Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. OnePlus Nord 4 5G Review: परफॉर्मेंस में 'हिट', डिजाइन में 'सुपरहिट', वनप्लस का वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन

OnePlus Nord 4 5G Review: परफॉर्मेंस में 'हिट', डिजाइन में 'सुपरहिट', वनप्लस का वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन

OnePlus Nord 4 5G Review: वनप्लस ने मिड बजट रेंज में ऑल मैटल बॉडी वाला पहला फोन हाल ही में लॉन्च किया है। फोन के डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस में कंपनी ने कई बड़े अपग्रेड किए हैं। हमें यह फोन कैसा लगा है, आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 13, 2024 17:25 IST
OnePlus Nord 4 5G Review- India TV Hindi
Image Source : ONEPLUS NORD 4 5G REVIEW OnePlus Nord 4 5G Review

OnePlus Nord 4 5G Review: वनप्लस ने पिछले महीने की आखिर में Nord सीरीज के एक और मिड बजट स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को बिलकुल फ्रेश डिजाइन और ऑल मैटल बॉडी के साथ भारत समेत ग्लोबल मार्केट में उतारा है। कंपनी ने पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus Nord 3 के मुकाबले इसमें कई बड़े अपग्रेड किए हैं। हम इस फोन को कुछ दिन तक यूज करने के बाद इसका रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं।

OnePlus Nord 4 को कंपनी ने तीन स्टोरेज वेरिएंट्स- 8GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 256GB और 12GB RAM + 256GB में उतारा है। फोन के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 29,999 रुपये है और इसका टॉप वेरिएंट 35,999 रुपये में आता है। इस फोन को तीन कलर ऑप्शन- Mercurial Silver, Oasis Green और Obsidian Midnight में खरीदा जा सकता है। हमने इसके 12GB RAM + 256GB वाले स्टोरेज और Mercurial Silver का रिव्यू किया है।

OnePlus Nord 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord 4 5G Review

OnePlus Nord 4 5G के फीचर्स

डिस्प्ले 6.74 इंच FHD+ AMOLED, 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 7+ Gen 3
स्टोरेज 12GB RAM, 256GB
बैटरी 5500mAh, 100W Super VOOC फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP OIS + 8MP, 16MP फ्रंट
कीमत 29,999 रुपये से शुरू

OnePlus Nord 4 5G: डिजाइन (4.5/5 रेटिंग)

पिछले साल लॉन्च हुए OnePlus Nord 3 के मुकाबले इस फोन के बिलकुल फ्रेश डिजाइन मिलता है। कंपनी ने इस फोन की बॉडी में मैटल फ्रेम का यूज किया गया है। पिछली जेनरेशन के मुकाबले कंपनी ने इसमें प्लास्टिक की जगह एल्युमीनियम बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। फोन के बैक में डुअल टोन वाली फिनिशिंग देखी जा सकती है। कैमरा मॉड्यूल में आपको स्मूद ग्लास जैसा डिजाइन देखने को मिलेगा। कैमरा मॉड्यूल भी वर्टिकली अलाइंड है, जो इसे यूनिकनेस देता है।

OnePlus Nord 4 में मेटल फिनिशिंग की वजह से यह काफी अट्रैक्टिव लगता है। इसे जब आप हाथ में उठाएंगे तो आपको इसकी फिनिशिंग समझ आएगी। फोन का वजन 199 ग्राम है। फोन के चारों ओर राउंडेट कॉर्नर वाली फिनिशिंग दी गई है, जिसकी वजह से इस फोन ग्रिप करने में आपको अच्छा लगेगा। हालांकि, अगर आपकी हथेली छोटी है तो इसे सिंगल हैंड में यूज करने में आपको दिक्कत आ सकती है।

OnePlus Nord 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord 4 5G Review

वनप्लस ने इस फोन के लेफ्ट साइड में वॉल्यूम और पावर बटन का इस्तेमाल किया है। वहीं, दूसरी तरफ अलर्ट स्लाइडर दिया है, जिसका इस्तेमाल आप फोन की रिंगिंग को साइलेंट, वाइब्रेट या रिंग में कर सकते हैं। नीचे की तरफ सिम कार्ड स्लॉट के अलावा USB Type C चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। लंबे अर्से के बाद किसी ब्रांड ने ऐसा फोन लॉन्च किया है, जो देखने में काफी अच्छा है और प्रीमियम फील करवाता है।

OnePlus Nord 4 5G: डिस्प्ले (4.0/5 रेटिंग)

वनप्लस के इस मिड बजट स्मार्टफोन में 6.74 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजलूशन 2772 x 1240 पिक्सल है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 20.1:9 है और पीक ब्राइटनेस 1100 निट्स तक है। OnePlus 12 और OnePlus 12R यूज करने के बाद मुझे इस फोन का डिस्प्ले कुछ खास नहीं लगा, लेकिन इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इसका डिस्प्ले अच्छा है। इसमें 10-बिट कलर डेप्थ, HDR10+, 120Hz हाई रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने फोन में फ्लैट डिस्प्ले दिया है, जो इसके डिजाइन पर फिट बैठता है। 

मुझे इस फोन पर गेमिंग के साथ-साथ वीडियो देखते समय डिस्प्ले की क्वालिटी में कोई खामी नजर नहीं आई है। इस प्राइस रेंज आने वाले एक-दो स्मार्टफोन को छोड़ दिया जाए तो इसका डिस्प्ले अच्छा है और यूजर्स को अच्छा वीडियो एक्सपीरियंस मिलेगा। मैनें फोन पर मैनें ओलंपिक्स के कई मैच और वेबसीरीज देखी है। इस फोन का डिस्प्ले 4K क्वालिटी वाले वीडियो को भी सपोर्ट कर रहा था। गेमिंग के दौरान भी फोन के डिस्प्ले में किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं हुई। 

OnePlus Nord 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord 4 5G Review

OnePlus Nord 4 5G: परफॉर्मेंस (4.0/5 रेटिंग)

वनप्लस के इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 7+ Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। इसमें 4nm प्रोसेसर यूज किया गया है, जो अच्छी पावर इफिशिएंसी देता है। इस फोन में 12GB LPDDR5x RAM और 256GB तक UFS 4.0 इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल किया गया है। फोन में आप दो नैनो SIM कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलेगा, जो नीचे की तरफ USB Type C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल के साथ फिट किया गया है। वनप्लस के इस स्मार्टफोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 1TB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। फोन में Bluetooth 5.4 कनेक्टिविटी, GPS जैसे फीचर्स मिलते हैं।

OnePlus Nord 4 में Android 14 पर बेस्ड OxygenOS 14 दिया गया है। कंपनी इस फोन को 3 साल का सॉफ्टवेयर अपग्रेड और 4 साल तक का सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रही है। परफॉर्मेंस की बात करें तो आप इस स्मार्टफोन पर हैवी ड्यूटी गेम एक्सपीरियंस कर सकते हैं। गेम खेलते समय आपको फोन के बैक में हल्की गर्माहट जरूर महसूस होगी, लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है। फोन में कूलिंग सिस्टम दिया गया है, जो फोन को मल्टी-टास्किंग के दौरान ठंडा रखता है।

इस फोन का यूजर इंटरफेस और ऑपरेटिंग सिस्टम क्लीन है और आपको स्टॉक Android का एक्सपीरियंस दिलाएगा। फोन सेट-अप करते समय आप अनवांटेड ऐप्स को स्किप कर सकते हैं, जिससे आपको फोन में कोई एक्स्ट्रा ऐप या ब्लॉटलेयर नहीं मिलेगा। मल्टी-टास्किंग के दौरान भी आपको फोन को यूज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। कंपनी ने इस फोन को AI फीचर से लैस किया है, इसमें आपको इन-बिल्ड Gemini AI का एक्सेस मिलेगा, जो आपके कई काम को आसान बना सकता है।

OnePlus Nord 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord 4 5G Review

OnePlus Nord 4 5G: बैटरी (4.5/5 रेटिंग)

वनप्लस ने अपने इस स्मार्टफोन में 5,500mAh की बड़ी बैटरी दी है। साथ ही, फोन में 100W Super VOOC फास्ट चार्जिंग फीचर भी मिलता है। इस फोन की बैटरी बड़ी होने की वजह से आप इसे सिंगल चार्ज में दो दिनों तक आसानी से यूज कर सकते हैं। अगर, आप हैवी यूजर हैं तो भी सुबह फोन फुल चार्ज करने के बाद आप इसे दिन भर यूज कर सकते हैं। आपको दोबारा फोन को चार्ज में लगाने की जरूरत नहीं होगी। वनप्लस के इस फोन में फास्ट चार्जिंग मिलता है, जो फोन को 25 से 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। इस फोन को 10 मिनट चार्ज करने पर भी आप 5 से 6 घंटे तक यूज कर सकते हैं।

OnePlus Nord 4 5G: कैमरा (4.0/5 रेटिंग)

वनप्लस के इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का Sony LYTIA प्राइमरी सेंसर दिया गया है। फोन के मेन सेंसर का अपर्चर f/1.195 है और इसके साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 16MP का कैमरा मिलता है। फोन के बैक में वर्टिकल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें प्राइमरी और अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर के साथ नीचे LED फ्लैश दिया गया है। इस फोन के दोनों रियर कैमरों को हॉरिजॉन्टली अलाइंड किया गया है। इसके साथ डुअल पिक्सल LED लाइट्स दी गई है, जो अंधेरे में फोटोग्राफी करने में मदद करेगा।

OnePlus Nord 4 5G Review

Image Source : INDIA TV
OnePlus Nord 4 5G Review

OnePlus Nord 4 के प्राइमरी कैमरा से आप डे लाइट में अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, फोन से ली गई तस्वीर ज्यादा जूम करने पर वह पिक्सलेट हो जाती है। लो लाइट में ली गई तस्वीर आपको निराश कर सकती है। वहीं, वीडियो एक्सपीरियंस की बात करें तो इस स्मार्टफोन के कैमरे से 4K क्वालिटी की वीडियो शूट कर सकते हैं। वहीं, सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह 1080p क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। फोन का कैमरा हमें फोटोग्राफी के लिए अच्छा लगा है। इस प्राइस रेंज में आने वाले Xiaomi और Samsung के फोन को यह कड़ी टक्कर देता है।

कैमरा सैंपल: 

OnePlus Nord 4 5G: हमारा फैसला (4.1/5 रेटिंग)

वनप्लस के इस फोन की बात करें तो यह अपने पिछले मॉडल के मुकाबले अपग्रेडेड फीचर के साथ आता है। फोन के डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस तक में आपको यह अंतर देखने को मिलेगा। फोन में हमें सबसे अच्छी बात यह लगी है कि इसकी बैटरी को आप एक बार चार्ज करके दो दिन तक दोबारा चार्ज नहीं करेंगे यानी आपको साथ में चार्जर कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। फोन की USP इसकी डिजाइन और परफॉर्मेंस है। कंपनी ने फोन की डिजाइन को अट्रैक्टिव बनाने के साथ-साथ परफॉर्मेंस के मामले में भी इसे दमदार बनाया है।

फोन का डिजाइन भी हमें अच्छा लगा है और इसके डिस्प्ले की क्वालिटी इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले अच्छा लगा है। फोन में IP रेटिंग भी मिलता है, जिसकी वजह से फोन पानी के छींटों और धूल-मिट्टी से खराब नहीं होता है। हम वनप्लस के इस स्मार्टफोन को मिड बजट का एक वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन कह सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Oppo Reno 12 Review: इस स्टाइलिश AI फोन में हैं गजब के कई फीचर, बस रह गई एक कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement