Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. हाई जंप में भारत के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलू ने जीते पदक

हाई जंप में भारत के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलू ने जीते पदक

पेरिस पैरालंपिक 2024 में हाई जंप में भारत के शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलू ने मेडल जीते हैं। इन प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 04, 2024 3:01 IST
Sharad Kumar - India TV Hindi
Image Source : REUTERS Sharad Kumar

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट शरद कुमार और मरियप्पन थंगावेलू ने हाई जंप में टी63 वर्ग में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं। इन प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया और भारत की झोली में पदक डाल दिए हैं। 19 वर्षीय अमेरिकी एथलीट एज्रा फ्रेच ने 1.94 मीटर की छलांग के साथ नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया है। 

शरद कुमार ने किया दमदार प्रदर्शन

शरद कुमार पिछले कुछ समय से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पिछले पैरालंपिक में भी भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। इस बार उन्होंने अपने पदक का रंग बदला है। शरद एक समय हाई जंप में टी63 वर्ग में गोल्ड मेडल जीत रहे थे, लेकिन अमेरिकी एथलीट ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया। वह 1.88 मीटर के अपनी सर्वश्रेष्ठ छलांग से आगे नहीं बढ़ सके। वह 1.91 मीटर और 1.94 मीटर के लिए गए। लेकिन इनमें से कोई भी बाधा पार नहीं कर सके। इसी वजह से उन्हें सिर्फ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

लगातार तीन पैरालंपिक में जीते पदक

मरियप्पन थंगावेलू ने पैरालंपिक 2016 में गोल्ड, 2020 में सिल्वर और इस बार कांस्य पदक जीता है। वह तीन पैरालंपिक में लगातार मेडल जीत चुके हैं। थंगावेलू और शरद कुमार के अलावा एक और भारतीय मेडल की दौड़ में थे। उनका नाम है शैलेश कुमार। लेकिन वह पदक नहीं जीत पाए और चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने 1.85 मीटर की छलांग लगाई। 

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के हुए 20 मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया है। भारत ने अभी तक कुल 20 पदक जीते हैं, जिसमें तीन गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। भारत मेडल टैली में इस समय 18वें नंबर पर मौजूद है। पिछली बार भारत ने कुल 19 मेडल जीते थे। 

यह भी पढ़ें

सीरीज हारते ही शान मसूद के करियर पर लगा दाग, ऐसा खराब रिकॉर्ड बनाने वाले पहले पाकिस्तानी प्लेयर

जैवलिन थ्रो इवेंट से भारत को मिले सिल्वर और ब्रॉन्ज, इन 2 खिलाड़ियों ने किया कमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement