Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. रिव्यूज़ और कंपेयर
  4. ASUS Vivobook S 15 OLED Review in Hindi: दमदार डिजाइन और पॉवरफुल फीचर्स, लेकिन क्या यह है बेस्ट? यहां जानें

ASUS Vivobook S 15 OLED Review in Hindi: दमदार डिजाइन और पॉवरफुल फीचर्स, लेकिन क्या यह है बेस्ट? यहां जानें

दिग्गज लैपटॉप मेकर कंपनी आसुस ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना एक नया लैपटॉप ASUS Vivobook S 15 को लॉन्च किया था। कंपनी ने इसके दो वेरिएंट बाजार में पेश किए हैं। अगर आप एक ऑलराउंडर लैपटॉप चाहते हैं तो यह एक अच्छा डिवाइस आपके लिए हो सकता है। आइए आपको इसकी डिटेल जानकारी देते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 09, 2024 22:06 IST
Asus, Asus laptop review ,Asus Vivokbook review ,Asus Vivobook S15 OLED review- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आसुस ने बाजार में उतारा अपना दमदार लैपटॉप।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लैपटॉप एक प्रमुख डिवाइस बन चुका है। एजूकेशन से लेकर प्रोफेशनल वर्क लगभग हर जगह इनका इस्तेमाल किया है। हालांकि अगल अलग जरूरतों के मुताबिक इनके अलग अलग वेरिएंट आते हैं। यूजर्स की जरूरत को देखते हुए लगभग सभी ब्रैंडेड कंपनियां लैपटॉप में कई तरह के मॉडल्स को उपलब्ध कराती हैं। हाल ही में आसुस की तरफ से एक दमदार मशीन मार्केट में पेश की गई थी। आसुस का नया डिवाइस Asus Vivobook S15 OLED है। हमने इसे कई दिनों तक इस्तेमाल किया। इसेक कुछ फीचर्स ने हमें काफी ज्यादा इंप्रेस किया। 

अगर आप एक ऐसा लैपटॉप चाहते हैं तो जो आपके डेली रूटीन काम से लेकर आपके प्रोफेशनल काम में अच्छी तरह से परफॉर्म करे तो Asus Vivobook S15 OLED आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आज की जरूरतों के मुताबिक इसमें आपको भर-भर के फीचर्स मिलते हैं। आजकल जहां दूसरे ब्रैंड हाई रेंज में लैपटॉप पेश कर रहे हैं वहीं आसुस ने इसे सिर्फ 96,990 रुपये की कीमत पर पेश किया है। प्राइस और फीचर्स को देखते हुए यह लोगों को एक फेवरेट डिवाइस बन सकता है। 

पैकेजिंग, डिजाइन और लुक-

अगर आप इस लैपटॉप को देखते हैं तो पहली नजर में आपको इससे प्यार होने वाला है। इसका रंग, आकर्षक लुक, स्लिम बॉडी के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने इसमें अपग्रेड कीपैड के साथ एक बड़ा सा ट्रैकपैड दिया है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी देते हैं। 

आसुस ने डिवाइस को इको-फ्रेंडली पैकेजिंग में रखा गया था, जिसे डिवाइस की प्रोटेक्शन की चिंता किए बिना आसानी से कहीं भी एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है। इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी मजबूत है लैपटॉप काफी मज़बूत है। इस कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के साथ डिवाइस का का वज़न 1.5 किलोग्राम है जिससे इसे आप आसानी से देर तक कैरी कर सकते हैं। 

ASUS Lumina OLED डिस्प्ले: इस लैपटॉप में आपको 16-इंच 3.2K (3200 x 2000) 120Hz रिफ्रेश रेट वाला OLED डिस्प्ले पैनल दिया गया है जो कि बहुत पतले बेजल्स के साथ आता है। यह 3.9-मिमी पतले डिस्प्ले के साथ आता है। 

कैमरा क्वालिटी

ASUS Lumina OLED लैपटॉप में कंपनी ने FHD IR कैमरा है दिया गया है। इसमें ASUS AiSense और FHD 3DNR का फीचर मिलता है जिसमें एंबियंट लाइट और कलर सेंसर है। इसमें हाइलाइट कैमरा शटर है जो डिवाइस के कैमरा न इस्तेमाल होने पर सुरक्षा बढ़ाने में आपकी मदद करता है।

कनेक्टिविटी ऑप्शन

आसुस ने अपने इस नए मशीन में कनेक्टिविटी के लगभग सभी ऑप्शन दिए हैं। इसमें आपको 2 x थंडरबोल्ट 4 (टाइप-सी), 2 x USB 3.2 जनरेशन 1 टाइप-ए पोर्ट, HDMI 2.1 (TMDS) पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रोएसडी कार्ड रीडर का पॉइंट दिया गया है। 

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए, लैपटॉप में डुअल-बैंड वाई-फाई 6E (802.11ax) के साथ-साथ ब्लूटूथ 5.3v के साथ आता है। यह बिना किसी देरी या देरी के मेरे फोन बेहद आसानी से कनेक्ट हो गया है।  ब्लूटूथ के माध्यम से डेटा ट्रांसफर करना भी आसान और सहज था।इसके अलावा इसमें वाई-फाई, हॉटस्पॉट का फीचर मिलता है।

ASUS Vivobook S 15 OLED की परफॉर्मेंस

ASUS Vivobook S 15 OLED  विंडोज 11 होम पर चलता है जिसमें कॉपाइलट ऐप का सपोर्ट दिया गया है। यह इंटेल एआरसी ग्राफिक्स द्वारा चलता है। प्रोसेसर की बात करें तो, Vivobook दो वेरिएंट में मिलता है जो Intel प्रोसेसर के अलग-अलग वेरिएंट के साथ आता है- 

ASUS Vivobook S 15 OLED

  1. NPU के साथ Intel Core Ultra 9 प्रोसेसर-185H, इसमें AI पॉवर्ड इंजन मिलता है।
  2. NPU के साथ Intel Core Ultra 7 प्रोसेसर-155H, इसमें भी आपको AI सपोर्ट मिलता है।
  3. NPU के साथ Intel Core Ultra 5 प्रोसेसर-125H, इस मशीन के साथ भी AI का सपोर्ट दिया गया है।

ASUS Vivobook S 16 OLED

  1. NPU के साथ Intel Core Ultra 9 प्रोसेसर-185H 
  2. NPU के साथ Intel Core Ultra 7 प्रोसेसर-155H 
  3. NPU के साथ Intel Core Ultra 5 प्रोसेसर-125H

रैम और स्टोरेज ऑप्शन

ASUS Vivobook S OLED में कंपनी ने 16GB रैम के साथ LPDDR5x RAM का सपोर्ट दिया गया है। इस डिवाइस में आपको स्टोरेज के लिए 1TB तक की स्टोरेज दी गई है। 

ऑडियो एक्सपीरियंस

आसुस के इस मशीन में आपको शानदार आडियो एक्सपीरियंस मिलने वाला है। इसमें कंपनी ने हरमन कार्डन का स्पीकर दिया है जो कि डॉल्बी एटमॉस साउंड सिस्टम के साथ आता है। इसमें 2 बिल्ट-इन स्पीकर और एक बिल्ट-इन माइक्रोफोन आता है। अगर आप ओटीटी स्ट्रीमिंग करने का शौक है तो आपको इस लैपटॉप में नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो के दौरान इमर्सिव एक्सपीरियंस मिलने वाला है। इसके साउंड की लाउडनेस डीसेंट लगी। अगर आप किसी पार्टी या फिर डांस के लिए इसे प्ले करना चाहते हैं तो यह आपको निराश करेगा। 

बैटरी फीचर और परफॉर्मेंस

यह वीवोबुक 75 Wh की बैटरी के साथ आता है जो 49 मिनट में 60 प्रतिशत तक फ़ास्ट-चार्जिंग प्रवाइड कराता है। इसमें आपको ASUS USB-C इजी चार्ज का सपोर्ट दिया गया है। अगर आप एक नॉर्मल यूजर हैं तो यह आपको एक बार फुल चार्ज में एक दिन का बैटरी लाइफ दे देगा। लेकिन, अगर आप लगातार वीडियो स्ट्रीमिंग या फिर गेमिंग करते हैं तो फुल चार्ज में यह आपको 6-8 घंटे का बैटरी बैकअप देगा। 

ASUS Vivobook S 15 OLED- खरीदें या ना खरीदें

अब हम बात करते हैं ASUS Vivobook S 15 OLED को खरीदना चाहिए या नहीं तो बता दें कि अगर आप एक ऑलराउंडर लैपटॉप चाहते हैं तो इसकी तरफ जा सकते हैं। लेकिन, अगर आप हैवी यूजर हैं जैसे आप इसमें वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक्स से रिलेटेड हैवी काम या फिर आप गेमिंग करते हैं तो यह आपको थोड़ा निराश कर सकता है। गेमिंग के दौरान हमने इसमें हीटिंग महसूस की थी। अगर प्राइसिंग की बात करें तो हमें 96,999 रुपये थोड़ा ज्यादा लगें। अगर कंपनी इसे 60 से 70 के बीच में लॉन्च करती तो यह एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता था। 

यह भी पढ़ें- BSNL vs Jio: दोनों ही देते हैं 365 दिन की वैलिडिटी लेकिन, कीमत में है जमीन आसमान का अंतर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement