Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Realme 13 Pro+ Review: मिड बजट में अच्छे डिजाइन और कैमरे वाला फोन, कुछ चीजें करेंगी निराश

Realme 13 Pro+ Review: मिड बजट में अच्छे डिजाइन और कैमरे वाला फोन, कुछ चीजें करेंगी निराश

Realme 13 Pro+ 5G Review: रियलमी ने अपनी नंबर सीरीज को हाल ही में अपग्रेड किया है। कंपनी ने साल की शुरुआत में Realme 12 Pro सीरीज उतारा था। महज कुछ महीने में ही Realme 13 Pro सीरीज कंपनी ने भारतीय बाजार में पेश किया है। इस नई सीरीज में कितना अपग्रेड किया गया है आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 05, 2024 13:47 IST
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Realme 13 Pro+ 5G Review

Realme 13 Pro+ 5G Review: रियलमी की यह नई नंबर सीरीज हाल ही में लॉन्च की गई है। इस सीरीज के दोनों फोन (Realme 13 Pro और Realme 13 Pro+) का लुक और डिजाइन एक जैसा है और फोन के फीचर्स भी लगभग एक जैसे हैं। कुछ हार्डवेयर फीचर्स को छोड़ दिया जाए, तो दोनों फोन आपको एक जैसे लगेंगे। हमने कुछ दिन पहले इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल Realme 13 Pro का रिव्यू किया था। अब इस सीरीज के Pro+ मॉडल को भी हमने कुछ दिन इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Realme 13 Pro+ 5G की कीमत

रियलमी का यह मिड बजट स्मार्टफोन भारत में तीन स्टोरेज वेरिएंट - 8GB RAM + 256GB, 12GB RAM + 256GB और 12GB RAM + 512GB में आता है। Realme 13 Pro की तरह ही इस फोन को भी तीन कलर ऑप्शन Emerald Green, Monet Purple और Monet Gold में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 32,999 रुपये है और इसका टॉप वेरिएंट 36,999 रुपये में आता है। हमने इस स्मार्टफोन का Monet Gold कलर और 12GB RAM + 512GB वाला वेरिएंट यूज किया है।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Realme 13 Pro+ 5G फीचर्स
डिस्प्ले 6.7 इंच FHD+ OLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2
स्टोरेज 8GB/12GB RAM + 256GB/512GB
बैटरी 5200mAh, 80W SuperVOOC
कैमरा 50MP OIS + 50MP + 8MP, 32MP सेल्फी
कीमत 32,999 रुपये से शुरू

Realme 13 Pro+ 5G का डिजाइन (रेटिंग 4/5)

Realme 13 Pro+ का डिजाइन भी Realme 13 Pro की तरह है। फोन के बैक में ग्लॉसी फिनिशिंग दी गई है, जो देखने में अच्छा लगता है। इस स्मार्टफोन के बैक में सर्कुलर रिंग वाला कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जो रियलमी के पिछले कई स्मार्टफोन में देखा जा सकता है। हालांकि, इस फोन के कैमरा मॉड्यूल पर Hyperimage+ की ब्रांडिंग दी गई है। इस स्मार्टफोन का बैक पैनल टफ प्लास्टिक मटीरियल का बना है। आपको फोन को ग्रिप करने में भी अच्छा लगेगा।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

इस फोन के फ्रंट में कर्व्ड डिजाइन वाला डिस्प्ले मिलता है, जिसके चारों ओर बेहद पतले बेजल दिए गए हैं। फोन में एज-टू-एड डिस्प्ले वाली फील मिलेगी। फोन का वजन लगभग 190 ग्राम है। इस स्मार्टफोन में नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। ऊपर की तरफ माइक्रोफोन मिलेगा। वहीं, फोन के बाईं ओर वॉल्यूम के साथ-साथ पावर बटन भी मिलेंगे। रियलमी के इस फोन का डिजाइन अच्छा है, जो यूजर्स को पसंद आ सकता है।

Realme 13 Pro+ 5G का डिस्प्ले (रेटिंग 4/5)

रियलमी के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 6.7 इंच का कर्व्ड OLED डिस्प्ले मिलता है, जो FHD+ यानी फुल एचडी प्लस रेजलूशन को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले का रेजलूशन 2412 x 1080 पिक्सल है और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 93% तक है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। साथ ही, डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 1200 निट्स तक की है। इस मिड बजट फोन के डिस्प्ले के एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको इसमें अच्छी क्वालिटी की व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलती है।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

फोन के डिस्प्ले पर वीडियो देखने से लेकर कॉन्टेंट व्यूइंग में अच्छा रिफ्लेक्शन मिलेगा। गेमिंग के दौरान भी आप इसमें हाई डिफिनिशन ग्राफिक्स एक्सपीरियंस कर सकेंगे। डायरेक्ट सनलाइट में भी आपको फोन के डिस्प्ले पर लिखे शब्द आसानी से दिख जाते हैं, जो आम तौर पर LCD डिस्प्ले वाले फोन में दिक्कत होती है। रियलमी ने अपने इस स्मार्टफोन में अच्छी क्वालिटी के डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है।

Realme 13 Pro+ 5G की परफॉर्मेंस (रेटिंग 3/5)

रियलमी के इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2 प्रोसेसर मिलता है। इस प्रोसेसर में न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट यानी NPU दी गई है, जो AI इनेबल्ड फीचर्स के लिए जरूरी है। फोन में 12GB तक रैम और 512GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। हमने इसके टॉप एंड वेरिएंट को यूज किया है। इस मिड बजट फोन की परफॉर्मेंस की बात करें तो हमें यह डेली यूज के लिए अच्छी परफॉर्मेंस वाला फोन लगा है। इस फोन में आप कितने भी ऐप्स क्यों न ओपन कर लें, इसमें हैंग होने की दिक्कत नहीं आती है।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

इसके अलावा फोन में गेमिंग के दौरान भी लैग होने की या फोन की परफॉर्मेंस स्लो होने की दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, हाई ग्राफिक्स वाले गेम को अगर आप 30-40 मिनट से ज्यादा देर तक खेलते हैं, तो इसका बैक पैनल थोड़ा गर्म हो जाएगा। इस फोन में गेमिंग के दौरान स्क्रीन रिकॉर्डिंग, कॉल ब्लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक ऐप से दूसरे ऐप में स्वीच करते समय भी फोन लैग नहीं होता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो मिड बजट में यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Realme 13 Pro+ 5G का OS (रेटिंग 3/5)

रियलमी के इस साल लॉन्च होने वाले अन्य फोन की तरह ही इसमें भी Android 14 पर बेस्ड Relame UI 5.0 मिलता है। यह कस्टमाइज्ड स्किन भी OnePlus और Oppo के कस्टमाइज्ड UI की तरह ही है। इसमें पहले से ही कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलते हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं। कंपनी का यह ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने में यूजर फ्रेंडली तो है, लेकिन कई ब्लॉटवेयर की वजह से आपको थोड़ा निराश कर सकता है। फोन में आपको स्टॉक एंड्रॉइड वाला एक्सपीरियंस तो नहीं मिलता है, लेकिन इसमें कई एडिशनल प्राइवेसी फीचर मिलते हैं।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Realme 13 Pro+ एक AI स्मार्टफोन है, जिसमें आपको Google Gemini पर बेस्ड कई एआई फीचर्स मिलते हैं। इसमें AI स्मार्ट रिमूवल टूल, AI स्मार्ट लूप, AI नाइट विजन मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। इन्हें आप अपने हिसाब से यूज कर सकते हैं। AI स्मार्ट रिमूवल टूल गूगल के AI इरेजर की तरह काम करता है, जिसमें आप किसी भी क्लिक की गई तस्वीर से अनवांटेड ऑब्जेक्ट्स को हटा सकते हैं। फोन में मिलने वाले AI फीचर्स को आप बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme 13 Pro+ 5G की बैटरी (रेटिंग 4/5)

रियलमी का यह फोन 5,200mAh की बड़ी बैटरी के साथ आाता है। फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए 80W का सुपरफास्ट चार्जर मिलता है। Realme 13 Pro+ 5G के बैटरी बैकअप की बात करें तो इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप डेढ़ दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के साथ आपको पावरबैंक रखने की जरूरत नहीं होती है।

वहीं, अगर आप फोन पर गेम खेलते हैं या कोई वेब सीरीज देखते हैं, तो भी इसकी बैटरी फुल चार्ज करने पर शाम तक आासनी से चल जाती है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में महज 25 से 30 मिनट का ही समय लगता है। यही नहीं,10 मिनट चार्ज करके आप इस फोन को दिन भर आसानी से यूज कर सकेंगे।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Realme 13 Pro+ 5G का कैमरा (रेटिंग 4/5)

Realme 13 Pro+ में इसके स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले बेहतर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50MP का Sony LYT-600 पेरीस्कोप कैमरा, 50MP का Sony LYT-701 OIS कैमरा और 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा शामिल है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32MP का Sony कैमरा सेंसर मिलेगा। रियलमी के इस स्मार्टफोन में कंपनी ने प्रो ग्रेड कैमरा मॉड्यूल का इस्तेमाल किया है।

Realme 13 Pro के मुकाबले इस फोन के कैमरे से आप डे लाइट हो या फिर लो-लाइट दोनों में अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोन के कैमरे से आप हाई रेजलूशन तस्वीर ले सकते हैं। कैमरे से ली गई तस्वीर पिक्सलेट नहीं होती है और उसमें नेचुरल कलर भी मिलता है। यह एक AI स्मार्टफोन है, जिसकी वजह से आपको फोन के कैमरा ऐप में AI फीचर मिल जाएंगे।

Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro+ 5G Review, Realme 13 Pro Plus 5G Review

इसके मेन कैमरा सेंसर में डेप्थ ऑफ फील्ड का यूज किया गया है, जो बेहतर तरीके से परफॉर्म करता है। AI फीचर की वजह से आप कम रोशनी या शाम के समय भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसमें AI नाइट विजन फीचर मिलता है, जो कम रोशनी से ली गई तस्वीर को इन्हांस कर देता है। 

इस फोन से प्रोट्रेट मोड में ली गई तस्वीर में भी आपको बैकग्राउंड को ज्यादा या कम ब्लर करने का ऑप्शन मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग वाले फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसका फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक है। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो आपको यह निराश नहीं करेगा।

हमारा फैसला (रेटिंग 3.8/5)

रियलमी के इस मिड बजट स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन काफी अच्छा है। फोन के डिजाइन पर कंपनी ने अच्छा काम किया है। वहीं, फोन की परफॉर्मेंस भी ठीक है,जिसे और बेहतर किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन के कैमरे ने हमें काफी इंप्रेस किया है। फोन के बैक में प्रो ग्रेड कैमरा दिया गया है, जिससे आप अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं। इस फोन में कंपनी ने भर-भर के ब्लॉटवेयर यानी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए गए हैं। आपको फोन सेटअप करते समय इन्हें स्किप करना होगा, नहीं तो बाद में आपको इन्हें एक-एक करके अनइंस्टॉल करना होगा। फोन की परफॉर्मेंस अपनी कीमत के हिसाब से ठीक है। इस रेंज में आने वाले Xiaomi 14 Civi से इसका सीधा मुकाबला है।

यह भी पढ़ें - Jio ने पेश किया एनिवर्सरी ऑफर, इन तीन रिचार्ज प्लान के साथ मिलेंगे फ्री OTT समेत कई फायदे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement