Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

AC से निकलने वाले पानी को ऐसे करें स्टोर, इन 5 जगहों पर कर सकते हैं इसका बेहतरीन इस्तेमाल

अगर आप के घर में एसी लगा हुआ है और एसी से निकलने वाले पानी को यूं ही बर्बाद कर देते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आप एसी के पानी को कई तरह से स्टोर सकते हैं और बाद में इसे कई तरह के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको एसी के पानी को स्टोर करने का सबसे बेहतरीन तरीका बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 17, 2024 22:34 IST
air conditioner, AC Water Use, AC Water saving Tips, Best Ways To Use Air-Conditioner Water- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी से निकलने वाले पानी को कई जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्मी की आते ही सभी के घरों में कूलर और एयर कंडीशनर (Air Conditioner) का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है। मई-जून की भीषण गर्मी से बचने में एयर कंडीशनर ही सबसे ज्यादा कारगर है। जब भी एसी ऑन होती है तो इसके आउट डोर यूनिट पर एक पाइप लगा होता है जिससे लगातार पानी निकलता रहता है। अधिकांश लोग एसी से निकलने वाले पानी (AC Water) को फालतू समझते हैं और इसे बहाकर बर्बाद कर देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एसी से निकलने वाला पानी काफी यूजफुल होता है। आप इसका कई जगहों पर शानदार तरीके से इस्तेमाल (AC Water Uses) कर सकते हैं। 

वैसे तो एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी को आप कई तरह से स्टोर कर सकते हैं। आप चाहतें तो इसे बाल्टी या टब में भरकर स्टोर कर सकते हैं, या फिर आप इसे बोतल में भी भरकर रख सकते हैं। लेकिन, एसी के पानी को स्टोर करने का एक खास तरीका इस समय सोशल मीडिया में जमकर तहलका मचा रहा है। इस आइडिया को बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने भी अपने एक्स अकाउंट में शेयर किया है। 

दरअसल ज्यादातर लोग एसी के पानी के बाल्टी में स्टोर करते हैं और बाद में फेंक देते हैं। लेकिन, आनंद महिंद्रा ने जो वीडियो शेयर किया उसकी जमकर चर्चा हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है एक एसी से निकलने वाले पाइप को एक ड्रेनेज पाइप में फिट किया गया और उसके नीचे एक टोटी लगाई गई। इस तरह पाइप में एसी से निकलने वाला पानी काफी मात्रा में इकट्ठा हो जाता है जिसका बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

AC से निकलने वाले पानी को इस तरह से करें इस्तेमाल

अगर आप भी एसी से निकलने वाले पानी को अब तक यूं ही बहा देते थे तो अब आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आप एसी के पानी को कई जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ तरीकों को अपना कर पानी के वेस्टेज को कम कर सकते हैं। 

  1. AC से निकलने वाले पानी से आप कपड़े धो सकते हैं। एसी का पानी कपड़ों पर कोई बुरा असर नहीं डालता। 
  2. AC से निकलने वाले पानी को आप पौधे में डालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  3. एयर कंडीशनर के पानी को इस्तेमाल करने का सबसे सही तरीका यह है कि आप इसे घर की साफ सफाई में यूज कर सकते हैं। 
  4. आप एसी से निकलने वाले पानी से अपनी व्हीकल की सफाई भी कर सकते हैं। 
  5. एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी को आप एक्वेरियम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 4 जून के बाद से काम नहीं करेगा Google Pay, ऐप इस्तेमाल करने वाले जान लें जरूरी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement