Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. भारत की उभरती नंबर-1 टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी श्रीजा अकुला, 25 साल की उम्र में पहली बार ओलंपिक में करेंगी डेब्यू

भारत की उभरती नंबर-1 टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी श्रीजा अकुला, 25 साल की उम्र में पहली बार ओलंपिक में करेंगी डेब्यू

Paris Olympics 2024: भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने गए 117 एथलीट्स के दल में 25 साल की टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला का नाम भी शामिल हैं। श्रीजा ने काफी कम समय में टेबल टेनिस में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 25, 2024 13:59 IST
Sreeja Akula- India TV Hindi
Image Source : GETTY आखिर कौन हैं भारत की मौजूदा नंबर-1 टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी श्रीजा अकुला।

Sreeja Akula Paris Olympics 2024: ओलंपिक गेम्स में पहली बार भारत की तरफ से पदकों की संख्या दहाई के आंकड़े तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसकी सबसे बड़ी वजह इस बार पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने गए 117 एथलीट्स के दल में कई ऐसे बड़े नाम शामिल हैं जो पदक जीतने की रेस में भी हैं। इसी में एक नाम टेबल टेनिस में भारत की मौजूदा वर्ल्ड रैंकिंग सिगल में नंबर-1 खिलाड़ी श्रीजा अकुला का भी शामिल है जो मनिका बत्रा, शरत कमल, मानव ठक्कर, हरमीत देसाई और अर्चना कामथ के साथ भारत की तरफ से इस इवेंट में हिस्सा लेंगी। श्रीजा अकुला ने पेरिस ओलंपिक के लिए टेबल टेनिस के सिगंल और महिला टीम इवेंट के लिए क्वालीफाई किया है।

पिछले 2 साल में श्रीजा का दिखा बेहद शानदार प्रदर्शन

भारत की मौजूदा नंबर-1 टेबल टेनिस महिला खिलाड़ी श्रीजा अकुला के लिए पिछले 2 साल काफी शानदार रहे हैं जिसमें उन्होंने साल 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस के मिक्सड इवेंट में शरत कमल के साथ खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता था। वहीं साल 2024 में श्रीजा अकुला ने अपने करियर में लंबी छलांग लगाते हुए पिछले कुछ सालों से भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को पीछा छोड़ा और अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग को हासिल किया था। श्रीजा ने उन्होंने 2024 की शुरुआत टेक्सास में WTT फीडर कॉर्पस क्रिस्टी में अपना पहला WTT सिंगल्स करियर खिताब जीतकर की। दो महीने बाद मार्च में श्रीजा ने WTT फीडर बेरूत II में खिताब जीता। जून में, श्रीजा WTT कंटेंडर लागोस जीतने वाली पहली भारतीय बनीं।

साल 2022 में श्रीजा को मिला था अर्जुन अवॉर्ड

25 साल की भारतीय टेबल टेनिस स्टार खिलाड़ी श्रीजा अकुला को उनकी इस उपलब्धियों के लिए साल 2022 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। श्रीजा की इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन में महिलाओं की सिंगल रैंकिंग में वह 25वें स्थान पर हैं जिसमें उनके 885 प्वाइंट्स हैं। वहीं उनके बाद रैंकिंग में 28वें नंबर पर मनिका बत्रा का नाम है जो 766 प्वाइंट्स के साथ काबिज हैं। श्रीजा अकुला पेरिस ओलंपिक में राउंड ऑफ 64 में अपना मुकाबला स्वीडन की खिलाड़ी क्रिस्टीना कल्बर्ग के खिलाफ खेलेंगी।

ये भी पढ़ें

Paris Olympics में पीवी सिंधु की नजर इतिहास रचने पर, कहा - मेरा लक्ष्य पदक जीतना

भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज से पहले बड़ा बदलाव, इस खिलाड़ी की अचानक हुई एंट्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement