हांगझू: चीन में साल 2015 में फिल्मों के ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन टिकटें अधिक बिकी हैं। पेंगुइन इंटेलिजेंस, टेनसेंट व मेतुआन व दाझोंगदियानपिंग के संयुक्त सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, सिनेमा के टिकट खरीदने के लिए मोबाइल ऐप बेहतर विकल्प बनकर उभरा है। बीते साल ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों की संख्या ऑफलाइन टिकट खरीदने वालों के आंकड़े को पार कर गईं।
दुनिया के सबसे तेज़ी से बढ़ते फिल्म बाजारों में से एक है चीन का फिल्म बाज़ार
स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ प्रेस, पब्लिकेशन, रेडियो, फिल्म एंड टेलीविजन के आंकड़ों के मुताबिक, गुआंगडोंग व जियांगशु प्रांतों में बीते तीन महीनों के दौरान 70 फीसदी टिकटें ऑनलाइन खरीदी गईं। चीन का फिल्म बाजार दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते फिल्म बाजारों में से एक है। इसके बॉक्स ऑफिस की बिक्री 44 अरब युआन (6.7 अरब डॉलर) तक पहुंच गई है, जो साल 2014 की तुलना में 48.7 फीसदी अधिक है।
ऑनलाइन मूवी टिकट खरीदना बेहद आसान
झेजियांग यूनिवर्सिटी में मूवी एंड एनिमेशन रिसर्च सेंटर के निदेशक पान जियान ने कहा कि ऑनलाइन टिकटें खरीदने की सुविधा के कारण फिल्म बाजार में दर्शकों की संख्या बढ़ाने में मदद की है। सिनेमा हॉल में जाकर टिकट खऱीदना ऑनलाइन के मुकाबले काफी परेशानी वाला साबित होता है, क्योंकि लंबी-लंबी लाइनों में खड़े रहना पड़ता है। कई बारे टिकट खिड़की पर हाइस फुल का बोर्ड लग जाए, तो सिनेमा हॉल तक जाना और घंटों तक लाइन में खड़े रहना बेकार हो जाता है।