Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर अब इस दिन आएगा CSA का फैसला

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर अब इस दिन आएगा CSA का फैसला

विनेश फोगाट को मेडल देने पर आज फैसला नहीं आएगा। CAS ने अपने फैसले की तारीख को एक दिन के लिए बढ़ा दिया है। विनेश को मेडल दिया जाएगा या नहीं, इस बात का फैसला अब कल यानी 13 अगस्त को आएगा।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 13, 2024 21:06 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले तय वजन सीमा से 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया था। इस फैसले के बाद जहां भारतीय ओलंपिक संघ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तो वहीं विनेश भी काफी निराश हुईं। विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए जिस पर अब बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, विनेश फोगाट के मामले पर फैसले की तारीख बढ़ गई है। अब इस मामलें में 13 अगस्त को भारतीय समयानुसार 9:30 PM पर फैसला आएगा। 

एएनआई के मुताबिक, CAS के तदर्थ विभाग ने विनेश फोगाट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट को निर्णय जारी करने के लिए 13 अगस्त, 2024 को स्थानीय समयानुसार शाम 6:00 बजे तक का समय दिया है।

विनेश फोगाट ने कर दिया अपने संन्यास का ऐलान

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने जब गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह को पक्का किया था तब वह भारत की पहली महिला रेसलर बन गई थीं जो ओलंपिक के इतिहास में किसी भी किलोग्राम कैटेगिरी का फाइनल मुकाबला खेलने जा रहीं थी, लेकिन मेडल मैच की सुबह जब उनका वजन मापा गया तो वह तय सीमा से 100 ग्राम अधिक था ऐसी स्थिति में विनेश को मुकाबले के लिए अयोग्य करार दे दिया गया था। विनेश ने अपने वजन को कम करने के लिए मुकाबले से एक रात पहले जॉगिंग, साइकलिंग करने के साथ अपने बाल और नाखून तक काटे लेकिन फिर भी वह सिर्फ 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से चूक गईं।

विनेश फोगाट डिसक्वालीफाई होने के बाद जहां काफी निराश थीं तो वहीं उन्होंने 8 अगस्त की सुबह कुश्ती से अपने संन्यास का भी ऐलान कर दिया। विनेश ने रेसलिंग में कॉमनवेल्थ से लेकर एशियन गेम्स में पदक जीते हैं। वहीं उन्हें भारत सरकार की तरफ से साल 2016 में जहां अर्जुन पुरस्कार मिला था तो साल 2020 में विनेश को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार भी मिला था।

विनेश ने प्री-क्वार्टर फाइनल से लेकर सेमीफाइनल तक विनेश ने किया शानदार प्रदर्शन

महिला रेसलिंग की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगिरी में विनेश फोगाट ने 6 अगस्त को तीन मैच खेले उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से मात देते हुए शानदार शुरुआत की थी। वहीं इसके बाद क्वार्टर फाइनल में विनेश का मुकाबला यूक्रेन की महिला रेसलर ओक्साना लिवाच से हुआ जिसे उन्होंने 7-5 से और सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का किया जहां उनकी भिड़ंत क्यूबा की रेसलर से हुई और इसमें उन्होंने एकतरफा 5-0 से जीत हासिल करते हुए गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह को पक्का किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement