Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Paralympics 2024: भारत का बैडमिंटन में मेडल हुआ पक्का, सेमीफाइनल में पहुंचे दो इंडियन प्लेयर्स

Paris Paralympics 2024: भारत का बैडमिंटन में मेडल हुआ पक्का, सेमीफाइनल में पहुंचे दो इंडियन प्लेयर्स

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत का बैडमिंटन में मेडल पक्का हो गया है। भारत के सुहास यतिराज और सुकांत कदम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 31, 2024 19:28 IST
Suhas Yathiraj and Sukant Kadam- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Suhas Yathiraj and Sukant Kadam

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अभी तक कुल पांच पदक जीते हैं। वहीं बैडमिंटन में भारत का एक पदक पक्का हो गया है। पुरुष एकल एसएल4 वर्ग में सुकांत कदम ने थाईलैंड के टीमारोम सिरीपोंग को 21-12, 21-12 से हराकर ग्रुप-बी में शीर्ष स्थान हासिल किया और वह हमवतन सुहास यतिराज के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे।  तीन खिलाड़ियों के ग्रुप में यह उनकी लगातार दूसरी जीत थी। सुकांत ने पिछले साल चीन में एशियाई पैरा खेलों में कांस्य पदक जीता था। एसएल4 में वो एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं जिनके निचले अंग में कमजोरी होती है और जिन्हें चलने या दौड़ने में संतुलन की मामूली समस्या होती है।

सुकांत कदम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

सुकांत कदम ने इस मैच के बाद कहा कि यह मेरा पहला टूर्नामेंट है। मैं सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करके बहुत खुश हूं। मैं आज के खेल के लिए अच्छी तरह से तैयार था। पहला मैच इससे कहीं अधिक कठिन था। इस मुकाबले में मैं एक बार एक अंक हासिल करने पर ध्यान दे रहा था। पुरुषों के एसएल4 टूर्नामेंट में चारों ग्रुप में से केवल टॉप खिलाड़ी ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं। 

दूसरी तरफ ग्रुप ए में सुहास यतिराज ने टॉप स्थान हासिल किया। इसी वजह से वह भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। सुहास ने अपने ग्रुप ए में इंडोनेशिया के हिकमत रामदिनी और कोरिया के क्यूंग शिन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। दोनों सेमीफाइनल एक ही दिन 1 सितंबर को ला चैपल एरिना में होने वाले हैं। पर अभी तक यह तय नहीं है कि सुहास यतिराज और सुकांत कदम सेमीफाइनल में आपस में भिड़ेंगे या अलग-अलग सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। अगर आपस में खेलते हैं, तो एक खिलाड़ी फाइनल में पहुंचेगा और भारत का मेडल पक्का हो जाएगा। वहीं अगर दोनों प्लेयर्स अलग-अलग खेलकर सेमीफाइनल मुकाबला हारते हैं, तो ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए आपस में खेलेंगे। तब भी ब्रॉन्ज मेडल भारत को ही मिलेगा। 

भारत ने अब तक जीते हैं कुल पांच पदक

भारत ने पैरालंपिक 2024 में अब तक पांच पदक जीते हैं, जिनमें से चार निशानेबाजी में आए हैं। अवनी लेखारा और मोना अग्रवाल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक जीता, जबकि मनीष नरवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में रजत पदक जीता। प्रीति पाल ने 100 मीटर T35 श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत को पैरालंपिक में पहला ट्रैक पदक दिलाया। वहीं रुबीना फ्रांसिस ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता

(Input: PTI)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement