Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Oppo Reno 12 Review: इस स्टाइलिश AI फोन में हैं गजब के कई फीचर, बस रह गई एक कमी

Oppo Reno 12 Review: इस स्टाइलिश AI फोन में हैं गजब के कई फीचर, बस रह गई एक कमी

Oppo Reno 12 Review: ओप्पो ने Reno 12 सीरीज को AI फीचर के साथ लॉन्च किया है। इस सीरीज के स्टैंडर्ड मॉडल को हमने कुछ दिन इस्तेमाल किया है। फोन की परफॉर्मेंस से लेकर ओवरऑल एक्सपीरियंस तक कैसा रहा है, आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 08, 2024 16:00 IST
Oppo Reno 12 Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Oppo Reno 12 Review

Oppo Reno 11 सीरीज के लॉन्च के महज कुछ महीनों के बाद ही कंपनी ने Reno 12 सीरीज भारत में लॉन्च की है। ओप्पो की यह स्मार्टफोन सीरीज AI फीचर से लैस है। साथ ही, फोन के हार्डवेयर से लेकर कैमरा फीचर में अपग्रेड्स देखने को मिलते हैं। ओप्पो ने इस स्मार्टफोन सीरीज में Reno 12 और Reno 12 Pro लॉन्च किए हैं। ये दोनों फोन देखने में एक जैसे लगते हैं हालांकि, इनके कुछ हार्डवेयर फीचर्स अलग हैं। मैनें इस सीरीज के Reno 12 5G को कुछ दिन यूज किया है और आपके साथ इसका एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं।

Oppo Reno 12 5G के फीचर्स

ओप्पो का यह AI स्मार्टफोन एक ही स्टोरेज वेरिएंट 8GB RAM + 256GB में आता है। फोन की कीमत 32,999 रुपये है और इसे तीन कलर ऑप्शन- Sunst Peach, Astro Silver और Mattle Brown में खरीदा जा सकता है। हमने इस फोन के Sunset Peach कलर वेरिएंट का इस्तेमाल किया है।

Oppo Reno 12 5G फीचर्स
डिस्प्ले 6.7 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz रिफ्रेश रेट
प्रोसेसर MediaTek Dimensist 7300- Energy
स्टोरेज 8GB RAM + 256GB
बैटरी 5000mAh, 80W USB Type C
कैमरा 50MP + 8MP + 2MP, 32MP सेल्फी
कीमत 32,999 रुपये

Oppo Reno 12 Review
Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

Oppo Reno 12 5G का लुक और फील (रेटिंग 4.5/5)

ओप्पो के इस फोन का डिजाइन काफी आकर्षक है। खास तौर पर इसका Sunset Peach कलर आपको काफी अच्छा लगेगा। फोन के बैक पैनल की फिनिशिंग काफी शानदार है और इसे हाथ में लेने के बाद आपको यह एक प्रीमियम फोन की तरह लगेगा। फोन का यह कलर वेरिएंट बांकी के दोनों कलर ऑप्शन के मुकाबले देखने में ज्यादा सुंदर लगता है। इसमें नीचे की तरफ डार्क पिंक कलर का टेक्स्चर दिया गया है। वहीं, ऊपर की तरफ लाइट पिंक टेक्स्चर देखा जा सकता है, जो देखने में क्लाउडी लगता है।

फोन के बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसका कैमरा मॉड्यूल आपको Galaxy Note 20 सीरीज की याद दिला देगा। फोन के बैक में वर्टिकली अलाइंड तीन कैमरे दिए गए हैं, जिसके साथ डुअल LED फ्लैश मिलता है। कैमरा मॉड्यूल ऊपर की तरफ उठा हुआ है। वहीं, इसके साइड पैनल की बात करें तो फोन के नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल्स और सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। साइड पैनल की बात करें तो यह बेहद ही पतला है। फोन की मोटाई महज 7.57mm है, जिसकी वजह से यह आपको एक स्लिम-ट्रिम फोन लगेगा।

Oppo Reno 12 Review

Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

इसके राइट साइट पैनल में पतले-पतले दो बटन दिए गए हैं, जिनमें वॉल्यूम बटन के साथ-साथ पावर बटन शामिल हैं। वहीं, बाईं और कोई भी बटन नहीं दिया गया है। ऊपर की तरफ स्पीकर और IR ब्लास्टर के साथ-साथ माइक्रोफोन भी दिया गया है। ओवरऑल फोन के डिजाइन की बात करें तो यह देखने में काफी आकर्षक लगता है। इसका लुक और फील भी काफी शानदार है। हालांकि, कंपनी ने इसमें प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया है, लेकिन इसके बावजूद यह किसी फ्लैगशिप स्मार्टफोन से कम नहीं लगता है।

Oppo Reno 12 5G का डिस्प्ले एक्सपीरियंस (रेटिंग 4/5)

Reno 12 5G में कंपनी ने प्रीमियम क्वालिटी का 3D Curved AMOLED डिस्प्ले इस्तेमाल किया है। फोन में 6.7 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है, जिसमें सेंटर अलाइंड पंच-होल डिजाइन देखने को मिलेगा। फोन के डिस्प्ले का रेजलूशन 2412 x 1080 पिक्सल है और यह 1200 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस फीचर को सपोर्ट करता है।

इसके अलावा डिस्प्ले में आपको 120Hz के हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलेगा। ओप्पो ने फोन के डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए इसमें Corning Gorilla Glass 7i का प्रोटेक्शन दिया है, जो फोन के गिरने पर इसकी स्क्रीन को टूटने से बचाएगा। ओप्पो का यह फोन IP65 रेटेड है, जिसकी वजह से पानी में भींगने या फिर धूल से यह खराब नहीं होता है।

Oppo Reno 12 Review

Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

ओप्पो के इस फोन के डिस्प्ले में आप HDR10+ सपोर्ट वाले हाई रेजलूशन वीडियो को एक्सपीरियंस कर सकते हैं। फोन की स्क्रीन क्वालिटी बेहद अच्छी है और इसमें अगर आप Netflix, Amazon Prime Video या Disney+ Hotstar जैसे OTT प्लेटफॉर्म पर कोई मूवी या वेबसीरीज देखेंगे तो उसकी क्वालिटी निखरकर सामने आती है। डिस्प्ले का कलर सेचूरेशन काफी नेचुरल लगता है।

आप इस फोन के डिस्प्ले पर सीधी धूप में भी कॉन्टेंट साफ-साफ देख सकते हैं। हालांकि, इसमें आपको थोड़ी बहुत शैडो नजर आएगी, लेकिन वो आपकी आखों के लिए परेशानी का सबब नहीं बनेगा। लो लाइट या अंधेरे में फोन के डिस्प्ले का व्यूइंग एक्सपीरियंस अच्छा है। आप इस फोन पर हाई ग्राफिक्स वाले गेम्स को भी बेहतर तरीके से एक्सपीरियंस कर सकते हैं।

Oppo Reno 12 5G की परफॉर्मेंस (रेटिंग 3.5/5)

ओप्पो के इस फोन में MediaTek Dimensity 7300 Energy प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। इसके साथ 8GB LPDDR4X RAM और 256GB UFS 3.1 स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। फोन में उसी सीरीज के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो Nothing CMF Phone 1 में मिलता है। हालांकि, फोन में एनर्जी एफिशिएंट प्रोसेसर दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद इस प्राइस प्वाइंट में अच्छे प्रोससर की उम्मीद की जा सकती थी। ऐसे में फोन की परफॉर्मेंस के साथ कंपनी ने कम्प्रोमाइज किया है। यही नहीं, फोन में ओल्ड जेनरेशन की रैम और स्टोरेज टेक्नोलॉजी का भी यूज किया गया है।

Oppo Reno 12 Review

Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

Reno 12 की कीमत को देखते हुए फोन में इससे बेहतर प्रोसेसर और स्टोरेज टेक्नोलॉजी की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, फोन के एक्सपीरियंस की बात करें तो फोन में आप अच्छी तरह से मल्टी-टास्किंग कर सकते हैं। एक साथ कई टैब ओपन करने के बाद भी फोन हैंग नहीं होता है। आप इस फोन को गेमिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं। हालांकि, यह एक डेडिकेटेड गेमिंग फोन नहीं है। इस फोन में BGMI, Call of Duty Mobile जैसे बैटलग्राउंड्स वाले गेम स्टैंडर्ड मोड में खेल सकते हैं।

Oppo Reno 12 5G का OS (रेटिंग 2.5/5)

ओप्पो का यह फोन Android 14 पर बेस्ड ColorOS 14 पर काम करता है। फोन के कस्टमाइज्ड यूजर इंटरफेस का लुक और फील Realme UI और OxygenOS की तरह ही है। कंपनी इस फोन के साथ 60 से ज्यादा प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स ऑफर करती है।

इनमें से कई ऐसे ऐप्स हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन ओवरलोडेड प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए खतरा हो सकते हैं। ऐसे में फोन को सेटअप करते समय आपको इन ऐप्स के इंस्टॉलेशन को स्किप करना होगा। फोन का यूजर इंटरफेस आसान और फैमिलियर है। फोन में अगर ओवरलोडेड प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स नहीं होते तो इसे अच्छी रेटिंग दी जा सकती थी।

Oppo अपने इस स्मार्टफोन को एक AI फोन कहता है। इसकी मुख्य वजह फोन में दिए जाने वाले AI टूल्स हैं, जिनमें AI Summary, AI Speak, AI Writer, AI Clear Voice, AI Eraser 2.0, AI Best Face, AI Clear Face जैसे फीचर्स शामिल हैं। यही नहीं, फोन का कैमरा ऐप भी AI फीचर से लैस है, जिसकी वजह से आप फोन से ली गई तस्वीर को एआई के जरिए इन्हांस कर सकते हैं।

Oppo Reno 12 Review

Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

Oppo Reno 12 5G की बैटरी (रेटिंग 4/5)

Reno 12 5G में 5,000mAh की बैटरी मिलता है, जिसे चार्ज करने के लिए 80W का सुपरफास्ट चार्जर मिलता है। इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप डेढ़ दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। ओप्पो के इस फोन के साथ आपको पावरबैंक रखने की जरूरत नहीं होगी। अगर आप फोन पर गेम खेलते हैं या कोई वेब सीरीज देखते हैं, तो भी इसकी बैटरी फुल चार्ज करने पर शाम तक आासनी से चल जाती है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में महज 35 से 40 मिनट का ही समय लगता है। यही नहीं, 10 मिनट चार्ज करके आप इस फोन को दिन भर आसानी से यूज कर सकेंगे।

Oppo Reno 12 5G का कैमरा (रेटिंग 4.5/5)

Oppo ने Reno 11 के मुकाबले Reno 12 के कैमरा को अपग्रेड किया है। फोन में 50MP का मेन Sony LYT600 कैमरा दिया गया है। इसके साथ 8MP का प्रोट्रेट और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलता है। फोन में AI कैमरा सेटअप मिलता है। इसका मेन कैमरा OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर को सपोर्ट करता है। कैमरे की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें आपको डे-लाइट में नेचुरल कलर मिल जाता है। फोन के कैमरे से ली गई तस्वीर की डिटेलिंग भी ठीक-ठाक है। 

Oppo Reno 12 Review

Image Source : INDIA TV
Oppo Reno 12 Review

इस फोन के मेन कैमरा से ली गई तस्वीर में आपको बैलेंड कलर का एक्सपीरियंस मिलता है। वहीं, इसका अल्ट्रा वाइड कैमरा भी ठीक है, जिससे आप नेचुरल रोशनी में अच्छी तस्वीर कैप्चर कर सकते हैं। वहीं, इसके प्रोट्रेट लेंस से भी आप अच्छी डिटेलिंग के साथ तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। लो लाइट एक्सपीरियंस की बात करें तो फोन से ली गई तस्वीर AI के जरिए इन्हांस हो जाती है, जिसकी वजह से कम रोशनी में भी पिक्चर की क्वालिटी ठीक रहती है। अंधेरे में तस्वीर लेने के लिए कंपनी ने फोन में डुअल LED फ्लैश दिया है।

ओप्पो के इस फोन के ओवरऑल कैमरा एक्सपीरियंस की बात करें तो इस प्राइस प्वाइंट में फोन का कैमरा काफी अच्छा है। इससे आप हाई क्वालिटी की मोबाइल फोटोग्राफी कर सकते हैं। वहीं, इसका कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने में भी सक्षम है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसके कैमरे से आपको वीडियो कॉलिंग का अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। साथ ही, फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीर सोशल मीडिया पर अपलोड किया जा सकता है।

कैमरा सैंपल

हमारा फैसला (ओवरऑल रेटिंग 3.8/5)

Oppo Reno 12 के ओवरऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो फोन का लुक और फील काफी प्रीमियम है। इसके अलावा इसके डिस्प्ले की क्वालिटी भी अच्छी है, जिसकी वजह से आप फोन इस्तेमाल करने का अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। वहीं, कैमरे की बात करें तो ओप्पो के इस फोन के कैमरे को कंपनी ने अपग्रेड किया है। इनबिल्ट AI फीचर की वजह से आपके कई काम आसान हो सकते हैं। फोन का बैटरी बैकअप भी ठीक-ठाक है। कंपनी इस फोन के साथ 3 साल तक ऑपरेटिंग सिस्टम और 4 साल तक सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रही है।

इस फोन में हमें जो चीजें अच्छी नहीं लगी उनमें सबसे मुख्य चीज ये है कि कंपनी इसमें बेहतर प्रोसेसर इस्तेमाल कर सकती है। इस प्राइस प्वाइंट में आने वाले फोन में Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें कंपनी ने बहुत ज्यादा मात्रा में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए हैं, जो नए स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सिरदर्दी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Realme GT 6 Review: मिड बजट में अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन, क्या खरीदना होगा फायदेमंद?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement