Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. HP Envy x360 14 Review in Hindi: डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सब कुछ दमदार, लेकिन क्या यह है बेस्ट? यहां जानें

HP Envy x360 14 Review in Hindi: डिजाइन से लेकर फीचर्स तक सब कुछ दमदार, लेकिन क्या यह है बेस्ट? यहां जानें

दिग्गज लैपटॉप मेकर कंपनी एचपी ने हाल ही में बाजार में Envy x360 14 को लॉन्च किया था। इस लैपटॉप को कंपनी बेहद अट्रैक्टिव डिजाइन साथ में दमदार फीचर्स उपलब्ध कराए हैं। एचपी का यह नया लैपटॉप 360 डिग्री फैक्टर के साथ आता है इसलिए आप इसे टैबलेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 13, 2024 18:41 IST
HP Envy, HP, laptops, Technology News, HP Envy x360,HP Envy x360 14,HP Envy x360 14 Price, HP Envy x- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एचपी के इस लेटेस्ट लैपटॉप में कई सारे दमदार फीचर्स मिलते हैं।

दिग्गज लैपटॉप मेकर कंपनी एची ने हाल ही में भारतीय मार्केट में एक दमदार लैपटॉप HP Envy x360 14 2-In-One पेश किया था। कंपनी का यह एक ऐसा लैपटॉप था जिसे देखते ही आपको इसे खरीदने का मन करेगा। HP Envy x360 14  में कंपनी ने शानदार डिजाइन के साथ साथ दमदार फीचर्स उपलब्ध कराएं हैं। अगर लैपटॉप लेने के लिए आपका बजट 1 लाख के आस-पास है तो आपको आपके लिए खास हो सकता है।

अगर आप ऐसा लैपटॉप तलाश रहे हैं जिसमें आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सपोर्ट मिले साथ ही आप उसे टैबलेट की तरह यानी कन्वर्टेबल हो तो HP Envy x360 14  एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। हमने इस लैपटॉप को कई दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए आपको इसके प्रोस और कॉन्स के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

HP Envy x360 14 का डिजाइन

अगर आप ट्रेवल ज्यादा करते हैं तो HP Envy x360 14  आपको बहुत पसंद आने वाला है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एचपी ने HP Envy x360 14  को काफी लाइट वेट बनाया है। जिससे आप इसे आसानी से कहीं भी कैरी करके ले जा सकते हैं। यह लैपटॉप  360-degree रोटेशन के साथ आता है जिससे आप इसे आसानी से टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कॉर्नर्स राउंड शेप में दिए गए हैं इसलिए आप आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसका हिंज हमें काफी स्मूथ लगा जिससे आप लैपटॉप को आसानी से टैबलेट में कनवर्ट कर सकते हैं। 

Note- कंपनी ने इसे कन्वर्टेबल डिजाइन जरूर दिया है लेकिन अगर आप इसे फोल्ड करके टैबलेट की तरह इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी भारी लगने वाला है। अगर एचपी ने इसमें डिटैचेबल कीबोर्ड का फंक्शन दिया होता तो शायद यह बेहतर होता। 

HP Envy x360 14 का डिस्प्ले

HP Envy x360 14 में कंपनी ने 2880 x 1800 रेजोल्यूशन के साथ 2K डिस्प्ले दिया है। इसमें OLED पैनल दिया गया है जो कि काफी वाइब्रेंट हैं। इसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है। OLED पैनल होने से आपको काफी डार्क कलर्स काफी अच्छे से नजर आने वाले हैं। इसके पैनल को ऐसा डिजाइन किया गया है जिससे आप इसके डिस्प्ले को किसी भी एंगल से देख सकते हैं। इसमें कंपनी ने HDR में 500 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस दी है। 

Note- डिस्प्ले में हमें ऐसी को मेजर परेशानी तो नहीं हुई लेकिन कुछ ऐसे पॉइंट्स है जिसमें कंपनी और बेहतर कर सकती थी। अगर डिस्प्ले में 140Hz का रिफ्रेश रेट और साथ ही इसकी ब्राइटनेस को 500 से अधिक दिया जा सकता है। सन लाइट में इसे इस्तेमाल करने में आपको  थोड़ी दिक्कत हो सकती है। 

HP Envy x360 14 के स्पीकर्स

एची ने HP Envy x360 14 में पॉली के डुअल स्पीकर्स उपलब्ध कराए हैं। जब हमने इसके स्पीकर्स को इस्तेमाल किया तो हमें इसकी वॉइस क्वालिटी औसत निकली। हमें इसके साउंड में बेस  की कमी महसूस हुई। ओवर आप इसके साउंड क्वालिटी को ठीक ठाक कह सकते हैं। हमें इसका साउंड उतना इफेक्टिव नहीं लगा। 

HP Envy x360 14 प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज

अगर आप एक ऐसा लैपटॉप तलाश रहे हैं जिसमें आप नॉर्मल डेली रूटीन के साथ साथ हैवी प्रोफेशनल वर्क कर सकें तो HP Envy x360 14 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो  सकता है। HP Envy x360 14 में कंपनी ने Intel Core Ultra 5 125U प्रोसेसर दिया है। यह एक मिड रेंज चिपसेट है। यह प्रोसेसर 12 कोर और 14 थ्रेड्स के साथ आता है जो कि 4.3 गीगाहर्ट्ज बूस्ट क्लॉक स्पीड देता है। यह चिपसेट आसानी से मल्टी टास्किंग को संभाल लेता है। एचपी ने इसमें ग्राहकों को पहले से ही Microsoft Office इंस्टाल करके दिया है। 

Envy x360 14 में 16GB LPDDR5-6400 MHz RAM दी गई है जो फास्ट प्रोसेसिंग में मदद करती है। इसमें 512GB की स्टोरेज दी गई है। यह लैपटॉप वेब ब्राउजिंग, डॉक्यूमेंट एडिटिंग, मीडिया कंजप्शन, एंटरटेनमेंट जैसे कामों को बेहद आसानी से करता है। इन सभी कामों में लैपटॉप काफी स्मूथ काम करता है लेकिन जैसे ही आप हैवी टास्क की तरफ मूव करते हैं तो इसके पंखे तेजी से चलने लगते हैं यानी आपको इसमें थ्रॉटलिंग समझ में आएगी। 

Envy x360 14 की बैटरी

Envy x360 14 में पॉवर बैकअप के लिए इसमें 3 सेल वाल 59 Wh li-ion बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी बैकअप ने हमें काफी प्रभावित किया है। लैपटॉप में इसमें आसानी से एक बार फुल चार्ज करने पर 6-7 घंटे का बैटरी बैकअप  मिला। अगर आप बेव ब्राउजिंग या फिर डॉक्यूमेंट में कुछ काम करते हैं तो आप 8 घंटे तक का बैटरी बैकअप ले सकते हैं। अगर आप अधिक ट्रेवल करते हैं तो इसकी बैटरी लाइफ आपको निराश नहीं करने वाली। 

Envy x360 14 को लेकर हमारा वर्डिक्ट

Envy x360 14 एक बेहतरी लैपटॉप है। इसमें आपको 360 डिग्री फैक्टर के साथ बैलेंस्ड फीचर्स मिलते हैं। डिस्प्ले रिफ्रेश रेट, डिटैचेबल कीबोर्ड का न होना, ब्राइटनेस लेवल कम होना या फिर कुछ साउंड के नेगेटिव पॉइंट्स को छोड़ दें तो यह एक अच्छा ऑप्शन बन जाता है। अगर आपको लाइट वेट, कॉम्पैक्ट और अट्रैक्टिव डिजाइन वाला लैपटॉप चाहिए तो आप Envy x360 14 की तरफ जा सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको इसमें इमर्सिव साउंड एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा। इसके साथ ही अगर आप गेमिंग करते हैं तो भी इसका साउंड आपको निराश कर सकता है।

यह भी पढ़ें- फोन में हैं 2 Sim तो देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज! TRAI नियम में कर सकती है बड़ा बदलाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement