Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Vinesh Phogat: विनेश फोगाट पर जल्द आएगा फैसला, इस आधार पर की है सिल्वर मेडल की डिमांड

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट पर जल्द आएगा फैसला, इस आधार पर की है सिल्वर मेडल की डिमांड

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की अपील पर आज फैसला आने की उम्मीद है। बताया जाता है कि विनेश अभी पेरिस में ही हैं और निर्णय का इंतजार कर रही हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 13, 2024 15:42 IST
vinesh phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट पर फैसला जल्द

Vinesh Phogat Update: पेरिस में खेले गए ओलंपिक 2024 का समापन हो गया है। करीब करीब सभी खिलाड़ी और एथलीट अपने अपने देश लौट गए हैं। लेकिन इसके बाद भी आज की तारीख में सबसे ज्यादा चर्चित जो नाम है, वो विनेश फोगाट का है। विनेश फोगाट को उस वक्त फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जब उनका गोल्ड और सिल्वर में से एक मेडल पक्का हो गया था। इसके बाद उन्होंने अपील की। वैसे तो पहले ही इसका फैसला होने की बात सामने आई थी, लेकिन माना जा रहा है कि आज शाम तक किसी भी वक्त उन पर निर्णय हो जाएगा। क्या विनेश फोगाट सिल्वर मेडल के साथ भारत वापस आएंगी या फिर खाली हाथ। ये जल्द पता लग सकता है। 

फाइनल से पहले विनेश को कर दिया गया था डिस्क्वालिफाई

विनेश फोगाट को 7 अगस्त को सुबह सुबह उस वक्त डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था, जब उसी दिन शाम को उनके इवेंट का फाइनल होना था। विनेश 50 किलोग्राम कैटेगरी में हिस्सा ले रही थी। इससे ठीक एक दिन पहले जब विनेश बाकी मुकाबले खेले तब उनका वजन तय सीमा के भीतर था, लेकिन अगले दिन सुबह जब वजन किया गया तो पता चला है कि ये 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा है। यही उनकी अयोग्यता का कारण था। विनेश ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स के सामने दलील रखी है। विनेश ही नहीं पूरा भारत देश इस बात का इंतजार कर रहा है कि विनेश की अपील पर क्या फैसला आता है। ओलंपिक गेम्स खत्म हुए दो दिन हो गए हैं, अब आज शाम तक फैसला आ सकता है। 

विनेश की ओर से रखी गई है ये दलील 

बताया जाता है कि पैनल पहले ही पक्षों को सुन चुका है, जिन्हें सुनवाई से पहले अपनी विस्तृत कानूनी दलीलें दाखिल करने और फिर मौखिक दलीलें पेश करने का मौका दिया गया था। जहां तक विनेश की बात है तो उनकी सिल्वर की डिमांड इस आधार पर है कि उन्होंने एक दिन पहले सेमीफाइनल समेत अपने तीनों मुकाबले 50 किलोग्राम के तय वजन सीमा के अंदर रहकर खेले थे और तीनों में जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। विनेश का वजन फाइनल वाले दिन ही तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा था। इसलिए उन्हें केवल फाइनल से ही डिस्क्वालिफाई किया जाना चाहिए, न कि पूरे इवेंट से। अब विनेश की ये मांग पूरी होती है या नहीं, आज देर रात इसका फैसला भी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 

IND vs AUS: रिकी पोंटिंग ने कह दी बड़ी बात, भारत को जिता दिए इतने मुकाबले

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement