Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Realme 13 Pro 5G Review: लुक और फील बेहतर, जानें कहां रह गई कमी

Realme 13 Pro 5G Review: लुक और फील बेहतर, जानें कहां रह गई कमी

Realme 13 Pro 5G Review: रियलमी का यह स्मार्टफोन लुक और डिजाइन के मामले में Realme 13 Pro+ की तरह ही है। हालांकि, फोन के कुछ हार्डवेयर फीचर डाउनग्रेडेड हैं। रियलमी का यह फोन क्या आपके लिए एक वैल्यू फॉर मनी फोन होगा? आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 05, 2024 12:01 IST
Realme 13 Pro 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Realme 13 Pro 5G Review

Realme 13 Pro 5G Review: रियलमी ने साल की शुरुआत में Realme 12 Pro सीरीज को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। इस सीरीज के आने के महज कुछ महीने के बाद ही कंपनी ने इसके अपग्रेड सीरीज को बाजार में उतार दिया है। इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल को हमने कुछ दिन इस्तेमाल किया है। फोन के लुक और फील से लेकर परफॉर्मेंस आदि के बारे में आइए, जानते हैं...

Realme 13 Pro 5G की कीमत

रियलमी ने अपने इस मिड बजट स्मार्टफोन को भारत में तीन स्टोरेज वेरिएंट - 8GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 256GB और 12GB RAM + 512GB में लॉन्च किया है। इस फोन को तीन कलर ऑप्शन Emerald Green, Monet Purple और Monet Gold में खरीद सकते हैं। रियलमी के इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 26,999 रुपये है और इसका टॉप वेरिएंट 31,999 रुपये में आता है। हमने इस स्मार्टफोन का Monet Purple कलर और 12GB RAM + 512GB वाला वेरिएंट यूज किया है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

Realme 13 Pro 5G फीचर्स
डिस्प्ले 6.7 इंच FHD+ OLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2
स्टोरेज 8GB/12GB RAM + 128GB/256GB/512GB
बैटरी 5200mAh, 45W SuperVOOC
कैमरा 50MP OIS + 8MP, 32MP सेल्फी
कीमत 26,999 रुपये से शुरू

Realme 13 Pro 5G का डिजाइन (रेटिंग 4/5)

Realme 13 Pro 5G का डिजाइन साल की शुरुआत में लॉन्च हुए Realme 12 Pro की तरह है। हालांकि, कंपनी ने इस बार वीगन लेदर वाली फिनिशिंग की जगह मैटे फिनिशिंग दी है। फोन के बैक पैनल में सर्कुलर रिंग डिजाइन वाला कैमरा मॉड्यूल मिलता है। फोन का बैक पैनल टफ प्लास्टिक मैटेरियल का बना है, जो ग्लॉसी लुक देता है। फोन का टच और फील काफी अच्छा है और इसे ग्रिप करने में भी आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। खास तौर पर Monet Purple कलर वेरिएंट देखने में प्रीमियम लगता है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

रियलमी के इस फोन के फ्रंट में कर्व्ड डिवाइन वाला डिस्प्ले मिलेगा। डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। इसके नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। ऊपर की तरफ माइक्रोफोन मिलेगा। वहीं, फोन के बाईं ओर वॉल्यूम के साथ-साथ पावर बटन भी मिलेंगे। फोन का वजन 188 ग्राम के करीब है। हाथ में रखने पर यह भारी नहीं लगता है, जिसकी वजह से सिंगल हैंड ऑपरेशन संभव है।

Realme 13 Pro 5G का डिस्प्ले (रेटिंग 3.5/5)

रियलमी के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 6.7 इंच का कर्व्ड OLED डिस्प्ले मिलता है, जो FHD+ यानी फुल एचडी प्लस रेजलूशन को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले का रेजलूशन 2412 x 1080 पिक्सल है और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 93% तक है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। साथ ही, डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 1200 निट्स तक की है। इस मिड बजट फोन के डिस्प्ले के एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको इसमें अच्छी क्वालिटी की व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलती है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

फोन के डिस्प्ले पर वीडियो देखने से लेकर कॉन्टेंट व्यूइंग में अच्छा रिफ्लेक्शन मिलेगा। गेमिंग के दौरान भी आप इसमें हाई डिफिनिशन ग्राफिक्स एक्सपीरियंस कर सकेंगे। डायरेक्ट सनलाइट में भी आपको फोन के डिस्प्ले पर लिखे शब्द आसानी से दिख जाते हैं, जो आम तौर पर LED डिस्प्ले वाले फोन में दिक्कत होती है। रियलमी ने अपने इस स्मार्टफोन में अच्छी क्वालिटी के डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है।

Realme 13 Pro 5G की परफॉर्मेंस (रेटिंग 3/5)

रियलमी के इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट Qualcomm Snapdragon 7s Gen 2 प्रोसेसर मिलता है। इस प्रोसेसर में न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट यानी NPU दी गई है, जो AI इनेबल्ड फीचर्स के लिए जरूरी है। फोन में 12GB तक रैम और 512GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। हमने इसके टॉप एंड वेरिएंट को यूज किया है। इस मिड बजट फोन की परफॉर्मेंस की बात करें तो हमें यह डेली यूज के लिए अच्छी परफॉर्मेंस वाला फोन लगा है। इस फोन में आप कितने भी ऐप्स क्यों न ओपन कर लें, इसमें हैंग होने की दिक्कत नहीं आती है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

इसके अलावा फोन में गेमिंग के दौरान भी लैग होने की या फोन की परफॉर्मेंस स्लो होने की दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, हाई ग्राफिक्स वाले गेम को अगर आप 30-40 मिनट से ज्यादा देर तक खेलते हैं, तो इसका बैक पैनल थोड़ा गर्म हो जाएगा। इस फोन में गेमिंग के दौरान स्क्रीन रिकॉर्डिंग, कॉल ब्लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक ऐप से दूसरे ऐप में स्वीच करते समय भी फोन लैग नहीं होता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो मिड बजट में यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Realme 13 Pro 5G का OS (रेटिंग 3/5)

रियलमी के इस साल लॉन्च होने वाले अन्य फोन की तरह ही इसमें भी Android 14 पर बेस्ड Relame UI 5.0 मिलता है। यह कस्टमाइज्ड स्किन भी OnePlus और Oppo के कस्टमाइज्ड UI की तरह ही है। इसमें पहले से ही कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलते हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं। कंपनी का यह ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने में यूजर फ्रेंडली तो है, लेकिन कई ब्लॉटवेयर की वजह से आपको थोड़ा निराश कर सकता है। फोन में आपको स्टॉक एंड्रॉइड वाला एक्सपीरियंस तो नहीं मिलता है, लेकिन इसमें कई एडिशनल प्राइवेसी फीचर मिलते हैं।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

Realme 13 Pro 5G रियलमी के नंबर सीरीज का पहला AI फोन है, जिसमें आपको Google Gemini पर बेस्ड कई एआई फीचर्स मिलते हैं। इसमें AI स्मार्ट रिमूवल टूल, AI स्मार्ट लूप, AI नाइट विजन मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। इन्हें आप अपने हिसाब से यूज कर सकते हैं। AI स्मार्ट रिमूवल टूल गूगल के AI इरेजर की तरह काम करता है, जिसमें आप किसी भी क्लिक की गई तस्वीर से अनवांटेड ऑब्जेक्ट्स को हटा सकते हैं। फोन में मिलने वाले AI फीचर्स को आप बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme 13 Pro 5G की बैटरी (रेटिंग 4/5)

रियलमी का यह फोन 5,200mAh की बड़ी बैटरी के साथ आाता है। फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए 45W का सुपरफास्ट चार्जर मिलता है। Realme 13 Pro 5G के बैटरी बैकअप की बात करें तो इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप डेढ़ दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के साथ आपको पावरबैंक रखने की जरूरत नहीं होती है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

वहीं, अगर आप फोन पर गेम खेलते हैं या कोई वेब सीरीज देखते हैं, तो भी इसकी बैटरी फुल चार्ज करने पर शाम तक आासनी से चल जाती है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में महज 30 से 35 मिनट का ही समय लगता है। यही नहीं,10 मिनट चार्ज करके आप इस फोन को दिन भर आसानी से यूज कर सकेंगे।

Realme 13 Pro 5G का कैमरा (रेटिंग 4/5)

Realme 13 Pro 5G के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का मेन कैमरा मिलता है, जो OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर को सपोर्ट करता है। इसके साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 32MP का कैमरा मिलेगा। रियलमी के इस मिड बजट फोन में अच्छा कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके प्राइमरी कैमरे की बात करें तो इसमें Sony LYT-600 OIS सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। 

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

इस फोन के मेन कैमरा से डे लाइट में क्लियर तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसके मेन कैमरा सेंसर में डेप्थ ऑफ फील्ड का यूज किया गया है, जो बेहतर तरीके से परफॉर्म करता है। AI फीचर की वजह से आप कम रोशनी या शाम के समय भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसमें AI नाइट विजन फीचर मिलता है, जो कम रोशनी से ली गई तस्वीर को इन्हांस कर देता है। हालांकि, लो लाइट में इससे भी बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकती थी।

फोन के कैमरा ऐप में आपको अलग-अलग कैमरा मोड्स मिलते हैं, जिन्हें आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। इस फोन से प्रोट्रेट मोड में ली गई तस्वीर में भी आपको बैकग्राउंड को ज्यादा या कम ब्लर करने का ऑप्शन मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग वाले फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसका फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक है। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो इस प्राइस प्वाइंट में इसका कैमरा ठीक है।

Realme 13 Pro 5G Review

Image Source : INDIA TV
Realme 13 Pro 5G Review

हमारा फैसला (रेटिंग 3.6/5)

रियलमी के इस मिड बजट स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन आपको इंप्रेस कर सकते हैं। फोन के कैमरे से लेकर बैटरी, डिस्प्ले आदि पर भी कंपनी ने अच्छा काम किया है। फोन का लुक और फील काफी अच्छा है, लेकिन फोन में भर-भर के ब्लॉटवेयर यानी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए गए हैं। आपको फोन सेटअप करते समय इन्हें स्किप करना होगा, नहीं तो बाद में आपको इन्हें एक-एक करके अनइंस्टॉल करना होगा। फोन की परफॉर्मेंस अपनी कीमत के हिसाब से ठीक है।

हमने इस फोन को करीब एक सप्ताह अच्छे से इस्तेमाल किया है। फोन यूज करने में हमें कोई दिक्कत-परेशानी नहीं आई है। हालांकि, 27 हजार रुपये की रेंज में आपको OnePlus Nord 4, Oppo Reno 12, POCO F6 GT जैसे फोन मिल जाते हैं, जिनके मुकाबले यह थोड़ा उन्नीस रह जाता है।

यह भी पढ़ें - TRAI की नई रिपोर्ट, मोबाइल यूजर्स हर महीने खूब खर्च रहे डेटा, कॉल पर बिता रहे 963 मिनट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement