Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जीता विंबडलन ओपन 2024 का खिताब, फाइनल में धमाकेदार अंदाज में दर्ज की जीत

बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जीता विंबडलन ओपन 2024 का खिताब, फाइनल में धमाकेदार अंदाज में दर्ज की जीत

बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जैस्मीन पाओलिनी को हराकर विंबलडन ओपन 2024 का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में कमाल का खेल दिखाया।

Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 14, 2024 0:36 IST
Barbora Krejcikova beats Jasmine Paolini- India TV Hindi
Image Source : AP Barbora Krejcikova beats Jasmine Paolini

विंबलडन ओपन 2024 के महिला सिंगल्स का खिताब चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जैस्मीन पाओलिनी को हराकर जीत लिया है। उन्होंने अपनी दूसरी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती। फाइनल मैच में उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया। दूसरा सेट हारने के बाद भी उन्होंने मैच में जीत हासिल की। तीन साल पहले क्रेजिसिकोवा ने 2021 में फ्रेंच ओपन में पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। तब इस 28 साल की खिलाड़ी को वरीयता नहीं मिली थी।

बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने शानदार अंदाज में दर्ज की जीत

इस सीजन बारबोरा क्रेजिसिकोवा पीठ की चोट के कारण आल इंग्लैंड क्लब में भी, वह 32 वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों में 31वें नंबर पर थीं। क्रेजिसिकोवा ने जैस्मीन पाओलिनी पर 6-2, 2-6, 6-4 की जीत से अप्रत्याशित जीत दर्ज की। उन्होंने अपनी मेंटोर (दिवंगत) 1998 विम्बलडन चैम्पियन जाना नोवोत्ना का धन्यवाद किया जिन्होंने उन्हें पेशेवर टेनिस में आने के लिए प्रेरित किया था। क्रेजिसिकोवा ने कहा कि अभी जो हुआ यह अवास्तविक है, निश्चित रूप से मेरे टेनिस करियर का सर्वश्रेष्ठ दिन और मेरी जिंदगी का भी सर्वश्रेष्ठ दिन। अपनी चैंपियन प्लेट पकड़ते हुए क्रेजिसिकोवा ने खुद को भाग्यशाली करार दिया कि वह पिछले महीने फ्रेंच ओपन में उप विजेता रहीं सातवीं वरीयता प्राप्त  पाओलिनी को पराजित करने में सफल रहीं।

टूर्नामेंट के पिछले आठ चरण से नई महिला चैम्पियन निकली हैं और तब से क्रेजिसिकोवा विंबलडन चैम्पियन बनने वाली आठवीं महिला खिलाड़ी हैं। पिछले साल का खिताब भी चेक गणराज्य की ही खिलाड़ी के नाम रहा था जो गैर वरीय मार्केटा वोंद्रोयूसोवा थीं जो पिछले हफ्ते यहां पहले दौर में हार गई थीं। पाओलिनी 2016 में सेरेना विलिम्यस के बाद एक ही सीजन रोलां गैरों और विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। 

सेट हारने के बाद शानदार अंदाज में की वापसी

शांत चित्त होकर खेलते हुए क्रेजिसिकोवा ने पहले 11 में से 10 प्वाइंट हासिल करते हुए जल्द ही 5-1 बढ़त बना ली। दर्शक पाओलिनी का उत्साहवर्धन कर रहे थे। लेकिन क्रेजिसिकोवा डगमगाई नहीं। पाओलिनी वापसी की कोशिश की लेकिन वह क्रेजिसिकोवा को परेशान नहीं कर सकीं दूसरा सेट गंवाने के बाद पाओलिनी लॉकर रूम गईं और आते ही अलग खिलाड़ी दिखीं। उन्होंने क्रेजिकोवा दूसरे सेट की शुरुआत शानदार तरीके से की और 3-0 की बढ़त हासिल की और इसे जीत लिया। जब मैच 1-1 की बराबरी पर था तो क्रेजिसिकोवा ने खुद प्रेरित किया। दूसरे सेट में उन्होंने सिर्फ चार विनर लगाये थे लेकिन तीसरे सेट में 14 विनर लगाने में सफल रहीं।

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

IPL 2025 से पहले ही इस टीम ने कोच से किया किनारा, अब इस दिग्गज को मिल सकती है जिम्मेदारी

शुभमन गिल की कप्तानी में भारत ने बनाया ऐतिहासिक कीर्तिमान, पहली बार किया ये कारनामा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement