Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, धमाकेदार अंदाज में जीता मुकाबला

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, धमाकेदार अंदाज में जीता मुकाबला

Vinesh Phogat In Semifinal: विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया है और यूक्रेन की प्लेयर को धूल चटाई है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 06, 2024 17:11 IST
Vinesh Phogat - India TV Hindi
Image Source : GETTY Vinesh Phogat

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की विनेश फोगाट कमाल का प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उनके आगे यूक्रेन की ओक्साना लिवाच टिक नहीं पाईं और मुकाबला हार गईं। लिवाच ने कोशिश तो बहुत की। पर अंत में बाजी विनेश का हाथ लगी। क्वार्टर फाइनल मैच उन्होंने 7-5 से जीत लिया है। अब उनका सेमीफाइनल मुकाबला क्यूबा की गुजमान लोपेज से आज रात में 9.45 बजे होगा।

दमदार अंदाज में जीता मुकाबला 

ओक्साना लिवाच के खिलाफ पहले राउंड में 2-0 की बढ़त बनाने के बाद विनेश ने दूसरे राउंड की शुरुआत में अपनी बढ़त 4-0 की कर ली। ओक्साना ने भी अंक हासिल कर मैच में वापसी करने की कोशिश की और उन्होंने विनेश की बढ़त को दो अंकों (5-3) तक सीमित कर दिया। विनेश पर इस समय थकान हावी हो रही थी। 

उन्होंने अपने कोच से चैलेंज लेने के लिए कहा। वीडियो रेफरी ने देखने के बाद इसे खारिज कर दिया और विनेश को एक और अंक का खामियाजा भुगतना पड़ा। उन्हें हालांकि इस दौरान खुद को तरोताजा करने के लिए कुछ सेकेंड मिल गए। बाद में विनेश ने यूक्रेन की पहलवान को बाहर धकेल कर दो अंक हासिल कर अपनी बढ़त को 7-4 कर लिया। ओक्साना इसके बाद एक अंक हासिल करने में सफल रही लेकिन यह विनेश को रोकने के लिए काफी नहीं था। 

राउंड-16 में किया था बड़ा उलटफेर

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक के महिला 50 किग्रा कुश्ती के अंतिम-16 मैच में जापान की युई सुसाकी को 3-2 हरा कर बड़ा उलटफेर किया। चार बार की विश्व चैम्पियन सुसाकी ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। जापान की पहलवान की इंटरनेशनल कुश्ती में यह पहली हार है, जिससे विनेश की यह सफलता और भी खास हो जाती है। विनेश के खिलाफ मुकाबले में आखिरी कुछ सेकेंड से पहले सुसाकी पास 2-0 की बढ़त थी।

अनुभव का किया इस्तेमाल

अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही विनेश अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल कर आखिरी पांच सेकेंड में जापान की चैम्पियन पहलवान को टेकडाउन कर दो अंक हासिल करने में सफल रही। जापान की टीम ने इसके खिलाफ अपील भी की लेकिन रेफरी ने वीडियो रीप्ले देखने के बाद उसे खारिज कर दिया जिससे विनेश को एक और अंक मिला और उन्होंने 3-2 से जीत हासिल कर ली। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

Olympic 2024 Medal Tally: अब इस देश ने किया टॉप, भारत इस नंबर पर पहुंचा 

नीरज चोपड़ा पर सभी की नजरें, जानें कितने मीटर के थ्रो पर कर जाएंगे फाइनल के लिए क्वालीफाई?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement