Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Sennheiser Momentum Sport Review: रियल टाइम हार्ट रेट मॉनिटर करने वाला ईयरबड्स, प्रीमियम हैं फीचर्स

Sennheiser Momentum Sport Review: रियल टाइम हार्ट रेट मॉनिटर करने वाला ईयरबड्स, प्रीमियम हैं फीचर्स

Sennheiser Momentum Sport Review: सिनाइजर ने भारत में अपना प्रीमियम ईयरबड्स लॉन्च किया है, जो यूनीक फीचर्स के साथ आता है। इसमें ANC और हाई साउंड क्वलिटी के साथ-साथ हेल्थ फीचर्स भी दिए गए हैं। सिनाइजर का यह ईयरबड्स हमें कैसा लगा है, आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 15, 2024 15:27 IST
Sennheiser Momentum Sport Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sennheiser Momentum Sport Review

Sennheiser Momentum Sport Review: भारत का वियरेबल मार्केट पिछले कुछ साल में काफी बढ़ा है। ज्यादातर यूजर्स हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग के लिए स्मार्टवॉच खरीद रहे हैं। प्रीमियम वियरेबल डिवाइसेज और साउंड सिस्टम बनाने वाली कंपनी Sennheiser ने भारत में प्रीमियम फीचर वाला ईयरबड्स लॉन्च किया है। इस ईयरबड्स की खास बात है कि इसमें रियल टाइम हार्ट रेट मॉनिटरिंग और टेम्परेटर चेक जैसे हेल्थ फीचर्स दिए गए हैं। इस ईयरबड्स की कीमत 27,990 रुपये है। इसे तीन कलर ऑप्शन - Burned Olive, Metallic Graphite और Polar Black में खरीदा जा सकता है। हमने इसके Burned Olive कलर वेरिएंट को कुछ सप्ताह यूज किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Sennheiser Momentum Sport Review: डिजाइन

सबसे पहले हम इस ईयरबड्स के डिजाइन के बारे में बात करतें हैं। इस प्रीमियम ईयरबड्स में सेमी-ओपन अकाउस्टिक डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। इस डिजाइन की वजह से इस ईयरबड्स को आप अपने कान में आसानी से फिट कर सकते हैं। कंपनी ने इसके लिए ईयरबड्स के साथ अलग-अलग साइज के ईयरटिप्स भी दिए हैं। यही नहीं, ईयरबड्स के साथ अलग-अलग साइज के फिन भी दिए गए हैं। ये फिन आपके कान में फिट हो जाते हैं और बड्स को गिरने से बचाते हैं। हालाकिं, आपको अगर बिना फिन के बड्स का इस्तेमाल करना है, तो यह आपकी अपनी पर्सनल च्वॉइस हो सकती है। मैनें तो इसे बिना फिन के यूज किया है और यह मेरे कान में आसानी से फिट हो गया है।

Sennheiser Momentum Sport Review

Image Source : INDIA TV
Sennheiser Momentum Sport Review

इस ईयरबड्स का Burned Olive कलर ऑप्शन रिटेल एडिशन है, जिसे कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल के लिए उपलब्ध कराएगी। कंपनी ईयरबड्स के साथ चार्जिंग केस दे रही है, जो बल्की है यानी जिसकी साइज काफी बड़ी है। इसके अलावा इसके दोनों बड्स की साइज भी थोड़ी बड़ी है। इसकी वजह से इसमें इस्तेमाल की जाने वाली बड़ी बैटरी और हेल्थ सेंसर्स हैं। हालांकि, कान में पहनने के बाद यह आपको ज्यादा भारी नहीं लगेगा। इसे आप कंफर्टेबली पहन सकते हैं। कंपनी इस ईयरबड्स के साथ लेनयार्ड और USB Type C चार्जिंग केबल भी ऑफर कर रही है।

Sennheiser Momentum Sport Review: फीचर्स और लिस्टनिंग एक्सपीरियंस

इस ईयरबड्स के फीचर्स की बात कें तो इसमें 10mm डायनैमिक ड्राइवर्स दिए गए हैं। इसके अलावा दोनों बड्स में तीन माइक और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन (ANC) का सपोर्ट मिलेगा। यह प्रीमियम ईयरबड्स IP54 रेटेड है और इसका चार्जिंग केस भी IP54 रेटिंग के साथ आता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ 5.2 कनेक्टिविटी और SBC, AAC, aptX और aptX अडेप्टिव ऑडियो कोड्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा इसमें अडैप्टिव हाइब्रिड ANC ट्रांसपेरेंसी मोड भी मिलेगा।

Sennheiser Momentum Sport Review

Image Source : INDIA TV
Sennheiser Momentum Sport Review

बड़े डायनैमिक ड्राइवर्स की वजह से सिनाइजर के इस ईयरबड्स की साउंड क्वालिटी काफी अच्छी मिलेगा। इसमें हाई बेस वाले गाने सुनने में आपको अच्छा लगेगा। इस ईयरबड्स को आप कंपनी के साउंड कंट्रोल ऐप के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। इस ऐप में आपको साउंड कंट्रोल करने वाले कई फीचर्स मिल जाएंगे। आप इक्वलाइजर का इस्तेमाल करके अलग-अलग मोड्स में गाने सुन सकेंगे। साथ ही, टच कंट्रोल आदि को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

ANC की बात करें तो ईयरबड्स में आपको बेहतर नॉइज कैंसिलेशन फीचर मिलता है। इसे लगाने के बाद आपको बाहर का शोर सुनाई नहीं देगा। इसमें लेटेस्ट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की वजह से आपको अपने स्मार्टफोन या फिर अन्य डिवाइस से पेयर करने में कोई दिक्कत नहीं आती है। इसकी रेंज भी काफी ज्यादा है। ओवरऑल लिस्टनिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो यह ईयरबड्स बेहतर नॉइज कैंसिलेशन और साउंड क्वालिटी को सपोर्ट करता है।

Sennheiser Momentum Sport Review

Image Source : INDIA TV
Sennheiser Momentum Sport Review

Sennheiser Momentum Sport Review: हेल्थ ट्रैकिंग फीचर

इस प्रीमियम ईयरबड्स में कई हेल्थ फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें रियल टाइम हार्ट रेट मॉनिटरिंग और बॉडी टेम्परेटर मेजरमेंट शामिल हैं। यह ईयरबड्स हार्ट रेट सेंसर और बॉडी टेम्परेचर सेंसर से लैस है, जो कान में लगाते ही आपके बॉडी का टेम्परेचर और हार्ट रेट को मॉनिटर करने लगता है। इसे आप अपने स्मार्टफोन में दिए गए स्मार्ट कंट्रोल ऐप में देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस ईयरबड्स को कई स्पोर्ट्स गियर और ऐप्स के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसके हेल्थ फीचर्स को जर्मनी के म्यूनिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा टेस्ट किया गया है और वेलिडेट किया गया है।

Sennheiser Momentum Sport Review

Image Source : INDIA TV
Sennheiser Momentum Sport Review

Sennheiser Momentum Sport Review: बैटरी

इस ईयरबड्स के चार्जिंग केस में 850-950mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। यह चार्जिंग केस Qi वायरलेस चार्जिंग फीचर को सपोर्ट करता है। साथ ही, इसके दोनों बड्स में 75mAh तक की बड़ी बैटरी दी गई है, जिसकी वजह से लंबा बैटरी बैकअप मिलेगा। कंपनी ने इसे चार्ज करने के लिए USB Type C के साथ-साथ वायरलेस चार्जिंग फीचर भी दिया है। इसके चार्जिंग केस को फुल चार्ज होने में 50 से 60 मिनट का समय लगता है। वहीं, इसके बड्स भी करीब 1 घंटे में 0 से फुल चार्ज हो जाते हैं।

कंपनी का दावा है कि ईयरबड्स में 6 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक मिलता है। हालांकि, हमने लगातार इतनी देर तक इसे यूज नहीं किया है, लेकिन एक बार चार्ज करने के बाद इसके बड्स का इस्तेमाल आप 5 घंटे तक आराम से कर सकते हैं। अगर, आप ट्रैवलिंग के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो इसके बड्स के चार्जिंग केस को फुल चार्ज करने के बाद आप इसके बड्स को कम से कम तीन बार फुल चार्ज कर सकते हैं यानी कुल 15 से 18 घंटे तक का बैकअप मिलेगा।

Sennheiser Momentum Sport Review

Image Source : INDIA TV
Sennheiser Momentum Sport Review

Sennheiser Momentum Sport Review: हमारा फैसला

सिनाइजर का यह ईयरबड्स प्रीमियम प्राइस रेंज में आता है। इसके डिजाइन से लेकर बिल्ड क्वालिटी और बैटरी बैकअप तक आपको निराश नहीं करेंगे। यही नहीं, यह ईयरबड्स रियल टाइम हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर के साथ आता है, जो अपने आप में यूनीक है। साथ ही, यह IP55 रेटेड है, जिसकी वजह से आप इसे पानी में या धूल-मिट्टी में कहीं भी यूज कर सकते हैं और यह खराब नहीं होगा। हालांकि, ईयरबड्स की कीमत थोड़ी सी ज्यादा है। इसे केवल चुनिंदा वर्ग के यूजर्स की खरीदना पसंद कर सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement