Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Redmi Pad Pro 5G Review: लैपटॉप की जरूरत पूरी करने वाला टैबलेट, क्या खरीदना होगा फायदेमंद?

Redmi Pad Pro 5G Review: लैपटॉप की जरूरत पूरी करने वाला टैबलेट, क्या खरीदना होगा फायदेमंद?

Redmi Pad Pro 5G Review: रेडमी ने पिछले दिनों भारत में अपना मिड बजट टैबलेट लॉन्च किया है। 5G कनेक्टिविटी से लैस इस टैबलेट को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 30, 2024 20:20 IST
Redmi Pad Pro 5G Review- India TV Hindi
Image Source : FILE Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G Review: रेडमी ने पिछले महीने अपने 5G टैबलेट Redmi Pro को भारत में लॉन्च किया है। इस टैबलेट में 10000mAh की बैटरी, 12.1 इंच की स्क्रीन जैसे तगड़े फीचर्स दिए गए हैं। रेडमी ने इस टैबलेट के साथ डिटेचेबल की-बोर्ड और Redmi Pen को भी पेश किया है। रेडमी का यह टैबलेट दो कलर ऑप्शन- ग्रेफाइट ग्रे और क्विक सिल्वर में आता है। इसे तीन स्टोरेज वेरिएंट्स- 6GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में आता है। इसके ग्रेफाइट ग्रे कलर वाले मॉडल और टॉप वेरिएंट को हमने कुछ दिन इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं हमें Redmi Pad Pro 5G कैसा लगा है?

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G के फीचर्स

Redmi Pad Pro 5G फीचर्स
डिस्प्ले 12.1 इंच, 2.5K LCD, 120Hz रिफ्रेश रेट
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2
बैटरी 10,000mAh, 33W USB Type C
कैमरा 8MP बैक, 8MP फ्रंट
स्टोरेज 8GB रैम + 256GB
कीमत 24,999 रुपये से शुरू

Redmi Pad Pro 5G का डिजाइन (3.5/5 रेटिंग)

रेडमी के इस फ्लैगशिप टैबलेट के डिजाइन की बात करें तो इसमें मैटेलिक फिनिशिंग मिलती है। टैब के बैक पैनल में डुअल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, हालांकि इसमें केवल एक ही कैमरा लगा है। दूसरे कैमरा जैसे दिखने वाले मॉड्यूल में LED लाइट लगी है। इस टैबलेट का बैक पैनल पूरी तरह से फ्लैट है और नीचे की तरफ Redmi की ब्रांडिंग दी गई है। इस टैबलेट का वजन 568 ग्राम है, जिसकी वजह से आप इसे अपने हाथ में आसानी से कैरी कर सकते हैं।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G के चारों साइड के कॉर्नर राउंडेड है, जो इसे प्रीमियम फील देता है। इसकी मोटाई महज 7.5mm है, जो कई स्मार्टफोन की मोटाई से भी कम है। इस टैबलेट के ऊपर और नीचे की तरफ चार स्पीकर्स दिए गए हैं। एक साइड में ऊपर की तरफ वॉल्यूम बटन, जबकि नीचे की तरफ सिम कार्ड लगाने का स्लॉट मिलता है। टैबलेट में USB Type C चार्जिंग स्लॉट नीचे की साइड में मिलता है। वहीं, ऊपर की साइड में पावर बटन दिया गया है।

रेडमी के इस टैबलेट का डिजाइन आकर्षक है और देखने में यह Apple iPad की तरह लगता है। इसके साथ कंपनी ने रिव्यू के लिए Redmi Pro Keyboard कवर दिया है, जिसे लगाने के बाद यह आपका पसर्नल लैपटॉप बन जाता है। यह की-बोर्ड ब्लूटूथ के जरिए टैबलेट से कनेक्ट किया जा सकता है। इसे चार्ज करने के लिए USB Type C पोर्ट मिलेगा। साथ ही, ब्लूटूथ ऑन और ऑफ करने के लिए बटन भी दिया गया है।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G का डिस्प्ले (3.5/5 रेटिंग)

रेडमी के इस टैबलेट में 12.1 इंच की बड़ी स्क्रीन मिलती है। इस टैब का डिस्प्ले 2.5K रेजलूशन को सपोर्ट करता है। इसमें LCD पैनल दिया गया है, जो 120Hz हाई रिफ्रेश रेट फीचर को सपोर्ट करता है। रेडमी के इस टैबलेट के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 मिलता है। बाजार में मिलने वाले ज्यादातर कॉम्पैक्ट लैपटॉप 13 या 14 इंच की स्क्रीन के साथ आते हैं। ऐसे में इस टैबलेट का डिस्प्ले काफी बड़ा है, जिसकी वजह से वीडियो कॉन्टेंट स्ट्रीम करना काफी अच्छा लगता है।

की-बोर्ड लगाने के बाद यह एक कॉम्पैक्ट लैपटॉप की तरह की लगता है। इस लैपटॉप के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 500 निट्स तक की है, जिसकी वजह से आपको स्क्रीन पर कॉन्टेंट देखने में अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। डिस्प्ले के चारों ओर बेहद मोटे बेजल दिए गए हैं, जो कई यूजर्स को शायद पसंद न आए। इन दिनों एज-टू-एज डिस्प्ले वाले लैपटॉप और टैबलेट मार्केट में आने लगे हैं।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

इस टैबलेट का डिस्प्ले डॉल्वी एटमस विजन को सपोर्ट करता है। हमने इस टैबलेट पर Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar जैसे OTT ऐप्स पर कई वेब सीरीज और मूवीज देखे। हमें इसमें ठीक-ठाक एक्सपीरियंस मिला है। डिस्प्ले का टच भी काफी स्मूद है।

Redmi Pad Pro 5G की परफॉर्मेंस (3.5/5 रेटिंग)

इस टैबलेट में Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2 प्रोसेसर दिया गया है, जो 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी और 2.4GHz तक टॉप क्लॉक स्पीड को सपोर्ट करता है। इस टैब में 8GB तक रैम और 256GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1.5TB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। क्वालकॉम का यह प्रोसेसर पिछले साल लॉन्च हुए कई मिड बजट स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया गया है।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

टैबलेट की परफॉर्मेंस की बात करें तो हमने इस टैबलेट पर Call of Duty मोबाइल गेम खेलकर देखा। गेम खेलने में हमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आई है। स्टैंडर्ड मोड में आप इस टैबलेट पर बैटल रॉयल गेम का लुफ्त उठा सकते हैं। हालांकि, मोबाइल गेमर्स को इसकी स्क्रीन काफी बड़ी लग सकती है। मल्टी टास्किंग के दौरान हमें इस टैबलेट को इस्तेमाल करते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G में Android 14 पर बेस्ड HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है। इसके साथ शाओमी ने Mi Canvas समेत कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए हैं। आप Google Play Store से अपने पसंदीदा ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं और टैबलेट का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट के साथ-साथ वर्क के लिए भी कर सकते हैं। इस टैबलेट में चार स्पीकर्स दिए गए हैं, जो डॉल्वी एटमस और Hi-Res ऑडियो जैसे फीचर्स से लैस है। हालांकि, टैबलेट की साउंड क्वालिटी हमें साधारण लगी है।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G की बैटरी (2.5/5 रेटिंग)

रेडमी के इस टैबलेट में 10,000mAh की बैटरी दी गई है। इसे चार्ज करने के लिए कंपनी ने USB Type C केबल और 33W का चार्जर दिया है। इस टैबलेट को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में करीब 2 घंटे का समय लग जाता है। रेडमी के इस टैबलेट का बैटरी बैकअप उतना खास नहीं है। हम इसे फुल चार्ज करके इसे 6 से 7 घंटे तक ही इस्तेमाल कर पाएं हैं। इस टैबलेट पर 2 से ज्यादा मूवी (3 घंटे की) आप सिंगल चार्ज में नहीं देख पाएंगे। बड़ी बैटरी होने के बावजूद इसका बैकअप ज्यादा नहीं है। हो सकता है डिवाइस के लिए पैच अपडेट जारी करके इसकी बैटरी को ऑप्टिमाइज किया जाए।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

Redmi Pad Pro 5G का एक्सपीरियंस (3.25/5 रेटिंग)

रेडमी के इस टैबलेट के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो इसका डिजाइन आपको पसंद आएगा। कंपनी ने इसके साथ की-बोर्ड और स्मार्ट पेन भी पेश किया है। इन दोनों एक्सेसरीज का इस्तेमाल करके आप इस टैबलेट के साथ लैपटॉप वाली फील ले सकते हैं। इसमें आप सिम कार्ड लगाकर फोन की तरह भी यूज कर सकते हैं।

Redmi Pad Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Redmi Pad Pro 5G Review

इस टैबलेट में 8MP का रियर और 8MP का ही सेल्फी कैमरा मिलता है। सेल्फी कैमरा को साइड में डिस्प्ले के अंदर फिट किया गया है। वैसे तो टैबलेट कैमरा सेंट्रिक नहीं होता है, लेकिन इस टैबलेट के कैमरे की क्वालिटी ठीक-ठाक है। इस टैबलेट का वजन एवरेज है और परफॉर्मेंस के मामले में भी यह आपको निराश नहीं करेगा। हमें इस टैबलेट की साउंड क्वालिटी और बैटरी बैकअप ने निराश किया है। इन दोनों खामील को अगर दूर कर लिया जाए तो यह टैबलेट इस प्राइस रेंज में डेली यूज के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

यह भी पढ़ें - TRAI ने करोड़ों मोबाइल यूजर्स को दी बड़ी राहत, अब इस दिन से लागू होगा नया नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement