Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. 'ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी', पहलवान अमन सहरावत ने किया सबसे बड़ा खुलासा

'ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी', पहलवान अमन सहरावत ने किया सबसे बड़ा खुलासा

पेरिस ओलंपिक 2024 में अमन सहरावत ने रेसलिंग के 57 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वह भारत के लिए व्यक्तिगत इवेंट में ओलंपिक मेडल जीतने वाले सबसे युवा प्लेयर हैं।

Reported By : Samip Rajguru Written By : Govind Singh Updated on: August 10, 2024 10:37 IST
Aman Sehrawat - India TV Hindi
Image Source : PTI Aman Sehrawat

Aman Sehrawat Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अभी तक कुल 6 पदक जीत लिए हैं, जिसमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है। रेसलिंग के 57 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के अमन सहरावत ने डारियान टोई क्रूज को 13-5 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है। मौजूदा ओलंपिक में भारत का रेसलिंग में ये पहला मेडल है। 

मैट पर चढ़ने के बाद सिर्फ कुश्ती पर होता है ध्यान: अमन

इंडिया टीवी से बात करते हुए अमन सहरावत ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है। सबसे कम उम्र में मेडल जीतने वाला प्लेयर हूं। अभी तो ये सिर्फ शुरुआत है। बहुत आगे जाना है। 2028 और 2032 का भी टारगेट देखेंगे। फाइनल में पहुंचने के बाद टेंशन कम हो जाती है। अब ब्रॉन्ज मेडल से पहले ये सोच रहती है कि कुश्ती में कल क्या रहेगा। देशवासियों की उम्मीदें होती हैं। पिछले पांच ओलंपिक से कुश्ती में लगातार मेडल आ रहे हैं। बहुत कुछ दिमाग में चल रहा था, लेकिन जब मैट पर चढ़ जाते हैं, तो सिर्फ कुश्ती पर ध्यान रहता है। 

ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी: अमन सहरावत

अमन सहरावत ने बताया कि ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले पूरी रात जिम में कटी है। प्रैक्टिस करता रहा हूं। वेट में आना बहुत जरूरी है। छत्रसाल स्टेडियम में सभी ये सोचकर आते हैं कि हम भी ओलंपिक में मेडल जीतेंगे। बच्चों की जो सोच होती है। वह मेडल की होती है। 

भारत के ये 6 एथलीट्स जीत चुके हैं पेरिस ओलंपिक में मेडल

अमन सहरावत से पहले पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में मनु भाकर (10 मीटर एयर पिस्टल), मनु भाकर और सरबजोत सिंह (10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम), स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस) और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीते जबकि स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रजत पदक हासिल किया। कुश्ती में अंतिम पंघाल (53 किलो), अंशु मलिक (57 किलो) और निशा दहिया (68 किलो) अपने वर्ग के पदक दौड़ में नहीं पहुंच सके। वहीं विनेश फोगाट (50 किलो) फाइनल में पहुंची लेकिन वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दी गई। इस फैसले को उन्होंने खेल पंचाट में चुनौती दी है जिस पर फैसला रविवार की शाम तक आएगा। भारत की रीतिका हुड्डा (76 किलो) शनिवार को अपनी चुनौती पेश करेंगी । 

यह भी पढ़ें

पेरिस ओलंपिक में छठा पदक जीतने के साथ भारत मेडल टैली में इस स्थान पर, इन 2 देशों के नाम सर्वाधिक गोल्ड

Aman Sehrawat: अमन सहरावत ने तोड़ा पीवी सिंधु का कीर्तिमान, ओलंपिक में मेडल जीतकर रचा इतिहास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement