Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ब्रॉन्ज मेडल जीतने उतरेंगे लक्ष्य सेन, भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंची; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

ब्रॉन्ज मेडल जीतने उतरेंगे लक्ष्य सेन, भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंची; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक 2024 में लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए मलेशिया की ली जी जिया के खिलाफ मुकाबला खेलेंगे। उनसे पदक की उम्मीदें हैं। सेमीफाइनल में वह विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ हार गए थे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 05, 2024 10:46 IST
Lakshya Sen And Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lakshya Sen And Indian Hockey Team

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत के लिए पीआर श्रीजेश ने दमदार प्रदर्शन किया है। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही है। दूसरी तरफ बैडमिंटन के सेमीफाइनल में लक्ष्य सेन को सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ हार झेलनी पड़ी है। अब वह ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए ली जिया से मुकाबला खेलेंगे। 

हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को हराया

पेरिस ओलंपिक के 9वें दिन भारतीय हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को शूटआउट में 4-2 से हराया है। इसी के साथ हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। फुल टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबरी पर था। लेकिन इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट में हॉकी टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए ब्रिटेन की टीम को 4-2 से हरा दिया है। 

खेल मंत्रालय ने प्लेयर्स के लिए भिजवाए 40 एसी

पेरिस ओलंपिक में गर्मी और उमस से परेशान भारतीय खिलाड़ियों को राहत देने के लिए खेल मंत्रालय ने खेलगांव में उनके कमरों में 40 पोर्टेबल एसी लगवाए हैं। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि यहां फ्रेंच दूतावास और भारतीय ओलंपिक संघ से बातचीत के बाद खेलगांव में एसी भेजे गए। एक सूत्र ने बताया कि ओलंपिक खेलगांव में गर्मी और उमस के कारण खिलाड़ियों की परेशानी को देखते हुए खेल मंत्रालय ने वहां भारतीय खिलाड़ियों के लिए 40 एसी लगवाने का फैसला किया है। पेरिस और शेटराउ में तापमान बहुत अधिक है।

लक्ष्य सेन को सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार

सेमीफाइनल मुकाबले में भी लक्ष्य सेन को विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। विक्टर एक्सेलसेन ने उनसे बेहतर खेल दिखाया और आखिरी में दोनों सेट अपने नाम कर लिए। विक्टर ने इस मुकाबले को 22-20 और 21-14 के अंतर से अपने नाम किया।

भारतीय हॉकी टीम का सेमीफाइनल में सामना जर्मनी से होगा

सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम का सामना जर्मनी से 6 अगस्त को होगा। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से खेला जाएगा। पिछले ओलंपिक में टीम इंडिया ने जर्मनी को हराकर ही ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस बार हॉकी के धुरंधरों को जर्मनी से चुनौती सेमीफाइनल में मिलेगी। 

भारतीय हॉकी प्लेयर अमित रोहिदास हुए बैन

सेमीफाइनल से पहले भारतीय हॉकी प्लेयर अमित रोहिदास को एक मैच के लिए बैन कर दिया है। वह सेमीफाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय प्लेयर अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया था, जिसके बाद भारतीय टीम को बाकी मुकाबले में 10 प्लेयर्स के साथ खेलना पड़ा। ब्रिटेन के खिलाफ अमित रोहिदास गेंद को लेकर आगे बढ़ रहे थे। तब उनकी स्टिक गलती से विल कैलनन के चेहरे पर लग गई। 

नोवाक जोकोविच ने पूरा किया गोल्डन स्लैम

नोवाक जोकोविच ने कार्लोस अल्काराज को हराकर ओलंपिक का गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतते ही अपना गोल्डन स्लैम पूरा कर दिया। वह गोल्डन स्लैम पूरा करने वाले दुनिया के 5वें टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें, गोल्डन स्लैम का मतलब होता है कि चारों ग्रैंड स्लैम और ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाला खिलाड़ी। यानी वो खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन के साथ ओलंपिक चैंपियन भी बना है।

दूसरे वनडे मैच में भारत को मिली हार

भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 32 रनों से हार झेलनी पड़ी है। इसी के साथ टीम इंडिया तीन वनडे मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है। भारतीय टीम 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 208 रन पर सिमट गई। भारतीय टीम के लिए बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए हैं। उन्होंने 64 रनों का योगदान दिया है। 

रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ को छोड़ पीछे

रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में राहुल द्रविड़ से आगे निकल गए हैं। अब वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं। वहीं राहुल चौथे से पांचवें नंबर पर। राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 10768 रन बनाए थे। अब रोहित शर्मा ने इस आंकड़े को पार कर लिया है। रोहित ने वनडे क्रिकेट में 10831 रन बनाए हैं। 

मैच हारने के बाद कप्तान रोहित शर्मा हुए निराश

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा कि जब आप कोई मैच हारते हैं तो दुख होता है। यह सिर्फ उन 10 ओवरों के बारे में नहीं है जिसमें भारत ने 50 रन पर छह विकेट खो दिए थे। आपको लगातार क्रिकेट खेलना होता है और हम ऐसा करने में विफल रहे। थोड़ा निराश हूं, लेकिन ऐसी चीजें होती रहती हैं। हम अच्छा नहीं खेले। भारतीय बल्लेबाजों को यहां की पिचों के हिसाब से खुद को ढालना होगा। 

तमिलनाडु प्रीमियर लीग में अश्विन की टीम ने जीता खिताब

भारतीय स्टार रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी पारी की बदौलत डिंडीगुल ड्रैगन्स ने लाइका कोवई किंग्स को छह विकेट से हराकर तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) में अपना पहला खिताब जीता। डिंडिगुल ड्रैगन्स ने गत चैम्पियन लाइका कोवई किंग्स के खिलाफ फाइनल में अश्विन के 46 गेंद में 52 रन की मदद से 130 रन के लक्ष्य का पीछा किया। अश्विन ने एक चौके और तीन छक्के जड़े और बाबा इंदरजीत (32 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी निभाई। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement