Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 6G को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, Jio, Airtel, BSNL, Vi यूजर्स दें ध्यान

6G को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, Jio, Airtel, BSNL, Vi यूजर्स दें ध्यान

6G in India: भारत में 6G को लेकर जोरों-शोरों से तैयारी चल रही है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के दौरान केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दावा किया है कि भारत 6G टेक्नोलॉजी में दुनिया को लीड करने वाला है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 16, 2024 17:05 IST
6G in India- India TV Hindi
Image Source : DOT INDIA/IMC 2024 6G in India

सबसे तेज 5G रोल आउट करने के बाद भारत में 6G की तैयारी शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली में चल रहे 8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 6G टेक्नोलॉजी को लेकर खुलकर बात की है। सरकार ने दावा किया है कि भारत 6G रोल आउट करने में दुनिया को लीड करने वाला है। एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि पीएम मोदी चाहते हैं कि हम पहला देश बनें जो 6G टेक्नोलॉजी को हरी झंडी दिखाए।

6G का लीडर बनेगा भारत

India Mobile Congress में इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) द्वारा आयोजित किए गए WTSA में केंद्रीय मंत्री ने भारत में 6G की संभावनाओं को लेकर खुलकर बात की है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'भारत 5G और 4G के मामले में लीडर रहा है और अब 6G में भी भारत लीड करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दिए गए मार्गदर्शन पर हम चल रहे हैं। पीएम मोदी चाहते हैं कि हम पहला देश बनें जो 6G को हरी झंडी दिखाए।'

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में 6G सभी के लिए एक्सेसिबल हो और सस्ती हो ताकि एंड यूजर तक इसका लाभ पहुंच सके। इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान आयोजित हुई अंतर्राष्ट्रीय 6G संगोष्ठी में केंद्रीय संचार मंत्री ने कहा कि भारत 6G अलायंस के साथ हमारा देश 10 प्रतिशत पेटेंट हासिल करेगा। 6G का मार्केट लीडर बनने के लिए टेलीकम्युनिकेशन एक्ट, 2023 में इसी वजह से बदलाव किए गए हैं।

टेलीकॉम सेक्टर में आने वाली दिक्कत होगी दूर

सरकार भारत में टेलीकॉम सेक्टर में सबसे ज्यादा दिक्कत कहां पर आ रही है, उसे दूर करने पर विचार कर रही है। डिजिटल युग में सरकार की तरफ से इसे दूर करने का काम किया जा रहा है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने Airtel के सेटेलाइट कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करते हुए दूरस्थ सीमाओं पर तैनात जवानों के साथ वीडियो कॉल पर बात की है।

भारत में सैटेलाइट कम्युनिकेशन को जल्द लॉन्च किया जा सकता है। सरकार साइबर सिक्योरिटी पर फोकस कर रही है और डिजिटल कम्युनिकेशन में आने वाली समस्याओं पर पूरा फोकस किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि भारत में टेलीकॉम सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आने वाले समय में हम पूरी दुनिया को लीड करने की क्षमता रखते हैं। सरकार के इस प्रयासों से लगता है कि Airtel, BSNL, Jio, Vodafone-Idea यूजर्स को 6G की सौगात सबसे पहले मिलेगी।

यह भी पढ़ें - वीवो ने भारत में लॉन्च किया 5000mAh बैटरी वाला एक और धांसू फोन, फीचर्स जानकर हो जाएंगे खुश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement