Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Olympics 2024: भारत में कैसे देख पाएंगे टीवी और मोबाइल पर ओलंपिक मुकाबले, ये रहा आसान तरीका

Olympics 2024: भारत में कैसे देख पाएंगे टीवी और मोबाइल पर ओलंपिक मुकाबले, ये रहा आसान तरीका

Olympics 2024: इस बार पेरिस में होने वाले ओलंपिक में अब कुछ ही वक्त बाकी है, इस बीच भारत में भी इसका खुमार चढ़ना शुरू हो गया है। भारतीय खिलाड़ी अपना मेडल पक्का करने की तैयारी शुरू कर चुके हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 15, 2024 13:56 IST
olympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत में कैसे देख पाएंगे टीवी और मोबाइल पर ओलंपिक मुकाबले

Paris Olympics 2024: पेरिस में खेले जाने वाले ओ​लंपिक 2024 की तारीख करीब आ रही है। 26 जुलाई को इस बार के ओलंपिक का रंगारंग आगाज होने जा रहा है, हालांकि कुछ मुकाबले इससे पहले ही हो जाएंगे। जहां तक भारत की बात है तो भारतीय खिलाड़ियों ने पिछले कुछ साल में इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे उम्मीद है कि इस बार भी खिलाड़ी मेडल लेकर आएंगे। साल 2021 की ही बात कर ली जाए तो भारत ने कुल 7 मेडल अपने नाम किए थे। इस बार ज्यादा नहीं तो इतने मेडल तो फिर से आ सकते हैं। इस बीच सवाल ये है कि आप भारत में हैं तो ओलंपिक के मुकाबले लाइव कैसे देख पाएंगे। तो चलिए इसकी जानकारी आपको देते हैं। 

ओलंपिक में इस साल भाग ले रहे हैं 206 देश 

ओलंपिक 2024 फ्रांस के विश्व विख्यात शहर पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। इस साल के ओलंपिक में कुल 206 देश भाग लेते हुए नजर आएंगे। साल 2021 में जब टोक्यो में ओलंपिक हुए थे, उस वक्त भी ऐसा ही कुछ नजर आया था। हालांकि ओलंपिक 2020 में ही होने थे, लेकिन कोरोना वायरस की महामारी के कारण इसे टाल दिया गया था। ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था, जब ये खेल अपने तय समय पर नहीं हुए और इसे एक साल बाद आयोजित किया गया। 

329 गोल्ड मेडल के लिए होंगे मुकाबले 

इस बार होने वाले पेरिस ओलंपिक में 32 खेल स्पर्धाओं में 329 स्वर्ण पदकों के साथ 10,000 से अधिक एथलीट भाग लेने जा रहे हैं। भारत टोक्यो ओलंपिक से अपने पदकों की संख्या में सुधार करना चाहेगा, जहां उसने रिकॉर्ड तोड़ सात पदक जीते थे। 2021 में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, भारत की पुरुष हॉकी टीम और पीवी सिंधु जैसे शटलर और सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की पुरुष जोड़ी भारत से पदक जीतने के लिए पसंदीदा हैं।

भारत में टीवी और ऑनलाइन पेरिस ओलंपिक कैसे देखें

2024 पेरिस ओलंपिक का भारत भर में स्पोर्ट्स 18 चैनलों (एसडी और एचडी दोनों) पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। पेरिस ओलंपिक 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग जियोसिनेमा ऐप और वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध होगी। हालांकि पिछले कुछ वक्त में जियो सिनेमा पर कुछ प्लान शुरू किए हैं, लेकिन जहां तक बात ओलंपिक की है तो फिर इसके सारे मुकाबले आप बिल्कुल फ्री में देख सकेंगे। हालांकि आपको समय का ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही आप दूरदर्शन के स्पोर्ट्स चैनल पर भी आप लाइव मुकाबले देख सकते हैं। इंडिया टीवी पर हम आपको वक्त वक्त पर ये बात बताते रहेंगे कि भारत का मुकाबला कब और कहां, कितने बजे से है, ताकि आपको आसानी रहे। 

यह भी पढ़ें 

Paris Olympics 2024 में आखिर कितने देश ले रहे हिस्सा, क्या रूस के खिलाड़ी दिखेंगे खेलते हुए?

IND vs SL: जल्द हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों की वापसी संभव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement