Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Lava Prowatch ZN Review: कैसी है देसी कंपनी की स्मार्टवॉच? कई दिनों तक चलेगी बैटरी

Lava Prowatch ZN Review: देसी ब्रांड लावा ने हाल ही में अपना पहला स्मार्टवॉच लॉन्च किया है। 3,000 रुपये की प्राइस रेंज में आने वाले इस स्मार्टवॉच को हमने कुछ सप्ताह यूज किया है। हमें यह वॉच कैसी लगी है, आइए, जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 22, 2024 6:00 IST
Lava Prowatch ZN Review- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lava Prowatch ZN Review

Lava Prowatch ZN Review: देसी ब्रांड Lava ने हाल ही में अपनी पहली स्मार्टवॉच लॉन्च की है। स्मार्टफोन के साथ-साथ कंपनी ने इस वॉच के साथ वियरेबल मार्केट में एंट्री की है। Lava Prowatch ZN में कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही, यह सर्कुलर डायल और रोटेटिंग क्राउन फीचर के साथ आता है। इस स्मार्टवॉच को हमने करीब 3 सप्ताह से ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Lava Prowatch ZN Review: डिजाइन और डिस्प्ले

Lava के इस स्मार्टवॉच में 1.43 इंच का 60Hz टच-स्क्रीन AMOLED डिस्प्ले मिलता है। वॉच में सर्कुलर डायल दिया गया है, जिसके साथ दो रोटेटिंग क्राउन दिए गए हैं। इस वॉच को इन दोनों क्राउन वाले बटन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। क्राउन को मूव करके आप वॉच फेस बदल सकते हैं। साथ ही, यह मल्टीफंक्शन बटन की तरह काम करता है। Lava ने इस वॉच के डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 600 निट्स रखी है, जिसकी वजह से आपको डायरेक्ट सन लाइट में भी इसके डिस्प्ले पर टाइम और नोटिफिकेशन आदि को देखने में दिक्कत नहीं होगी। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 मिलेगा।

Lava Prowatch ZN Review

Image Source : INDIA TV
Lava Prowatch ZN Review

इस वॉच में ऑल्वेड-ऑन डिस्प्ले फीचर मिलता है। वहीं, इसके वॉच फेस को आप ProSpot ऐप के जरिए बदल सकते हैं। कंपनी 100 से ज्यादा वॉच फेस ऑफर कर रही है। इस स्मार्टवॉच के डिस्प्ले पर आपको मिलने वाले नोटिफिकेशन्स और मैसेज क्लीयरली दिखते हैं। यही नहीं, हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर्स आदि को एक्सेस करते समय भी आपको इस वॉच के डिस्प्ले में सब कुछ साफ-साफ दिखता है। 

Lava के इस स्मार्टवॉच में सर्कुलर रिंग डिजाइन वाला डायल दिया गया है। इस वॉच में प्लास्टिक का स्ट्रैप दिया गया है। वॉच के नीचे की तरफ सेंटर में सेंसर्स लगे हैं, जो फंक्शन के दौरान ब्लिंक करते हैं। इसके अलावा इसमें चार्जिंग के लिए मैग्नेटिक चार्जर दिया है, जो नीचे डायल से चिपक जाता है। ओवरऑल इस स्मार्टवॉच की डिजाइन आपको अच्छी लगेगी और प्रीमियम फील कराएगी। कुल मिलाकर वॉच की डिजाइन और डिस्प्ले काफी आकर्षक है।

Lava Prowatch ZN Review

Image Source : INDIA TV
Lava Prowatch ZN Review

Lava Prowatch ZN Review: परफॉर्मेंस

Lava Prowatch ZN स्मार्टवॉच में आपको 110 से ज्यादा इनबिल्ट स्पोर्ट्स मोड्स दिए गए हैं, जिसके लिए इसमें एक डेडिकेटेड बटन भी मिलता है, जिसे प्रेस करके आप स्पोर्ट्स मोड को एक्टिवेट कर सकेंगे। यही नहीं, यह 24X7 हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर को सपोर्ट करती है। मुझे इसके किसी फंक्शन को यूज करते समय किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। वॉच में AI असिस्टेंट, क्विक रिप्लाई, इन-बिल्ट गेम जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। लावा की यह वॉच IP68 रेटेड है, जिसका मतलब है कि आप इसे पहन के नहा भी सकते हैं।

यही नहीं, इस वॉच में कॉलिंग के लिए इन-बिल्ट डायलपैड भी मिलेगा। साथ ही आप इसमें अपने कॉन्टैक्ट्स को भी सेव कर सकेंगे और रिसेंट कॉल हिस्ट्री को भी ट्रैक कर पाएंगे। इस स्मार्टवॉच के कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो यह Bluetooth 5.3 पर काम करती है। इसे आप अपने स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे। यूजर्स के हेल्थ को मॉनिटर करने के लिए इसमें SpO2 सेंसर, हार्ट रेट सेंसर, स्लीप ट्रैकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Lava Prowatch ZN Review

Image Source : INDIA TV
Lava Prowatch ZN Review

Lava Prowatch ZN Review: बैटरी

यह स्मार्टवॉच 350mAh की बैटरी के साथ आती है, जिसे 0 से फुल चार्ज करने में 50 से 60 मिनट का समय लगता है। इस स्मार्टवॉच की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर आप इसे 10 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे मैनें चार्ज करने के बाद अब तक दोबारा चार्ज नहीं किया है। फोन की बैटरी अभी भी 13 प्रतिशत से ज्यादा बची थी। इस वॉच का बैटरी बैकअप यूजर्स के इस्तेमाल पर भी निर्भर करता है। हैवी यूज करने के बावजूद सिंगल चार्ज में इसकी बैटरी 7 दिनों तक आसानी से चल सकती है।

हमारा फैसला

Lava Prowatch ZN Review की कीमत 2,599 रुपये है। इस वॉच के सिलिकॉन ब्लैक स्ट्रैव वाले वेरिएंट को मैनें यूज किया है और मुझे यह काफी अच्छा लगा है। इसका बैटरी बैकअप जबरदस्त है और अन्य फंक्शन को यूज करते समय मुझे कोई दिक्कत नहीं आई। लावा की यह स्मार्टवॉच इस प्राइस में कई ब्रांड्स के प्रीमियम स्मार्टवॉच को टक्कर दे सकती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement