Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 5G के जमाने में 2G नेटवर्क यूज करने वालों की Google ने बढ़ाई टेंशन, बरतें ये सावधानियां

5G के जमाने में 2G नेटवर्क यूज करने वालों की Google ने बढ़ाई टेंशन, बरतें ये सावधानियां

5G के जमाने में अगर आप 2G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। गूगल ने यूजर्स को 2G नेटवर्क के जरिए होने वाले साइबर अटैक के लिए चेतावनी जारी की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 08, 2024 10:15 IST
2G in Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE 2G in Smartphone

5G सर्विस को लॉन्च हुए 6 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन अभी भी दुनिया के कई भाग में 2G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है। गूगल ने 2G सर्विस को इस्तेमाल को लेकर एक वॉर्निंग दी थी, जिसमें दुनिया के कई देशों में फेजआउट हो चुके नेटवर्क का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए किए जाने की बात कही गई है। भारत में 5G सेवाएं 2022 में शुरू हुई थी, लेकिन अभी भी कई ग्रामीण इलाके हैं, जहां 2G नेटवर्क ही मिलता है। अगर, आप भी 5G के जमाने में 2G नेटवर्क से कनेक्टेड हैं, तो आपके लिए भी यह एक खतरा साबित हो सकता है।

2G नेटवर्क सिक्योरिटी के लिए खतरा

गूगल ने अपनी वॉर्निंग में बताया है कि इस समय दुनियाभर के करोड़ों मोबाइल फोन यूजर्स के लिए 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करना सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए सबसे बड़ा खतरा लग रहा है। दुनिया के कई देशों में 2G नेटवर्क को इस समय फेजआउट किया जा रहा है।

2G नेटवर्क यूज करने वाले डिवाइस में फॉल्स बेस स्टेशन (FBS) से अटैक का खतरा है। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से 2G नेटवर्क को डिसेबल करना होगा। हालांकि, दुनिया के कई ऐसे एरिया हैं, जहां केवल 2G रेडियो नेटवर्क ही काम करता है। ऐसे में डिवाइस अगर रोमिंग में है, तो वो 2G नेटवर्क डिसेबल करने वाले यूजर्स को कनेक्टिविटी की दिक्कत हो सकती है।

2G नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले डिवाइस में हमेशा FBS और Stingrays अटैक का खतरा रहता है। हैकर्स नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के आउटडेटेड डिवाइस का इस्तेमाल करके आपके स्मार्टफोन को निशाना बनाकर फर्जी SMS भेज सकते हैं। इस तरह के अटैक को SMS ब्लास्टर्स भी कहा जाता है। इसमें यूजर्स का कनेक्शन 2G नेटवर्क में डाउनग्रेड हो जाता है। इस दौरान हैकर्स आपके डिवाइस को एक्सेस करके आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।

बरतें ये सावधानी

देश के 95 प्रतिशत क्षेत्र में 4G या 5G नेटवर्क उपलब्ध है, लेकिन अभी भी 5 प्रतिशत एरिया ऐसे हैं, जहां केवल 2G नेटवर्क ही एक्सेस किया जाता है। भारत में मिलने वाले किसी भी Android स्मार्टफोन में 2G नेटवर्क को डिसेबल करने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

यूजर्स को अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर प्रेफर्ड मोबाइल नेटवर्क के तौर पर 5G/4G/3G/2G (Auto) या 4G/3G/2G (Auto) सेलेक्ट करना होगा। हालांकि, यह सेटिंग्स आपको स्मार्टफोन में बाई डिफॉल्ट होता है। यूजर्स को कभी भी मोबाइल नेटवर्क के लिए 2G Only सेलेक्ट नहीं करना चाहिए। साथ ही, यूजर्स को 2G नेटवर्क वाले एरिया में इंटरनेट को एक्सेस नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से साइबर अटैक का खतरा कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें - करोड़ों Android यूजर्स को Google की वॉर्निंग, तुरंत कर लें यह काम नहीं तो होगा भारी नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement