Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती, इस वजह से अचानक लिया गया बड़ा फैसला

विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती, इस वजह से अचानक लिया गया बड़ा फैसला

vinesh phogat: पेरिस में भारतीय स्टार रेसलर विनेश फोगाट की त​​बियत अचानक खराब हो गई है। उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 07, 2024 17:32 IST
vinesh phogat - India TV Hindi
Image Source : PTI विनेश फोगाट पर बहुत बड़ा अपडेट, अस्पताल में भर्ती

Vinesh Phogat Hospitalise: पेरिस ओलंपिक 2024 में मंगलवार को जब विनेश फोगाट से एक के बाद एक लगातार अपनी तीन मुकाबले जीते और सीधे फाइनल में एंट्री की, इसके बाद पूरे हिन्दुस्तान में जश्न का माहौल था। फाइनल में पहुंचने का मतलब था कि भारत और विनेश फोगाट का मेडल पक्का हो गया था। इसके बाद बुधवार को केवल इतना ही तय होना था कि वो मेडल गोल्ड होगा या फिर सिल्वर। लेकिन इससे पहले कि मेडल​ हाथ आता खेल हो गया। विनेश फोगाट का फाइनल मुकाबला रात करीब 12 बजकर 45 मिनट पर होना था। लेकिन उससे पहले जब उनका वजन किया गया तो वो कुछ ज्यादा आ गया। इसके बाद वे इस इवेंट से बाहर हो गईं हैं। इस बीच खबर है कि जैसे ही उन्हें इवेंट से डिस्क्वालीफाई किया, उसके बाद अचानक से विनेश फोगाट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जीत दर जीत और फिर मैट से बाहर चूक गईं विनेश 

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट की ऐतिहासिक पटखनी से हर कोई खुश था और उनसे गोल्ड की आस लगाए बैठा था, लेकिन किसको पता था कि विरोधी पहलवानों को पटखनी देने वाली विनेश को वक्त के आगे झुकना पड़ेगा। गोल्ड से मात्र एक कदम दूर विनेश ओलंपिक फाइनल से डिसक्वालीफाई हो चुकी हैं और इसका कारण मात्र उनका अधिक 100 ग्राम वजन है। ओलंपिक में फाइनल तक का सफर तय करना भारत की इस बेटी के लिए आसान नहीं था, उसे प्री-क्वार्टर में ही 4 बार की विश्व चैंपियन और पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट का सामना करना था। विनेश के पिता महावीर फोगाट का मानना था कि ये मैच गोल्ड की लड़ाई है। एक चुनौतीपूर्ण मुकाबले में विनेश ने सुसाकी को 3-2 से हराया। सुसाकी ने अपने करियर के सभी 95 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले जीते थे। लेकिन, विनेश ने सुसाकी को उन्हीं के पैंतरे से मात दी।

अचानक अस्पताल में कराना पड़ा भर्ती 

इस बीच इवेंट से बाहर होने के बाद खबर आई है कि अचानक से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। हालांकि चिंता की कोई बात नहीं है। पता चला है कि विनेश डिहाइड्रेशन का शिकार हुई हैं। इसलिए उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा है। यानी अब वे कुछ वक्त तक वहीं पर रहेंगी। विनेश के बारे में बताया जा रहा है कि वे फाइनल से पहले की पूरी रात सोई नहीं हैं। इस दौरान वे साइकलिंग और जॉगिंग करती रहीं, ताकि उनका वजन ज्यादा ना हो, लेकिन फिर भी वे 100 ग्राम से चूक गईं। 

भारत और विनेश के हाथ से चला गया गोल्ड

विनेश की फॉर्म देखकर ये साफ था कि वो गोल्ड की प्रबल दावेदार हैं लेकिन भाग्य का साथ नहीं मिलने के कारण वो इस ऐतिहासिक जीत से चूक गईं। विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में ड‍िस्क्वाल‍िफाई घोष‍ित किया गया है। वह 50 किलोग्राम रेसल‍िंग के फाइनल में पहुंची थी। उनका इवेंट के दूसरे दिन 50 किलोग्राम वर्ग में अधिक वजन पाया गया।

यह भी पढ़ें 

विनेश फोगाट आखिर क्यों ओलंपिक गोल्ड मेडल मैच से हुईं डिसक्वालीफाई, क्यों सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा? जानें क्या है पूरा नियम

Olympic 2024: विनेश फोगाट के बाहर होते ही बड़ा अपडेट, अब किसी भी एथलीट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement