Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Redmi Watch 5 Active Review: ब्लूटूथ कॉलिंग वाली सस्ती स्मार्टवॉच, कई दिनों तक चलेगी बैटरी

Redmi Watch 5 Active Review: ब्लूटूथ कॉलिंग वाली सस्ती स्मार्टवॉच, कई दिनों तक चलेगी बैटरी

Redmi Watch 5 Active Review: रेडमी ने अपनी एक और सस्ती स्मार्टवॉच पिछले दिनों भारत में लॉन्च की है। इस वॉच की कीमत 2,799 रुपये है और यह पिछले साल लॉन्च हुए Watch 3 Active की अपग्रेड मॉडल है। कंपनी की यह वॉच हमें कैसी लगी है, आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 02, 2024 13:31 IST
Redmi Watch 5 Active Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Redmi Watch 5 Active Review

Redmi Watch 5 Active Review: रेडमी ने पिछले दिनों भारत में अपनी एक और बजट फ्रेंडली स्मार्टवॉच Watch 5 Active लॉन्च किया है। यह कंपनी के पिछले बजट स्मार्टवॉच Watch 3 Active को रिप्लेस करेगी। रेडमी ने इस स्मार्टवॉच को दो कलर ऑप्शन- Midnight Black और Matte Silve में लॉन्च किया है। हमने इसके मिडनाइट ब्लैक कलर वाले वॉच को कुछ दिन इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Redmi Watch 5 Active में क्या है खास?

रेडमी की यह स्मार्टवॉच अपने पिछले मॉडल के मुकाबले कई अपग्रेड के साथ आई है। कंपनी ने वॉच में क्लियर ब्लूटूथ कॉलिंग के लिए 3-Mic-ENC (Environmental Noise Cancellation) फीचर का सपोर्ट दिया है। इसके अलावा इस वॉच में स्क्रेच रेसिस्टेंस ग्लास और जिंक अलॉय वाले मेटल बॉडी का यूज हुआ है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टवॉच की बैटरी सिंगल चार्ज में 18 दिनों का बैकअप देगी। इसके अलावा यह पहली स्मार्टवॉच है, जो Xiaomi HyperOS के साथ आती है, ताकि यूजर को बेहतर यूजर इंटरफेस मिल सके। इस स्मार्टवॉच की कीमत 2,799 रुपये है।

Redmi Watch 5 Active Review

Image Source : FILE
Redmi Watch 5 Active Review

Redmi Watch 5 Active Review: डिजाइन और डिस्प्ले

रेडमी की यह बजट फ्रेंडली स्मार्टवॉच जिंक अलॉय वाले मैटालिक बॉडी के साथ आती है, ताकि बेहतर ड्यूरेबिलिटी मिल सके। इस स्मार्टवॉच में रेक्टेंगुलर डायल दिया गया है, जो पिछले मॉडल के मुकाबले बड़ा है। इस स्मार्टवॉच की मोटाई 11.4mm, ऊंचाई 49.1mm और चौड़ाई 40.4mm है। साथ ही, इसका वजन 42.2 ग्राम है। इस वॉच के साथ कंपनी एडजस्टेबल स्ट्रैप दे रही है, जो TPU यानी थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन का बना है।

इस स्मार्टवॉच के ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो इसका डायल काफी बड़ा है। वॉच का स्ट्रैप हमें अच्छा नहीं लगा है। इसके स्ट्रैप का डिजाइन यूनीक तो है, लेकिन बार-बार पहनने और उतारने के बाद यह लूज हो सकता है, जिसकी वजह से वॉच के गिरने की आशंका है। साथ ही, लंबे समय तक वॉच को पहने रखने से आपके कलाई पर निशान पड़ सकते हैं। हम आपको वॉच के स्ट्रैप को ज्यादा टाइट पहने की सलाह नहीं देंगे।

Redmi Watch 5 Active Review

Image Source : FILE
Redmi Watch 5 Active Review

इस स्मार्टवॉच में 2 इंच का LCD डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजलूशन 320 x 385 पिक्सल है। इस वॉच के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 500 निट्स तक की है। कंपनी ने वॉच के डिस्प्ले की साइज काफी ज्यादा रखी है, जिसकी वजह से डिस्प्ले पर रिसीव होने वाले नोटिफिकेशन और मैसेज को पढ़ने में आपको दिक्कत नहीं आएगी। यह नहीं, आप स्मार्टवॉच के डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम और ज्यादा कर सकते हैं। इस वॉच के डिस्प्ले की साइज अच्छी है और डायल के चारों तरफ के बेजल भी ज्यादा मोटे नहीं है। इसकी वजह से आपको एज-टू-एज व्यूइंग एक्सपीरियंस मिल सकता है।

Redmi Watch 5 Active Review

Image Source : FILE
Redmi Watch 5 Active Review

Redmi Watch 5 Active Review: परफॉर्मेंस

यह स्मार्टवॉच Xiaomi HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती है। इसमें 200 से ज्यादा क्लाउड बेस्ड वॉच फेस मिल सकते हैं, जिनमें से आप 50 से ज्यादा वॉच फेस को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके अलावा इंडिया स्पेसिफिक फीचर्स की बात करें तो वॉच में आपको हिन्दी लैंग्वेज का भी सपोर्ट मिलेगा। यह स्मार्टवॉच बिल्ट-इन Alexa वॉइस असिस्टेंट के साथ आती है।

इसमें हार्ट रेट सेंसर, एक्सीलरोमीटर और SpO2 सेंसर दिए गए हैं। Redmi Watch 5 Active को Android 6.0 और iOS 12.0 या इससे ऊपर के स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर मिलता है। वॉच को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए Mi Fitness App या Xiaomi Wear को इंस्टॉल करना होगा। फिटनेस फ्रीक यूजर्स के लिए रेडमी के इस बजट स्मार्टवॉच में 140 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं, जिसे आप अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Redmi Watch 5 Active Review

Image Source : FILE
Redmi Watch 5 Active Review

इस स्मार्टवॉच की एक खास बात ये भी है कि यह IPX8 रेटेड है यानी आप इसे पहनकर नहा भी सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए इस वॉच में ब्लूटूथ 5.3 का सपोर्ट मिलेगा। इस स्मार्टवॉच से आप कॉल पिक और रिजेक्ट कर सकते हैं। इसमें डायलपैड भी दिया गया है, जिसके जरिए आप वॉच से ही किसी को कॉल लगा सकते हैं। Redmi Watch 5 Active की परफॉर्मेंस हमें ठीक लगी है और इसका यूजर इंटरफेस भी अच्छा है और ईजी-टू-यूज है।

रेडमी की यह स्मार्टवॉच कई बेसिक हेल्थ फीचर्स के साथ आती है, जिनमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग और ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग फीचर शामिल हैं। इसके अलावा इसमें ब्रीदिंग एक्सरसाइज और स्ट्रेस लेवल मॉनिटरिंग फीचर भी दिया गया है। यही नहीं, यह रियल टाइम स्लीप मॉनिटरिंग फीचर को भी सपोर्ट करता है। 

Redmi Watch 5 Active Review

Image Source : FILE
Redmi Watch 5 Active Review

Redmi Watch 5 Active Review: बैटरी बैकअप

यह बजट स्मार्टवॉच 470mAh की बैटरी के साथ आती है। इसे चार्ज करने के लिए मैग्नेटिक चार्जिंग केबल मिलता है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन के अडेप्टर में लगाकर चार्ज कर सकते हैं। हमने इस वॉच को Redmi Pad Pro 5G के अडेप्टर में लगाकर चार्ज करके देखा। इसे फुल चार्ज होने में 35 से 40 मिनट का समय लगा है। इस स्मार्टवॉच को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप दो सप्ताह तक आराम से इस्तेमाल कर सकेंगे। हमने इस वॉच को तीन दिन तक इस्तेमाल किया और इसकी चार्जिंग महज 12 प्रतिशत कम हुई है।

Redmi Watch 5 Active Review: हमारा फैसला

रेडमी के इस स्मार्टवॉच की कीमत 2,799 रुपये है। इस कीमत में आने वाले अन्य ब्रांड के स्मार्टवॉच के मुकाबले इसमें आपको बड़ा डिस्प्ले मिलता है। स्मार्टवॉच का बैटरी बैकअप शानदार है। साथ ही, यह कई हेल्थ और फिटनेस फीचर के साथ आता है। ब्लूटूथ कॉलिंग वाले इस स्मार्टवॉच में कंपनी ने बड़ा स्पीकर दिया है, ताकि क्लियर वॉइस कॉलिंग की जा सके। हमें इस स्मार्टवॉच के स्ट्रैप का डिजाइन अच्छा नहीं लगा है। साथ ही, इसका वजन भी ज्यादा है, जिसकी वजह से कई यूजर्स अनकंफर्टेबल फील कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - OnePlus 13 का इंजतार हुआ खत्म! जबरदस्त फीचर्स के साथ जल्द होगा लॉन्च

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement