Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympic 2024 opening Ceremony: कब, कहां और कैसे लाइव देख पाएंगे ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी, ये रही पूरी जानकारी

Paris Olympic 2024 opening Ceremony: कब, कहां और कैसे लाइव देख पाएंगे ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी, ये रही पूरी जानकारी

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को होगा। भारत में रात करीब 11 बजे से आप इसे देख सकते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 24, 2024 13:20 IST
paris olympic 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY Paris Olympic 2024 opening Ceremony: कब, कहां और कैसे देखें LIVE

Paris Olympic Games opening ceremony live: पेरिस में खेले जाने वाले ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी अब से कुछ ही घंटे बाद शुरू हो जाएगी। वैसे तो औपचारिक उद्घाटन 26 जुलाई को होगा, लेकिन इससे पहले आज ही से यानी 24 जुलाई से खेल शुरू हो गए हैं। दुनियाभर के 10 हजार से ज्यादा ए​थलीट पदक जीतने की आस में अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। इस बीच अगर उद्घाटन समारोह की बात करें तो वो भारतीय समय अनुसार 26 जुलाई को रात करीब 11 बजे से शुरू होगा, जो अगले दिन यानी 27 जुलाई को सुबह तक चल सकता है। अब सवाल ये है कि अगर आप अपने टीवी और मोबाइल पर इसे लाइव देखना चाहते हैं तो कैसे देख सकते हैं। चलिए इसकी जानकारी आपको देते हैं। 

सीन नदी के किनारे होगा ओलंपिक का औपचारिक उद्घाटन 

पेरिस ओलंपिक खेलों की शुरुआत 26 जुलाई को उद्घाटन समारोह के साथ होगी, जो अपने आप में इस बार अनोखा होने वाला है। पेरिस खेलों में उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित होने वाला पहला कार्यक्रम होगा। इस बार इसका आयोजन सीन नदी के किनारे होगा। एथलीटों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे नावों में होगी, न कि स्टेडियम में, जैसा कि पिछले खेलों के उद्घाटन समारोहों में अपने देखा होगा। इस बार लगभग 100 नावें सीन नदी के किनारे 10,500 एथलीटों को ले जाएंगी। ये नावें पेरिस के प्रतिष्ठित स्थलों से होकर गुजरेंगी।

उद्घाटन समारोह में नावों का मार्ग क्या होगा?

परेड ऑस्टरलिट्ज ब्रिज से शुरू होगी, जो जार्डिन डेस प्लांट्स के बगल में है। यह नदी के किनारे पश्चिम की ओर 6 किलोमीटर तक जारी रहेगा, जो नोट्रे-डेम और लौवर जैसे कुछ प्रतिष्ठित पुलों और स्थलों से होकर गुजरेगा। इसमें एस्प्लेनेड डेस इनवैलिड्स और ग्रैंड पैलेस सहित खेलों के कुछ आयोजन स्थल भी शामिल होंगे। एथलीटों को ले जाने वाली नावें ट्रोकाडेरो के सामने पहुंचेंगी, जहां प्रोटोकॉल लागू होंगे। इसके बाद खेलों की शुरुआत की घोषणा की जाएगी।

उद्घाटन समारोह कब होगा?

पेरिस खेलों का उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को होगा। यह 19:30 CEST पर शुरू होने की उम्मीद है। जो 11 PM IST है और तीन घंटे से अधिक समय तक चलेगा। यानी भारत में अगर आप लाइव प्रसारण देखना चाहते हैं तो 26 जुलाई को रात करीब 11 बजे तैयार रहिएगा। अगर ये कार्यक्रम तीन बजे तक चला तो मान कर चलिए कि सुबह ढाई से तीन बजे ही जाएंगे। 

उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण कहां देखें?

फ्रांस ने समारोह को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए 600,000 लोगों की व्यवस्था की है, प्रशंसक अपने घरों में आराम से इस कार्यक्रम को देख सकते हैं। भारत की बात करें तो  वायकॉम 18 ने पेरिस खेलों के प्रसारण के लिए विशेष मीडिया अधिकार हासिल किए हैं। यह बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका में भी दर्शकों को उपलब्ध कराएगा। भारत में स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर उद्घाटन समारोह देख सकते हैं। कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। इसके साथ ही आप इंडिया टीवी पर भी लाइव सारी बातें देख और पढ़ सकते हैं। इसके लिए इंडिया टीवी की भी पूरी टीम तैयार है। इसलिए अभी से लेकर 11 अगस्त तक ओलंपिक की पूरी जानकारी आपको इसी चैनल पर मिलती रहेगी। 

यह भी पढ़ें 

Paris Olympics 2024 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 8 छात्र दिखाएंगे दम, छह खिलाड़ी शूटिंग के इवेंट में लेंगे हिस्सा

नीरज चोपड़ा से मिले मूलमंत्र के दम पर पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने उतरेंगे सर्वेश, हाई जंप के लिए किया है क्वालीफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement