Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. फुटबॉल के दो स्टार खिलाड़ियों ने एक ही दिन लिया संन्यास, यूरो कप के बाद लिया फैसला

फुटबॉल के दो स्टार खिलाड़ियों ने एक ही दिन लिया संन्यास, यूरो कप के बाद लिया फैसला

यूरो कप 2024 का फाइनल मैच खत्म होते ही यूरोप के दो स्टार खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। यूपो कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड को स्पेन ने 2-1 से हराया।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 15, 2024 23:57 IST
Xherdan Shaqiri and Thomas Muller- India TV Hindi
Image Source : GETTY शकीरी और थॉमस मुलर

यूरो कप 2024 का खिताब स्पेन की टीम ने अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम को 2-1 के अंतर से हराया। टूर्नामेंट के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए गए। इस बीच यूरो कप खत्म होते ही दो स्टार फुटबॉलर ने एक ही दिन अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। यह दोनों फुटबॉलर न तो स्पेन के लिए खेलते हैं, न ही इंग्लैड के लिए। यह खिलाड़ी स्विटजरलैंड के स्टार फॉरवर्ड शाकिरी और जर्मन आइकन थॉमस मुलर हैं। इन दोनों ने यूरो 2024 के पूरा होने के ठीक बाद इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है। स्विटजरलैंड के लिए 125 खेलों में खेलने के बाद, शाकिरी ने अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया, जबकि मुलर ने 131 मैचों के बाद जर्मन टीम से संन्यास का ऐलान किया। 

सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

32 वर्षीय शकीरी ने सोमवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि "मेरे लिए नेशनल टीम को अलविदा कहने का समय आ गया है। शुक्रिया। उनकी यह पोस्ट स्विट्जरलैंड द्वारा यूरो 2024 के अपने अंतिम मैच में इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में खेले जाने के नौ दिन बाद आई है, जहां उनकी टीम पेनल्टी शूटआउट में हार गई थी। यूरो कप का यह मैच उनके लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच रहा।

मुलर ने अपने रिटायरमेंट पर कही ये बात

जर्मनी के थॉमस मुलर स्ट्राइकर ने भी अपने देश के लिए 131 मैचों के बाद अलवीदा कहा। 34 वर्षीय मुलर ने एक वीडियो में अपने संन्यास की घोषणा करके अपने 14 साल के करियर को समाप्त कर दिया। मुलर ने यूट्यूब वीडियो में कहा कि अपने देश के लिए खेलना मुझे हमेशा गर्व की अनुभूति कराता है। हम साथ मिलकर जश्न मनाते हैं और कभी-कभी साथ मिलकर आंसू बहाते हैं। उन्होंने अपने वीडियो में आगे रहा कि कहा कि मैं सभी फैंस और जर्मनी के अपने साथियों को सालों तक उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। इस साल के यूरो के उत्साह और खुशी को अपने साथ ले जाएं। मुलर ने जर्मन टीम के लिए आखिरी बार क्वार्टर फाइनल में स्पेन के खिलाफ हार के दौरान एक विकल्प के रूप में खेला था। मुलर, लोथर मैथॉस और मिरोस्लाव क्लोज के बाद तीसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले जर्मन खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें

एशिया कप 2024 में इस दिन खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मैच, यहां देखें भारत शेड्यूल और स्क्वाड

वर्ल्ड कप जीतने के बाद पहली बार अपने होम टाउन पहुंचे हार्दिक पांड्या, मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा दिखा माहौल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement