Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paralympics 2024: भारत के लिए योगेश कथुनिया ने जीता सिल्वर, डिस्कस थ्रो में किया कमाल

Paralympics 2024: भारत के लिए योगेश कथुनिया ने जीता सिल्वर, डिस्कस थ्रो में किया कमाल

पेरिस में खेले जा रहे पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों का कमाल जारी है। इसी बीच मेंस डिस्कस थ्रो एफ-56 इवेंट में योगेश कथुनिया सिल्वर मेडल जीता है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 02, 2024 15:41 IST
Yogesh Kathuniya- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogesh Kathuniya

Paralympics 2024: योगेश कथुनिया ने सोमवार, 2 सितंबर को पेरिस पैरालिंपिक में मेंस डिस्कस थ्रो एफ-56 इवेंट में कमाल का प्रदर्शन करते हुए रजत पदक जीता है। इस तरह भारत के पदकों की संख्या अब आठ हो गई है। योगेश ने 42.22 मीटर के अपने सीजन के सबसे बेस्ट प्रदर्शन के साथ रजत पदक जीता। भारत को मेडल टैली में फायदा हुआ है।

जीता दूसरा ओलंपिक मेडल

पैरालिंपिक में योगेश का यह दूसरा रजत पदक है। उन्होंने 2021 में टोक्यो पैरालिंपिक में भी रजत पदक जीता था। 27 वर्षीय भारतीय को ब्राजील के क्लॉडनी बतिस्ता डॉस सैंटोस से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा और ब्राजील के खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें स्वर्ण पदक जीतने में मदद की।

टूट गया ओलंपिक रिकॉर्ड

बतिस्ता ने 46.45 मीटर की अपनी दूसरी थ्रो के साथ सर्वकालिक पैरालिंपिक रिकॉर्ड (45.59 मीटर) को तोड़ दिया। हालांकि, वे यहीं नहीं रुके और अपने 5वें प्रयास में 46.86 मीटर तक जाकर नया पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाया। पेरिस में यह उपलब्धि बतिस्ता के करियर में एक और शानदार उपलब्धि है।

पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए योगेश का इंतजार जारी है। उन्होंने पहले प्रयास में अपना सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन अगले पांच प्रयासों में वे इस आंकड़े को पार नहीं कर पाए। योगेश के पिछले पांच प्रयासों में क्रमशः 41.50 मीटर, 41.55 मीटर, 40.33 मीटर, 40.89 मीटर और 39.68 मीटर की दूरी तय की गई।

यह भी पढ़ें: 

Samit Dravid: समित द्रविड़ नहीं खेल पाएंगे अंडर 19 वर्ल्ड कप, इसलिए फंसा पेंच

PAK vs BAN: पाकिस्तान का विराट कोहली फिर फुस्स, बाबर आजम एक एक रन के लिए तरसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement