Friday, July 05, 2024
Advertisement

5G रोल आउट से लेकर सेमीकंडक्टर मिशन तक, PM मोदी ने लोकसभा में गिनाई टेक सेक्टर की उपलब्धियां

PM मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए टेक्नोलॉजी सेक्टर में सरकार की उपलब्धियां गिनाई हैं, जिनमें सबसे तेज 5G रोल आउट से लेकर मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग और एक्सपोर्ट के साथ-साथ सेमीकंडक्टर मिशन का जिक्र किया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 02, 2024 18:47 IST
PM Modi in Lok Sabha- India TV Hindi
Image Source : SANSAD TV PM Modi in Lok Sabha

पीएम मोदी ने आज 2 जुलाई 2024 को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर विपक्ष के सवालों का जबाब देते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। पीएम मोदी ने इस दौरान टेक्नोलॉजी सेक्टर का भी जिक्र किया है, जिसमें सबसे तेज 5G रोल आउट से लेकर मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग और सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का भी जिक्र किया है। पीएम मोदी ने लोकसभा में नए और विकसित भारत की आधारशिला में टेक सेक्टर के योगदान का भी जिक्र किया है।

सबसे तेज 5G रोल आउट करने वाला देश

पीएम मोदी ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत कुछ भी कर सकता है। 5G रोल आउट करने के मामले में हम दुनिया के कई देशों से आगे निकल गए हैं। बता दें भारत में अक्टूबर 2022 में पहली बार 5G सर्विस लॉन्च की गई थी। महज डेढ़ साल में ही भारत के हर टेलीकॉम सेक्टर में 5G सर्विस पहुंच गई हैं। Airtel और Jio ने अपनी 5G सर्विस को देश के लगभग सभी जिलों में पहुंचा दिया है। आने वाले कुछ महीनों में Vi भी अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने वाला है।

सेमीकंडक्टर मिशन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5G के अलावा मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग और एक्सपोर्ट से लेकर सेमीकंडक्टर और चिप का भी जिक्र धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान किया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग और एक्सपोर्ट में दुनिया के बड़े देशों को टक्कर दे रहा है। वहीं, सेमीकंडक्टर बनाने की दिशा में भी कदम रख चुका है। भारत में बनने वाले चिप कई कामों में इस्तेमाल किए जाएंगे।

भारत सरकार ने सेमीकंडक्टर के इकोसिस्टम को डेवलप करने के लिए ISM यानी इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत भारत में सेमीकंडक्टर की असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) पर जोर दिया जाएगा। भारत इस समय मोबाइल यूजर्स के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। भारत में कई लीडिंग ब्रांड्स अपने मोबाइल असेंबल कर रहे हैं और भारत से बाहर एक्सपोर्ट कर रहे हैं। Apple, Samsung, Oppo, Nothing, Xiaomi जैसे ब्रांड्स अपने डिवाइसेज भारत में ही बना रहे हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement