नई दिल्ली: एक ट्रेन ट्रैवेल मार्केटप्लेस RailYatri.in ने ट्रेन यात्रियों के लिए हाल ही में मिल्क डिलिवरी सेवा शुरू की है। भारत में पहली बार गर्म दूध को विशेष रूप से डिजाइन किए गए स्पिल-प्रूफ थर्मो पैकेजेज में डिलिवर किया जाएगा। शिशुओं के लिए यह दूध रेलयात्री ऐप के जरिए आसानी से ऑर्डर किया जा सकता है और इसे निर्धारित स्टेशनों पर डिलिवर किया जाएगा।
टेक से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
RailYatri.in के विश्लेषण से पता चला है कि 80 प्रतिशत से अधिक घटनाओं में ट्रेन यात्रियों को यात्रा के दौरान बेबी फूड या दूध नहीं मिल पाता है। हाइजीनिक नजरिये से भी यह बेहद परेशानी भरा होता है। इसके अलावा यात्रा के दौरान ट्रेन का लेट हो जाना भी एक समस्या है और इससे यात्रियों को बड़ी मुश्किल हो सकती है। RailYatri.in के सीईओ और को-फाउंडर मनीष राठी ने कहा, RailYatri.in के सीईओ और को-फाउंडर मनीष राठी ने बताया, ‘किसी छोटे बच्चे के साथ सफर करने के दौरान रेलयात्रा कुछ परेशानी भरी हो सकती है। हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी मां को अपने शिशु को भूख से बिलखते हुए न देखना पड़े। इस तरह की आपात स्थितियों को ध्यान में रखते हुए हम अब शिशुओं के लिये गर्म दूध की डिलिवरी शुरू करने जा रहे हैं। यह दूध हाइजीनिक, स्पिल-प्रूफ पैकेजिंग में डिलिवर किया जाएगा। हम पहले से ही पूरे परिवार के लिए भोजन परोस रहे हैं, ऐसे में हमें छोटे शिशुओं पर भी ध्यान देना चाहिए।’
इन्हें भी पढ़ें:- Paytm लाया नया सिक्यॉरिटी फीचर, पासवर्ड से लॉक कर सकेंगे ऐप
- PayTM के सीईओ की न्यू-ईयर स्पीच वायरल, कहा - साला हम टैंक हैं, सबको कुचल देंगे
राठी ने आगे कहा, ‘माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों के लिए बेबी फूड और दूध साथ में लेकर चलते हैं, लेकिन ट्रेन में देरी या किसी अन्य आपातकालीन हालातों अथवा बेबी फूड साथ में रखना भूल जाने की स्थिति में अब आपको अपने बच्चे के लिए दूध की चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमने सर्वश्रेष्ठ स्थिति में दूध डिलिवर करने पर खास तौर से ध्यान दिया है और इसके हाइजीन एवं क्वॉलिटी पैकेजिंग पर विशेष रूप से जोर दे रहे हैं।‘
गायत्री चौधरी नाम की अवध एक्सप्रेस से पुरानी दिल्ली से गोरखपुर जाने वाली एक यात्री ने ऐसी ही तकलीफ के बारे में बताते हुए कहा, ‘मैंने सफर शुरू करने से पहले अपने बच्चे के लिये पर्याप्त मात्रा में पैक्ड बेबी मिल्क और फूड साथ में रखा था। ट्रेन के हरदोई पहुंचने से पहले तक सबकुछ ठीक चल रहा था, लेकिन तभी ट्रेन बीच रास्ते में कहीं पर रूक गई और किसी तकनीकी खामी के चलते हम 9 घंटे तक वहीं पर खड़े रहे। मेरे पति ने ट्रेन की पैंट्री से मदद लेने की कोशिश की, लेकिन उनके पास भी दूध खत्म हो चुका था। वह हर स्टेशन पर ट्रेन रूकने के बाद बेबी फूड के लिए भटक रहे थे। कई असफल प्रयासों के बाद उन्हें स्टेशन पर एक चाय की दुकान पर थोड़ा दूध मिला। इस दौरान मैं पूरे समय भूख से छटपटा रही अपनी 10 माह की बेटी को चुप कराने की कोशिश कर रही थी। मैं उस समय खुद को बेहद असहाय महसूस कर रही थी और यह बुरा अनुभव मैं कभी नहीं भूल सकती हूं।'
RailYatri.in की इस सुविधा के बाद अब दूध ऑर्डर करना आसान हो जाएगा। यात्री रेलयात्री के ऐप के जरिए किसी भी समय और कहीं से भी दूध ऑर्डर कर पाएंगे। दूध के लिए ऑर्डर किए जाने के बाद इस दूध को ट्रेन में ग्राहक की सीट तक पहुंचाया जाएगा। यह दूध लेने के लिए ग्राहकों को स्टेशन पर उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विभिन्न भुगतान विकल्पों के साथ ग्राहक अपने चहेतों और करीबियों के लिए दूध ऑर्डर कर सकते हैं, जो उनके बिना यात्रा कर रहे हैं।