Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) यानी खेल पंचाट में अपील दायर की गई थी। गोल्ड मेडल मैच से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित करार दे दिया गया था।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 09, 2024 23:50 IST
vinesh phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को लेकर बड़ी खबर आ रही है। पेरिस ओलंपिक में विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) यानी खेल पंचाट में दायर की गई अपील पर सुनवाई पूरी हो चुकी है और अब किसी भी समय फैसला आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के फैसले के खिलाफ विनेश फोगाट की अपील की सुनवाई अब पूरी हो गई है। विनेश को ओलंपिक सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इस पर फैसला जल्द ही आने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि विनेश के मामलें में फैसला आज अगले कुछ घंटों में या कल भी आ सकता है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) यानी खेल पंचाट ने पहले ही कह दिया था कि पेरिस ओलंपिक के खत्म होने से पहले फैसला ले लिया जाएगा।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को उम्मीग है कि विनेश फोगाट मामलें में भारत के लिए अच्छी खबर आ सकती है। बता दें, 29 वर्षीय विनेश पेरिस ओंलिपक में 50 किग्रा भार कैटेगिरी में रेसलिंग में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थी। विनेश ने शानदार कुश्ती खेलते हुए जापान की दिग्गज रेसलर युई सुसाकी को पटखनी देने के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई थी जहां उन्होंने क्यूबा की रेसलर लोपेज को करारी शिकस्त देते हुए फाइनल में जगह बनाई और इतिहास रचा। विनेश ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं थी। इसके बाद पूरा देश उनसे गोल्ड की उम्मीद लगा रहा था। उनका कम से कम सिल्वर मेडल तो पक्का था लेकिन फाइनल वाले दिन जब विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आग की तरह फैली तो सभी का दिल टूट गया।

 

बता दें, विनेश ने फाइनल मैच वाले दिन से पहले पूरी रात अपना वजन घटाने की भरपूर कोशिश की। इसके लिए उन्होंने खाना तक छोड़ दिया और अपने बाल भी काट दिए।  यही नहीं, उनकी पूरी रात कसरत करते हुए बीती ताकि वजन 50 किलो के नीचे लाया जा सके लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। सारे पैंतरे आजमाने के बावजूद विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला। इसके बाद भारतीय रेसलर को अयोग्य करार दे दिया गया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement