सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक के संस्थापक व CEO मार्क जकरबर्ग दुनिया के इंटरनेट उपभोक्ताओं के बड़े बाजार में 2018 में प्रवेश करने के उद्देश्य के साथ चीन की अपनी वार्षिक यात्रा पर हैं। अपने Facebook पोस्ट में शनिवार को जकरबर्ग ने कहा कि वह बीजिंग में 'सिंगुआ स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट' में हुई वार्षिक सलाहकार बोर्ड की बैठक में शामिल होने के लिए चीन में हैं। जकरबर्ग ने लिखा, ‘हर साल यह यात्रा चीन में नवाचार व उद्यमिता की गति बनाए रखने का शानदार तरीका है।’
उन्होंने 'सिंगुआ स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट' के चीनी छात्रों के साथ अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की। जकरबर्ग ने इससे पहले मार्च 2016 में चीन की यात्रा की थी, उन्होंने तब देश के नेताओं से मुलाकात की थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वरिष्ठ राजनेता लियू युनशान ने जकरबर्ग को बताया कि वह उम्मीद करते हैं कि सभी देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने को लेकर इंटरनेट के विकास में मदद के लिए फेसबुक चीनी कंपनियों के साथ अपने अनुभव साझा करेगा।
फेसबुक लंबे अर्से से चीनी बाजार में कदम रखने पर विचार कर रहा है। इस कदम से साल 2016 के हिसाब से इस नए बाजार में करीब 6.68 करोड़ उपभोक्ताओं तक इसकी पहुंच हो जाएगी। चीन ने Facebook, Twitter और WhatsApp सहित अन्य पश्चिमी सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगा रखा है। गौरतलब है कि जकरबर्ग की पत्नी प्रिसिलिया चान भी चीनी मूल की ही हैं।