Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, ट्वीट कर लिखा माँ कुश्ती मेरे से...

विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, ट्वीट कर लिखा माँ कुश्ती मेरे से...

भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट ने ओलंपिक के गोल्ड मेडल मैच से डिस्क्वालीफाई होने के बाद अब बड़ा फैसला लेते हुए कुश्ती से अपने संन्यास का ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने ये जानकारी ट्वीट कर दी है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 08, 2024 8:03 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : PTI विनेश फोगाट ने किया संन्यास का ऐलान।

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 7 अगस्त को डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। विनेश का उनके मेडल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन तय सीमा से अधिक होने के मैच अधिकारियों ने उन्हें अयोग्य करार दे दिया था। विनेश ने पेरिस ओलंपिक में महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के इवेंट में हिस्सा लिया था। विनेश इस फैसले के बाद जहां अस्पताल में भी भर्ती हो गईं थी। वहीं अब उन्होंने अचानक बड़ा फैसला लेते हुए कुश्ती से संन्यास का ऐलान करने के साथ सभी फैंस को चौंका दिया है।

माँ कुश्ती मेरे से जीत गई

विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने संन्यास का ऐलान करने के साथ लिखा कि माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं आपकी सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी। बता दें कि विनेश फोगाट ने इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन करने के साथ मेडल इवेंट में अपनी जगह को पक्का किया था लेकिन वजन सिर्फ 100 ग्राम अधिक होने की वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। विनेश ने अपने वजन को तय सीमा तक करने के लिए काफी प्रयास भी किए थे, जिसमें उन्होंने मैच से ठीक एक रात पहले जॉगिंग, साइकलिंग तक की लेकिन फिर भी 100 ग्राम वजन अधिक रह गया।

विनेश ने CAS में की है अपील

विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में खुद को अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ अपील की है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स एक इंटरनेशनल संगठन है, जो खेलों से संबंधित विवादों को सुलझाता है। इसका हेड क्वार्टर स्विट्जरलैंड में है और इसकी स्थापना 1984 में हुई थी। विनेश फोगाट ने सीएएस में उन्हें संयुक्त सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की है, जिसपर 8 अगस्त को फैसला आएगा।

ये भी पढ़ें

भारत के लिए पेरिस से आई बुरी खबर, रेसलर अंतिम पंघाल को फ्रांस छोड़ने का आदेश

विनेश फोगाट ने डिसक्वालीफाई किए जाने के बाद नहीं हारी हिम्मत, CAS में कर दी अपील

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement