Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ओलंपिक में भारत की अच्छी शुरुआत, भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को हराया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ओलंपिक में भारत की अच्छी शुरुआत, भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को हराया, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारतीय महिला टीम और श्रीलंका की महिला टीम के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। दूसरी ओर ओलंपिक में आज भारतीय एथलीट कई खेलों में एक्शन में नजर आएंगे। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 28, 2024 10:55 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत हो गई है। भारत ने सीरीज के पहले मैच को जीत लिया है। दूसरी ओर भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस वक्त एशिया कप में खेल रही है। जहां टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है। भारत का फाइनल मुकाबला श्रीलंका की महिला टीम के खिलाफ खेला जाएगा। खेल की दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन इस वक्त पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक 2024 में भारत के कुल 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इसी बीच भारत ने ओलंपिक 2024 के पहले दिन काफी शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में आइए जानते हैं खेल की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने श्रीलंका को हराया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज शानदार जीत के साथ किया है। पल्लेकेले के मैदान पर खेले गए सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, जिसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव के 58 और ऋषभ पंत के बल्ले से निकली 49 रनों की पारी के दम पर टीम इंडिया ने इस मैच में 20 ओवर्स का खेल खत्म होने के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 213 रनों का स्कोर बनाया था। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 19.2 ओवर्स में 170 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और टीम इंडिया ने इस मैच को 43 रन से जीत लिया।

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा मैच

भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा। एक दिन पहले भारत ने पहला मैच जीता था। ऐसे में टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगी। वहीं श्रीलंकाई टीम चाहेगी कि वह इस मुकाबले को जीते और सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाए। श्रीलंका ने पहले मुकाबले में टीम इंडिया को काफी मुश्किलें दी थी। ऐसे में सीरीज का दूसरा मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया

महिला एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच आज यानी कि 28 जुलाई को खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया का मुकाबला श्रीलंका से होगा। भारत की महिला टीम ने 7 बार एशिया कप का खिताब जीता है। वहीं श्रीलंका की महिला टीम के लिए पास एक भी खिताब नहीं है। ऐसे में श्रीलंकाई टीम के सामने एक बड़ी चुनौती होने जा रही है। यह मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।

पेरिस ओलंपिक में भारत की अच्छी शुरुआत

पेरिस ओलंपिक 2024 के पहले दिन के हाल के बारे में बात करें तो भारत की शुरुआत शूटिंग और रोइंग से हुई थी। जहां हमें निराशा हाथ लगी, लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ता गया भारतीय एथलीटों ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने बैडमिंटन, शूटिंग, टेबल टेनिस, हॉकी और बॉक्सिंग में जीत हासिल की है। ऐसे में भारत के लिए दिन की शुरुआत अच्छी न रही हो, लेकिन भारत के लिए दिन का अंत काफी शानदार रहा।

फाइनल में पहुंची मनु भाकर

भारत को ओलंपिक 2024 में अभी भी पहले मेडल की तलाश है। यह मेडल भारत के लिए कोई और खिलाड़ी नहीं बल्कि मनु भाकर जीत सकती हैं। मनु भाकर से इस बार भारतीय फैंस को काफी उम्मीदें और उन्होंने बीते दिनों शानदार प्रदर्शन कर 10 मीटर एयर पिस्टल के मेडल इवेंट में जगह बनाई। वह रविवार 28 जुलाई को मैदान में उतरेंगी। जहां उनसे मेडल की उम्मीद की जा रही है। उन्होंने 580 अंक हासिल किए और यह उनके लिए मेडल इवेंट में जाने के लिए काफी था। वह क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रहीं। उन्हें मेडल राउंड में भी अपने इस फॉर्म को जारी रखना होगा, क्योंकि कॉम्पिटिशन काफी कड़ा होने वाला है।

शूटिंग के दो इवेंट में भारत को निराशा

ओलंपिक के पहले दिन ही भारत को शूटिंग के 2 इवेंट्स में निराशा हाथ लगी जिसमें 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट के क्वालिफिकेशन के अलावा 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन के इवेंट में भारतीय निशानेबाज फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का करने में कामयाब नहीं हो सके। 10 मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट में भारत की ओर से दो टीम ने हिस्सा लिया था। एक टीम ने छठे और दूसरी टीम ने 12वें स्थान पर फिनिश किया।

लक्ष्य सेन की शानदार शुरुआत

ओलंपिक के पहले दिन भारत के बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। मेंस सिंगल बैडमिंटन के इवेंट में लक्ष्य सेन ने ग्रुप एल में अपने पहले मुकाबले को लगातार 2 सेट में जीतने के साथ शानदार आगाज किया। उन्होंने ग्वाटेमाला के खिलाड़ी केविन कॉर्डन को मात दी। सेन ने 21-8 और 22-20 से दोनों सेट को अपने नाम किया। लक्ष्य सेन का अगला मुकाबला बेल्जियम के खिलाड़ी से होगा। यह मुकाबला 29 जुलाई को खेला जाएगा।

मेंस डबल्स में भारत ने फ्रांस को हराया

मेंस डबल्स इवेंट में सात्विसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पहले ग्रुप मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत की। भारत की जोड़ी ने फ्रांस के खिलाफ ग्रुप सी के अपने मुकाबले में 21-17 और 21-14 से लगातार 2 सेटों में इस मुकाबले को अपने नाम किया। उनका अब अगला मुकाबला जर्मनी की जोड़ी से होगा। यह मैच उनके लिए आसान होने वाला है। यह मुकाबला 29 जुलाई को खेला जाएगा।

भारत ने हॉकी में न्यूजीलैंड को हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार जीत के साथ शुरुआत की है। सांस रोक देने वाले इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने आखिरी के 2 मिनट में मिली पेनल्टी शूट में गोल करने के साथ टीम की जीत को पक्का किया। इस मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से काफी आक्रामक खेल देखने को मिला लेकिन अंत में भारतीय हॉकी टीम इस मुकाबले को 3-2 से अपने नाम करने में कामयाब रही। इस जीत के साथ अब भारत के खाते में 3 अंक आ गए हैं तो वहीं उनका अगला ग्रुप मुकाबला 29 जुलाई को अर्जेंटीना की टीम से होगा।

रेपचेज में होगा बलराज पंवार का फैसला

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक 2024 में भारत की तरफ से रोइंग (नौकायन) के इवेंट में हिस्सा लेने गए एकमात्र एथलीट बलराज पंवार ने 2000 मीटर को पूरा करने में 7 मिनट 11 सेकेंड का समय लिया जिसके साथ ही उन्होंने चौथे स्थान पर रहते हुए खत्म किया। ऐसे वह अगले राउंड में नहीं पहुंच सके हैं। अब बलराज पंवार रेपचेज के इवेंट में हिस्सा लेंगे। बलराज पंवार रोइंग के इवेंट में थॉमस मैकिनटोश, स्टीफानोस एनतोस्कोस और अब्देलखालेक एलबाना से थोड़ा पीछे रह गए। टॉप-3 में रहते हुए इन तीनों ही खिलाड़ियों ने सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। बलराज भले ही अगले दौर में जगह नहीं बना पाए लेकिन अब उनके पास रेपचेज इवेंट में बेहतर करते हुए सेमीफाइनल या फाइनल में सीधे जगह बनाना का दूसरा मौका जरूर मिलेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement