Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. विनेश फोगाट ने पदक किया पक्का, भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल में मिली हार; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

विनेश फोगाट ने पदक किया पक्का, भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल में मिली हार; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने रेसलिंग के गोल्ड मेडल इवेंट में जगह पक्की कर ली है जहां उनका मुकाबला यूएसए की रेसलर के साथ होगा। वहीं भारतीय हॉकी टीम को जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 3-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 07, 2024 10:22 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए चौथा मेडल महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल के इवेंट में विनेश फोगाट ने पक्का कर दिया है। विनेश ने इस इवेंट के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की रेसलर को मात दी और उसके बाद सेमीफाइनल मैच को एकतरफा तरीके से अपने नाम किया। वहीं नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में अपने पहले ही थ्रो से मेडल इवेंट के लिए जगह को पक्का कर लिया है। भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी की टीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद अब टीम ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला खेलेगी।

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में मेडल किया पक्का

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। विनेश ने 50 किग्रो. फ्रीस्टाइल रेसलिंग के सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही विनेश ने कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। इस तरह विनेश ओलंपिक में मेडल जीतने वाली दूसरी महिला रेसलर बन गई हैं। इससे पहले महिला रेसलिंग में भारत के लिए साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

हॉकी में भारत का गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूटा

भारतीय हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक 2024 के सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ 3-2 से हार झेलनी पड़ी है। एक समय स्कोर 2-2 से बराबरी पर चल रहा था। भारतीय टीम ने चौथे क्वार्टर के खत्म होने के कुछ मिनट पहले ही गोल खा लिया। जर्मनी के लिए मार्को मिल्तको ने 54वें मिनट में गोल किया। इससे लीड एक बार फिर जर्मनी के पास चली गई और जर्मनी ने मैच  3-2 से अपने नाम कर लिया।

ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन की टीम से भिड़ेगी भारतीय हॉकी टीम

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को सेमीफाइनल मैच में मिली हार के बाद उनका गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया है। हालांकि अभी टीम इंडिया के पास पोडियम पर खत्म करने का मौका जरूर है जिसमें उन्हें 8 अगस्त को स्पेन की टीम के खिलाफ ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलना है। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे से खेला जाएगा। स्पेन की टीम को सेमीफाइनल मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ 4-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

नीरज चोपड़ा ने मेडल इवेंट में धमाकेदार अंदाज में बनाई जगह

भारत के सुपरस्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के क्वालीफाइंग राउंड में अपने पहले प्रयास में ही 89.34 मीटर की शानदार थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपनी सीट पक्की कर ली है। नीरज का यह इस सीजन का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो भी था और सभी ग्रुप में फाइनल के लिए सीधे क्वालिफिकेशन हासिल करने वाले खिलाड़ियों में सबसे बड़ा थ्रो भी रहा।

आज भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम का क्वार्टर फाइनल में जर्मनी की टीम से मुकाबला

पेरिस ओलंपिक 2024 के 12वें दिन आज भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला जर्मनी की टीम से होगा। वहीं वेटलिफ्टिंग में महिला 49 किलोग्राम कैटेगिरी मेडल इवेंट मीराबाई चानू भी एक्शन में दिखाई देंगी जिनसे सभी को पदक जीतने की उम्मीद है। इसके अलावा रेसलिंग में महिला 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल के इवेंट में अंतिम पंघाल प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगी।

भारत और श्रीलंका के बीच आज खेला जाएगा तीसरा वनडे मैच

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। इस सीरीज का पहला मैच जहां टाई रहा था तो वहीं दूसरे मैच में मेजबान श्रीलंका की टीम ने 32 रनों से मुकाबले को अपने नाम किया था। अब टीम इंडिया की कोशिश सीरीज के आखिरी मैच को जीतकर इसे 1-1 की बराबरी पर खत्म करने पर होगी।

नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर ऋषभ पंत फैंस को देंगे इनाम

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ट्वीट कर फैंस के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि यदि नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतते हैं तो वह किसी एक लकी फैन को 100089 रुपए देंगे इसके अलावा टॉप-10 में रहने वाले फैंस को वह फ्लाइट की टिकट देंगे। बता दें कि नीरज का जैवलिन थ्रो का मेडल इवेंट 8 अगस्त को होगा।

आपको हालात के अनुसार खुद को ढालना होगा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच से पहले हुई प्रेस वार्ता में कहा कि जब आप मैच हारते हैं तो सबकुछ दुख देता है। ये सिर्फ 10 ओवर की बात नहीं है। हमको लगातार क्रिकेट खेलना है और हम उस दिन नाकाम रहे। थोड़ा निराश हूं लेकिन ऐसा होता है। आपको परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढालना होता है। लेफ्ट-राइट बल्लेबाज के हिसाब से हमें लगा कि स्ट्राइक रोटेट करना आसान होगा। जैफ्री को क्रेडिट जाता है जिसने 6 विकेट झटके। मैं 65 रन बना पाया क्योंकि मैंने उसी हिसाब से खेला। जब मैं बल्लेबाजी करता हूं तो थोड़ा रिस्क लेना होता है। अगर आप लाइन पार नहीं करोगे तो हमेशा निराशा झेलनी पड़ेगी।

रोहित शर्मा तीसरे वनडे में क्रिस गेल को छोड़ सकते हैं पीछे

रोहित शर्मा यदि श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे वनडे में अपने फॉर्म को बरकरार रखने में कामयाब होते हैं और 2 छक्के भी लगा देते हैं तो वह वनडे में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में शाहिद अफरीदी के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। रोहित के नाम अभी वनडे में 264 मुकाबलों में 330 छक्के दर्ज हैं और वह तीसरे नंबर पर हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज टीम के पूर्व खिलाड़ी क्रिस गेल हैं जिनके नाम 331 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

जोस बटलर ने एसए20 लीग की अगले सीजन में नहीं खेलेंगे

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर ने आगामी एसए20 टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। बटलर ने इंटरनेशनल मैचों में शिरकत करने के चलते ये बड़ा फैसला किया है। बता दें, बटलर एसए20 में पार्ल रॉयल्स के लिए खेलते हैं। इस फ्रेंचाइजी ने सोशल मीडिया पर बटलर का मैसेज शेयर किया है जिसमें उन्होंने फैंस का आभार जताया है। इंग्लैंड की टीम एसए20 टूर्नामेंट के दौरान भारत का दौरा करेगी जहां उसे पांच T20I और 3 वनडे मैच खेलेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement