Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, नहीं मिलेगा कोई भी मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, नहीं मिलेगा कोई भी मेडल

Paris Olympics 2024: भारत को पेरिस ओलंपिक में एक बड़ा झटका लगा है जिसमें महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को ओवरवेट होने की वजह से उन्हें गोल्ड मेडल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है।

Reported By : Samip Rajguru Written By : Abhishek Pandey Updated on: August 07, 2024 12:42 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को एक बड़ा झटका लगा है जिसमें महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट जिन्होंने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग इवेंट के गोल्ड मेडल मैच में जगह बनाई थी उन्हें ओवरवेट होने की वजह से फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। विनेश को आज देर रात 12:45 पर अपना गोल्ड मेडल मैच यूएसए की रेसलर के खिलाफ खेलना था लेकिन अब वह इस पूरे मैच से ही बाहर हो गईं हैं जिसमें उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से जारी किया गया बयान

विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से बयान जारी किया गया है जिसमें उन्होंने बताया कि ये काफी निराशाजनक खबर है कि भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट जिनको 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगिरी में गोल्ड मेडल मुकाबला खेलना था उन्हें इस मैच से पहले वजन अधिक होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। रात भर टीम के द्वारा उनके वजन को कम करने का प्रयास किया गया लेकिन आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ अधिक था। अभी भारतीय दल की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी। हम सभी आपसे विनेश की निजता और सम्मान का अनुरोध करते है, जिससे आगे आने वाले इवेंट पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

विनेश का लगभग 100 ग्राम वजन था ज्यादा

गोल्ड मेडल मैच से डिसक्वालीफाई होने वाली विनेश जो अब ना तो स्वर्ण पदक जीत पाएंगी और ना ही सिल्वर उनका वजन 50 किलोग्राम कैटेगिरी में लगभग 100 ग्राम अधिक पाया गया था। अब इस कैटेगिरी में सिर्फ 2 रेसलर को पदक दिए जाएंगे जिसमें एक यूएसए की रेसलर गोल्ड मेडल और दूसरी ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली रेसलर होगी। वहीं विनेश को कोई पदक नहीं मिलेगा। ये पहली बार नहीं है कि जब विनेश को 50 किलोग्राम कैटेगिरी में क्वालीफाई करने में ओवरवेट की दिक्कत का सामना करना पड़ा है क्योंकि पहले वह 53 किलोग्राम कैटेगिरी में हिस्सा लेती थी। इससे पहले उन्हें ओलंपिक क्वालीफायर में भी उन्हें इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था जहां काफी मामूली अंतर से वह जगह बनाने में कामयाब हो सकी थी।

ये भी पढ़ें

सेमीफाइनल हारने के बाद भी भारतीय हॉकी टीम के पास मेडल जीतने का चांस, इस टीम से होगा सामना

नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर ऋषभ पंत फैंस को देंगे इनाम, ट्वीट कर बताया आखिर करना होगा क्या काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement