Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 4G और 5G कनेक्टिविटी के मामले में भारत से कितना पीछे है पाकिस्तान? जानें

4G और 5G कनेक्टिविटी के मामले में भारत से कितना पीछे है पाकिस्तान? जानें

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों के बीच क्रिकेट से लेकर हर चीज में गजब की राइवलरी देखने को मिलती है। टेलीकॉम सेक्टर में भी इन दोनों देशों के बीच राइवलरी देखने को मिलती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 15, 2024 15:51 IST
4G, 5G, India, Pakistan- India TV Hindi
Image Source : FILE 4G, 5G, India, Pakistan

 

भारत और पाकिस्तान की किसी भी मामले में तुलना करना बेमानी है क्योंकि भारत हर सेक्टर में पड़ोसी देश से कहीं आगे हैं। टेक्नोलॉजी और टेलीकॉम सेक्टर की बात करें तो भारत इस समय दुनिया के कई विक्सित देशों को टक्कर दे रहा है। सबसे तेज 5G नेटवर्क रोल आउट के मामले में भारत दुनिया का मार्केट लीडर बना हुआ है। वहीं, पाकिस्तान में अभी 5G सर्विस की ट्रायल ही चल रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही पाकिस्तान में 5G सर्विस शुरू होने की उम्मीद है।

मोबाइल नेटवर्क

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों में मुख्य तौर पर 5 मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर हैं। भारत में Jio, Airtel, Vi, BSNL और MTNL देश के 120 करोड़ मोबाइल यूजर्स को 2G/3G/4G और 5G सेवाएं मुहैया करा रही हैं। वहीं, पाकिस्तान में Jazz, Zong, Telenor, Ufone और SCO देश के करीब 20 करोड़ मोबाइल यूजर्स को 2G/3G और 4G सर्विस मुहैया करा रही हैं। दोनों ही देशों में 900MHz, 1800MHz, 2100MHz स्पेक्ट्रम बैंड पर मोबाइल सर्विस मुहैया कराई जा रही है। टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर की बात करें तो भारत इस मामले में पाकिस्तान से कहीं आगे है।

5G नेटवर्क

भारत में 5G सर्विस को आज से दो साल पहले अक्टूबर 2022 में लॉन्च किया गया था। पिछले दो साल में भारत के लगभग 98 प्रतिशत जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है। भारत दुनिया का सबसे तेजी से 5G रोल आउट करने वाला देश बन गया है। वहीं, पाकिस्तान की बात करें तो वहां पर 5G सेवा शुरू नहीं हुई है। 

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान टेलीकॉम्युनिकेशन ऑथिरिटी (PTA) ने पिछले साल 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन के लिए एडवाइजरी कमिटी का गठन किया था, जिसमें पाकिस्तान के वित्त मंत्री समेत टेलीकॉम सेक्टर के अन्य स्टेकहोल्डर्स शामिल हैं। सभी मेजर टेलीकॉम ऑपरेटर्स - Zong, Jazz, Telenor और Ufone ने 300MHz स्पेक्ट्रम पर 5G का सफलतापूर्वक ट्रायल पूरा कर लिया है।

4G, 5G, India, Pakistan

Image Source : FILE
4G, 5G, India, Pakistan

भारत में Jio और Airtel ने देश के लगभग सभी जिलों के हेडक्वार्टर में 5G सर्विस पहुंचा दी है। वहीं, Vi और BSNL ने भी 5G सर्विस के लिए तैयारी शुरू कर दी है। Vi की 5G सर्विस जल्द शुरू होने की उम्मीद है। वहीं, BSNL अगले साल जून में 5G रोल आउट कर सकता है। इस समय सरकारी कंपनी देश के सभी टेलीकॉम सर्किल में मोबाइल टावर लगा रही है।

4G कनेक्टिविटी

भारत में 4G नेटवर्क का पेनिट्रेशन 99 प्रतिशत तक है। वहीं, पाकिस्तान इस मामले में भी भारत के मुकाबले कहीं पीछे हैं। दोनों ही देशों में यूजर्स को अच्छी 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलती है। Jazz पाकिस्तान की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है, जिसके 71.42 मिलियन यूजर्स हैं। वहीं, चीनी कंपनी Zong के 49.45 मिलियन यूजर्स हैं।

टेलीनॉर के पास 44.3 मिलयन और सरकारी टेलीकॉम कंपनी Ufone और SCO के पास क्रमशः 26.06 मिलियन और 1.84 मिलियन यूजर्स हैं। ये सभी कंपनियां 2G/3G और 4G सर्विस मुहैया करा रही हैं।

वहीं, भारत में Jio के पास सबसे ज्यादा करीब 440 मिलियन यूजर्स हैं। वहीं, Airtel के पास 380 मिलियन और Vi के पास 188 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL और MTNL के पास 47 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं।

यह भी पढ़ें - भारत का टेलीकॉम सेक्टर दुनिया से कैसे है अलग? पीएम मोदी ने IMC 2024 में गिनाई 10 बड़ी वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement