तो यह एक सामान्य घटना है लेकिन अगर पानी ज्यादा निकल रहा है तो यह आपके एसी को खराब भी कर सकता है। आइए बताते हैं कि एसी से पानी की बौछारें क्यों आती हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 17, 2023 12:43 IST
AC , AC Tips, AC news in hindi, Air conditioner water leak causes, Troubleshooting AC water leaks- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बरसात के मौसम में एसी से कई बार पानी के छीटें आने लगती हैं।

AC Tips And tricks: चाहे गर्मी का मौसम हो या फिर बरसात का मौसम, एसी की ठंडी हवा बड़ी राहत देती है। बरसात के मौसम में कूलर भी काम करना बंद कर देते हैं तब एसी की बहुत पड़ती है। बरसात के मौसम में हवा में नमी बहुत अधिक होती है और एसी सूखी हवा देता है इससे बड़ा आराम मिलता है। कई बार एसी से पानी के छीटें आने लगती हैं। ऐसी समस्या बरसात के मौसम में अधिक होती है। इसलिए हमें इस मौसम में एसी का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। 

कई बार ऐसा होता है कि जब आप एसी चलाते हैं तो कुछ देर में पानी की छीटें (AC Water leaking) आने लगती हैं। रात के समय छीटें ज्यादा आती हैं। कई लोग इसे सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं लेकिन अगर यह समस्या अधिक दिनों तक बनी रहे तो इससे बड़ी दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। 

एसी से पानी की बौछार मौसम के तापमान में अंतर की वजह आने लगती है। बरसात के मौसम में जब वातावरण में नमी अधिक होती है तो ऐसे में कुछ हल्की-फुल्की बौछारें या फिर छीटों का आना तो सामान्य घटना है। लेकिन अगर एसी से अधिक मात्रा में पानी निकल रहा है तो यह खराबी का भी संकेत हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि एसी के इनडोर यूनिट से पानी निकलने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं...

एसी के फिल्टर पर दें ध्यान

आपको बता दें कि एसी में लगे फिल्टर एसी का एक बहुत ही जरूरी पार्ट होते हैं। अगर समय समय पर फिल्टर पर ध्यान न दिया जाए तो एसी खराब हो सकता है। एसी के इनडोर यूनिट से पानी निकलना का भी संबंध फिल्टर से ही जुड़ा है। एसी के फिल्टर से ही हवा गुजरती है। इस वजह से एसी के फिल्टर बहुत जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। जिससे हवा प्रवाहित होती है और इसकी वजह से एवैपोरेटर कॉयल को ठंडी नहीं पहुंच पाती और कॉयल जम जाती है। 

फिल्टर की सफाई है बहुत जरूरी

जब एसी ऑन रहती है और इसके पिघलने का समय आता है तो पानी की बूदें छीटें बनकर यूनिट से बाहर आने लगती हैं। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए आपको सबसे पहले एसी के फिल्टर को चेक करना चाहिए। अगर इस पर गंदगी जमा हो गई है तो इसे तुरंत साफ कर दें। अगर आपका एसी नया है और पहले दिन से ही यूनिट से पानी निकल रहा है तो इसका मतलब है कि उसे सही तरीके से इंस्टाल नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें- Jio-Airtel और VI का सबसे महंगा प्रीपेड प्लान, जानें किसमें कितना है दम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement