Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. Oppo F27 5G Review: इस फोन के लिए 23 हजार रुपये खर्च करना चाहिए या नहीं? जान लें हमारा एक्सपीरियंस

Oppo F27 5G Review: इस फोन के लिए 23 हजार रुपये खर्च करना चाहिए या नहीं? जान लें हमारा एक्सपीरियंस

Oppo F27 5G Review: ओप्पो ने इस साल भारत में F27 सीरीज के दो फोन लॉन्च किए हैं। इस सीरीज का यह स्टैंडर्ड मॉडल 22,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है। हमने इस फोन को कुछ दिन यूज किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 24, 2024 18:21 IST
Oppo F27 5G Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Oppo F27 5G Review

Oppo F27 5G Review: ओप्पो ने इस साल कई मिड बजट स्मार्टफोन बाजार में उतारे हैं। कंपनी की Reno सीरीज के अलावा F सीरीज के फोन को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। Oppo F27 सीरीज में कंपनी ने भारत में दो फोन पेश किए हैं, जिनमें से Oppo F27 Pro+ 5G को पहले लॉन्च किया गया था। हमने उस फोन को भी कुछ दिनों तक यूज किया था। इस सीरीज का स्टैंडर्ड मॉडल नए डिजाइन और फीचर के साथ आता है। इस फोन को पिछले महीने कंपनी ने लॉन्च किया है। हमने इसे कुछ सप्ताह यूज किया है। आइए, जानते हैं ओप्पो के इस मिड बजट स्मार्टफोन के साथ हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा है....

Oppo F27 5G फीचर्स
डिस्प्ले 6.67 इंच FHD+ AMOLED, 120 Hz
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 6300 5G
स्टोरेज 8GB LPDDR4X रैम, 256GB UFS 2.2 
बैटरी 5000mAh, 45W SuperVOOC, USB Type C
कैमरा  50MP + 2MP, 32MP सेल्फी
कीमत 22,999 रुपये से शुरू

Oppo F27 5G Review
Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

Oppo Reno 27 5G का डिजाइन

ओप्पो का यह मिड बजट फोन अपने प्रीमियम मॉडल Oppo F27 Pro+ 5G के मुकाबले कम आकर्षक दिखता है। हालांकि, इसमें प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी मिलती है। फोन के बैक में मैट फिनिश देखने को मिलेगी। कंपनी ने इसमें पॉलीकार्बोनेट मटीरियल का इस्तेमाल किया है। फोन के बैक में Cosmos Ring डिजाइन वाला कैमरा मॉड्यूल मिलेगा। इस कैमरा मॉड्यूल को सेंटर में अलाइन किया गया है। फोन के बैक पैनल में नीचे की तरफ कंपनी की ब्रांडिंग मिलेगी। 

इस फोन का वजन महज 187 ग्राम है और इसकी मोटाई भी 7.76mm है। हाथों में इसे होल्ड करने पर यह भारी बिलकुल नहीं लगेगा और काफी स्लीक लगेगा। Oppo F27 5G के चारों ओर राउंडेड कॉर्नर मिलता है। फोन के राइट साइड में ही कंपनी ने सारे बटन दिए हैं। ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं, जबकि नीचे की तरफ पावर बटन दिए गए हैं। वहीं लेफ्ट में कोई बटन देखने को नहीं मिलेगा।

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

फोन के नीचे की तरफ सिम कार्ड स्लॉट, चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रील देखने को मिलेंगे। वहीं, ऊपर की तरफ एक माइक्रोफोन दिया गया है। रियर कैमरा मॉड्यूल में भी एक माइक्रोफोन दिया गया है, जो कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय साउंड कैप्चर करता है। यह फोन दो कलर ऑप्शन Emerald Green और Amber Orange में आता है। हमने इसके ग्रीन कलर वाले मॉडल का इस्तेमाल किया है। फोन IP64 और SGS परफॉर्मेंस मल्टीसीन प्रोटेक्शन टेस्टिंग रेटिंग से लैस है। फोन का ओवरऑल डिजाइन हमें काफी अच्छा लगा है। 

Oppo F27 5G का डिस्प्ले

ओप्पो का यह फोन 6.7 इंच के FHD+ AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, जिसका रेजलूशन 2400 x 1080 पिक्सल है। फोन का डिस्प्ले 120Hz हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर पतले बेजल्स दिए गए हैं, जिसकी वजह से डिस्प्ले पर वीडियो देखते समय आपको इमर्सिव व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए AGC DT-Star2 की कवरिंग दी गई है। फोन के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 2100 निट्स तक की है।

फोन के डिस्प्ले में फ्लैट OLED पैनल का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से आपको फोन पर वीडियो कॉन्टेंट देखने या फिर गेमिंग के दौरान अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। डायरेक्ट सनलाइट में इसकी ब्राइटनेस 1200 निट्स तक पहुंच जाती है, जिसकी वजह से आपको डिस्प्ले पर कॉन्टेंट को देखने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। हमें इस फोन का डिस्प्ले इस प्राइस प्वाइंट के हिसाब से ठीक लगा है।

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

Oppo F27 5G की परफॉर्मेंस

Oppo के इस मिड बजट फोन में MediaTek Dimensity 6300 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर की मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 2.4GHz है, जो कि इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले काफी कम है। हालांकि, इस प्रोसेसर की वजह से आपको फोन में मल्टी-टास्किंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं आएगी। न ही यह प्रोसेसर फोन को गर्म होने देता है। हालांकि, यह एक पुराना प्रोसेसर है, जिसे एक मिड बजट फोन में इस्तेमाल करना यूजर्स के साथ बेमानी है।

हमने इस फोन पर कई रेसिंग और FPS गेम मल्टीप्लेयर मोड और हाई ग्राफिक्स के साथ खेलकर देखा है, गेम-प्ले के दौरान हमें किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिली है। हालांकि, 30 मिनट से ज्यादा गेम खेलने के बाद फोन का बैक पैनल गर्म होने लगता है। साथ ही, लैगिंग की दिक्कत भी देखी जा सकती है। ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में फोन अच्छा है, लेकिन मिड बजट फोन में पुराने प्रोसेसर का इस्तेमाल हमें अच्छा नहीं लगा।

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

Oppo F27 5G में LPDDR4X रैम और 256GB UFS 2.2 स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। फोन की मेमोरी को एक्सटर्नल कार्ड के जरिए एक्सपेंड किया जा सकता है। ओप्पो का यह फोन AI फीचर से लैस है और Android 14 पर बेस्ड ColorOS 14 पर काम करता है।

Oppo F27 5G की बैटरी

Oppo F27 5G में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसके साथ 45W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। इस फोन को फुल चार्ज होने में 50 से 60 मिनट तक का समय लगता है। इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप दिन भर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में क्विक चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। इसे आप 10 मिनट तक चार्ज करके 5 से 6 घंटे तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के बैटरी में हमें फिलहाल कोई दिक्कत नजर नहीं आई है।

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

Oppo F27 5G का कैमरा

Oppo F27 5G के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 50MP का मेन कैमरा मिलता है, जिसका अपर्चर f/1.8 है। वहीं, फोन में 2MP का डेडिकेटेड प्रोट्रेट कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए ओप्पो के इस फोन में 32MP का कैमरा मिलता है। इस फोन में भी Pro+ मॉडल की तरह ही प्रो ग्रेड रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जो टाइम लैप्स, स्लो मोशन वीडियो, डुअल व्यू वीडियो जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है। वहीं, इसके फ्रंट कैमरे में भी आपको ये सभी फीचर्स मिलेंगे। यही नहीं, ओप्पो का यह फोन AI फीचर से लैस है, जिसकी वजह से आप फोन से ली गई तस्वीर को और ज्यादा इन्हांस कर सकते हैं।

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

ओप्पो के इस मिड बजट फोन से आप डे लाइट में ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इस फोन के कैमरा से दिन के उजाले में ली गई तस्वीर में आपको डिटेलिंग और कलर एक्युरेसी देखने को मिलती है। प्रोट्रेट मोड में ली गई तस्वीर में आपको बैकग्राउंट को अपने हिसाब से ब्लर करने का विकल्प मिलेगा। फोन के कैमरे से लो लाइट में भी ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसमें प्रो नाइट मोड मिलता है, जो लो लाइट में ली गई तस्वीर को इन्हांस कर देता है। अंधेरे में तस्वीर क्लिर करने के लिए इसमें LED फ्लैश लाइट भी दिया गया है।

Oppo F27 5G के सेल्फी कैमरे की बात करें तो आप इसके फ्रंट कैमरे से भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। कंपनी ने इस फोन में प्रो मॉडल के मुकाबले बेहतर सेल्फी कैमरा यूज किया है। खास तौर पर सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए आपको ठीक-ठाक तस्वीर मिल जाएगी। वीडियो कॉलिंग में भी इसका फ्रंट कैमरा सही से काम करता है। ओप्पो का यह फोन अपने बजट के मुताबिक अच्छे कैमरा के साथ आता है। 

Oppo F27 5G Review

Image Source : INDIA TV
Oppo F27 5G Review

हमारा फैसला

Oppo यह फोन भी इस साल लॉन्च हुए अच्छे मिड बजट वाले फोन में से एक है। इस फोन को आप आसानी से किसी के लिए रेकोमेंड कर सकते हैं। फोन की कीमत, फीचर्स, कैमरा, बैटरी, डिजाइन आदि को रिव्यू करने के बाद हम इसे एक वैल्यू फॉर मनी कह सकते हैं। फोन का डिजाइन हमें ठीक लगा है। इसके अलावा मिड बजट में यह एक अच्छा स्मार्टफोन है, जिसे आसानी से कैरी किया जा सकता है।

यह फोन IP64 रेटेड है, जिसकी वजह से आप इसे पानी, धूल-मिट्टी कहीं भी यूज कर सकते हैं। हमें इस फोन में जो चीजें अच्छी नहीं लगी वो ये कि कंपनी ने इसमें पुराना प्रोसेसर इस्तेमाल किया है, जो इसकी कीमत को जस्टिफाई नहीं करता है। इसके अलावा फोन में कई सारे प्री-इन्सटॉल्ड ऐप्स हैं, जो आप अपने फोन में नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें - Tecno ने लॉन्च किया iPhone 16 जैसे कैमरे वाला फोन, कीमत 10 हजार से भी कम

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement