Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. EURO CUP 2024 जीतते ही इस खिलाड़ी ने तोड़ डाला पेले का रिकॉर्ड, सिर्फ 17 साल की उम्र में किया बड़ा कारनामा

EURO CUP 2024 जीतते ही इस खिलाड़ी ने तोड़ डाला पेले का रिकॉर्ड, सिर्फ 17 साल की उम्र में किया बड़ा कारनामा

स्पेन के एक खिलाड़ी ने यूरो कप 2024 का खिताब जीतते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस खिलाड़ी पेले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 15, 2024 22:46 IST
Spain Football Team- India TV Hindi
Image Source : PTI स्पेन की फुटबॉल टीम

यूरो कप 2024 का आयोजन जर्मनी में किया गया। जहां फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और स्पेन के बीच खेला गया। इस मैच के स्पेन ने 2-1 से अपने नाम किया और चौथी बार इस खिताब को जीत। यह एक रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी भी टीम ने चार बार यूरो कप नहीं जीता था। इसी बीच स्पेन के एक युवा खिलाड़ी ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि स्पेन के लामिन यामल हैं। उन्होंने यूरो 2024 में जबरदस्त फॉर्म में थे। स्पेनिश सनसनी ने इस टूर्नामेंट में दिग्गज पेले द्वारा बनाए गए एक अन्य रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

लामिन यामल ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

बर्लिन में रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल से पहले अपना 17वां जन्मदिन मनाने वाले यामल प्रमुख इंटरनेशनल खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के फुटबॉलर बन गए हैं। 17 साल और 1 दिन की उम्र में बार्सिलोना के इस विंगर ने प्रमुख खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1958 में फीफा वर्ल्ड कप जीतने के समय पेले की उम्र 17 साल और 249 दिन थी। 17 वर्षीय खिलाड़ी ने इससे पहले एक प्रमुख टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का पेले का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अब फाइनल जीतकर यह भी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

लामिन यामल के लिए यह एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला प्रदर्शन था। वह यूरो में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए जब उन्होंने क्रोएशिया के खिलाफ अपने पहले मैच में अपनी टीम के लिए मैदान में कदम रखा। वह यूरो में पहले ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने टूर्नामेंट के एक सीजन के क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में गोल किया या गोल में असिस्ट किया। उन्होंने टूर्नामेंट के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम की 2-1 से जीत में असिस्ट की थी, जब उन्होंने बॉक्स के बाहर से निको विलियम्स को बाएं पैर से पास दिया था, जो मैदान के बाईं ओर से एथलेटिक बिलबाओ के आक्रामक विंगर के पास पहुंचा था। 

यह भी पढ़ें

एशिया कप 2024 में इस दिन खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मैच, यहां देखें भारत शेड्यूल और स्क्वाड

वर्ल्ड कप जीतने के बाद पहली बार अपने होम टाउन पहुंचे हार्दिक पांड्या, मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा दिखा माहौल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement