नई दिल्ली: इंटरनेट पर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ बातें करने लिए हम लोग कई वर्षों से स्काइप का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। माइक्रोसाफ्ट ने अपने इस इंस्टैंट मैसेजिंग, वॉयस व वीडियो कॉलिंग प्लैटफार्म को और भी ज्यादा दिलचस्प बनाने के लिए खासतौर से भारत में एक आकर्षक वीडियो व मूविंग इमोटिकॉन सुविधा की शुरुआत की है। स्काइप ने अपने इस नए इंटरेक्टिव वीडियोज़ या टॉकिंग पिक्चर का नाम 'मोजिस' रखा है। मोजिस अपनी तरह की ऐसी पहली सुविधा है, जिसमें उपयोगकर्ता बॉलीवुड व हॉलीवुड की छोटी-छोटी क्लिप्स का इस्तेमाल चैटिंग के दौरान कर सकेंगे। कंपनी ने यह दावा किया है कि यह चैट प्लेटफॉर्म में क्रांतिकारी परिवर्तन का प्रतीक होगा।
स्काइप ने किया यश राज फिल्म्स और इरोज इंटरनेशनल से समझौता
स्काइप ने उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा मुहैया कराने के लिए यश राज फिल्म्स तथा इरोज इंटरनेशनल के ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म इरोज नाउ के साथ समझौता किया है।
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क्लिप्स डाउनलोड करने में नहीं आएगा अतिरिक्त खर्च
देश में डेटा शुल्क महंगा होने के चलते इस सुविधा की सफलता के बारे में पूछे जाने पर स्काइप के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष गुरदीप पाल ने आईएएनएस से कहा, "इन क्लिप्स का साइज बड़ा होगा। इसके लिए हम उसे एप में ही रखेंगे, जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को उसे डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा और बिना डाउनलोड किए ही वे क्लिप्स को एक-दूसरे को भेज सकेंगे।"
फिलहाल 100 मोजिस मौजूद हैं, संख्या और बढ़ाई जाएगी
उन्होंने कहा, "वर्तमान में करीब 100 मोजिस उपलब्ध हैं और हम एप में इसकी संख्या बढ़ाने में लगे हैं। हम इसमें और भी कई सुविधाएं जोड़ने में जुटे हैं, जिसकी मदद से भविष्य में उपयोगकर्ता इंस्टैंट चैट के माध्यम से अपनी पसंद से मोजिस को एक दूसरे को भेज सकेंगे।"
बॉलीवुड के सहारे बनाएंगे मैसेजिंग सर्विस को बेहतर
कंपनी ने बाजार के रूप में भारत की महत्ता पर भी जोर दिया। पाल ने कहा, "हमारा मकसद स्काइप पर बेहतरीन मैसेजिंग अनुभव प्रदान करना है, और ऐसा करने के लिए भारत की फिल्म इंडस्ट्री का इसमें इस्तेमाल बेहतरीन तरीका है।"
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