Monday, July 01, 2024
Advertisement

AC या Cooler किसमें ज्यादा बिल आता है? बिजली का बिल बढ़ने से रोकना है तो दूर कर लें कंफ्यूजन

गर्मी के मौसम में अधिकांश घरों में कूलर और एसी का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इस बात को लेकर काफी ज्यादा कंफ्यूज होते हैं कि लोहे का कूलर या फिर एयर कंडीशनर किसमें ज्यादा बिल आता है। अगर आप भी नहीं जानते तो आज हम आपको कंफ्यूजन दूर करने वाले हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 30, 2024 17:36 IST
Cooler vs AC, electricity consumption in ac, electricity consumption in cooler, ac save electricity - India TV Hindi
Image Source : FILE गर्मी के दिनों में एसी और कूलर चलने से बिजली के बिल में भारी बढ़ोतरी हो जाती है।

Which Consume more electricity AC Or Cooler​: गर्मी के दिनों ने लगभग सभी घर में कूलर और एसी का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी हो या बरसात बिना कूलर एसी के रह पाना बड़ा मुश्किल होता है। कूलर और एसी हमें ठंडी हवा देकर गर्मी से तो राहत देते हैं लेकिन इससे बिजली के बिल का बोझ काफी अधिक बढ़ जाता है। कई बार लोगों को एसी और कूलर के बिल को लेकर बडा़ कंफ्यूजन होता है। क्या आप जानते हैं कि एसी और कूलर किसमें ज्यादा बिल आता है?

कुछ लोग सोचते हैं कि एसी ज्यादा देर न चलाएं बिल ज्यादा आएगा। वहीं कुछ लोग यह सोचते हैं कि कूलर में बड़ी मोटर और बड़ा पॉवरफुल एग्जास्ट फैन होता है जो ज्यादा बिजली खीचता है जिससे बिल ज्यादा आएगा। ऐसे लोग कूलर बंद करके एसी का इस्तेमाल करते हैं। हम आपको बताते हैं कि अगर आपके घर में सामान्य साइज का लोहे का कूलर है और आप इसे 12 घंटे तक लगातार इस्तेमाल करते हैं तो यह 1.5 टन एसी की तुलना में ज्यादा खर्चीला होगा या फिर कम बिल आएगा। 

बिजली खर्च की तुलना के लिए हम 5 स्टार एसी को लेते हैं और साथ ही बिजली के लिए 7 रुपये प्रति यूनिट खर्च मानते हैं। वहीं अगर कूलर की बात करें तो हम मान लेते हैं कि आपके पास एक ऐसा कूलर है जो 400 वॉट तक प्रति घंटे बिजली की खपत करता है। आइए अब आपको बताते हैं कि किसमें ज्यादा बिल आएगा।

कूलर चलाने में बिजली की खपत और बिल

अगर आप 400 वॉट तक प्रति घंटे बिजली की खपत करने वाले कूलर को 12 घंटे चलाते हैं तो कुल 4800 वॉट बिजली की खपत होगी। आपको बता दें कि 1000 वॉट का एक यूनिट होता है। तो इस तरह आपका कूलर प्रतिदिन 4.8 यूनिट बिजली की खपत करेगा। औसतन अगर  5 यूनिट बिजली प्रतिदिन खर्च होती है तो कूलर में आपको हर महीने 150 यूनिट का खर्च आएगा। 

AC में कितना बिजली का बिल आएगा

अगर आपने अपने घर में 1.5 टन का एयर कंडीशनर लगाया है जो 5 स्टार रेटिंग का है तो यह एसी हर घंटे करीब 840 वॉट बिजली की खपत करेगा। अगर आप 12 घंटे एसी चलाते हैं तो यह करीब 10,080 वॉट बजिली कंज्यूम करेगा। 1000 वॉट का एक यूनिट होता है इसलिए एसी हर दिन करीब 10 यूनिट बिजली की खपत करेगा। इस तरह एसी में हर महीने 300 यूनिट बिजली खर्च होगी। 

एसी या फिर कूलर किसमें ज्यादा बिल आएगा इसके लिए हम बिजली का खर्च 7 रुपये प्रति यूनिट मान लेते हैं। इस तरह 12 घंटे 400 वॉट वाला कूलर चलाने पर आपको 1,050 रुपये का खर्च आएगा वहीं 1.5 टन 5 स्टार एसी 12 घंटे डेली चलाने पर हर महीने 2100 रुपये का खर्च आएगा। इस तरह आप यह समझ सकते हैं कि एसी के मुकाबले कूलर कम खर्चीला है। 

यह भी पढ़ें- बारिश आते ही AC के दाम में आई बड़ी गिरावट, हजारों रुपये सस्ते हो गए 1.5 टन स्प्लिट एसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement