Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. हासिल कर चुके हैं नंबर-1 का ताज, थॉमस कप विजेता टीम का रहे हिस्सा; भारतीय जोड़ी के ओलंपिक में सोना जीतने के पूरे चांस

हासिल कर चुके हैं नंबर-1 का ताज, थॉमस कप विजेता टीम का रहे हिस्सा; भारतीय जोड़ी के ओलंपिक में सोना जीतने के पूरे चांस

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी से गोल्ड मेडल की उम्मीदें हैं। BWF रैंकिंग में ये जोड़ी पहले नंबर पर भी रही है और पिछले कुछ समय से भारतीय जोड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 24, 2024 19:51 IST
Satwiksairaj Rankireddy Chirag Shetty- India TV Hindi
Image Source : GETTY Satwiksairaj Rankireddy Chirag Shetty

Satwiksairaj Rankireddy-Chirag Shetty Badminton Paris Olympics 2024: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इन दोनों की जोड़ी से भारतवासियों को गोल्ड मेडल की उम्मीदें हैं। चिराग और रंकीरेड्डी की जोड़ी BWF वर्ल्ड रैंकिंग में पहले नंबर-1 पर पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी है। जब शुरुआत में इन दोनों की जोड़ी बनी तो भाषा एक सबसे बड़ी समस्या थी, क्योंकि दोनों अलग-अलग परिवेश से आते थे। लेकिन धीरे-धीरे उन दोनों ने एक दूसरे के खेल को समझा और बैडमिंटन कोर्ट पर झंडे गाड़ दिए। दोनों ही खिलाड़ी लंबे और ताकतवर हैं और दुनिया के किसी भी विरोधी प्लेयर को हराने की ताकत रखते हैं। सात्विक अपने बैक-कोर्ट गेम के लिए जाने जाते हैं, तो दूसरी तरफ चिराग गेम को अच्छी तरह से संभालते हैं। दोनों के पास कभी हार ना मानने वाला जज्बा है, जो उन्हें मुश्किल परिस्थियों से निकाल लेता है। 

दोनों ने ही पुलेला गोपीचंद एकेडमी में ली ट्रेनिंग

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी का जन्म आंध्र प्रदेश के ईस्ट गोदावरी जिले में साल 2000 में हुआ था। उन्होंने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए बैडमिंटन में करियर बनाया। साल 2014 में उन्होंने पुलेला गोपीचंद एकेडमी जॉइन की और मेंस डबल्स में अच्छा करने की सोची। चिराग शेट्टी का जन्म 1997 में मुंबई के मलाड में हुआ था। पहले उन्होंने मुंबई के गोरेगांव स्पोर्ट्स क्लब में बैडमिंटन के गुर सीखे। इसके बाद वह हैदराबाद में पुलेला गोपीचंद एकेडमी में शिफ्ट हो गए। 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में जीता था गोल्ड मेडल

इन दोनों ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में मिक्सड टीम इवेंट में भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाला था। इसके अलावा उन्होंने मेंस डबल्स में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। हैदराबाद ओपन में उन्होंने इंडोनेशिया के अकबर बिनतांग और मोहम्मद रीजा की जोड़ी को हराकर पहला BWF वर्ल्ड टूर खिताब जीता। फिर इसके बाद भारतीय जोड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए। 

साल 2019 में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी BWF सुपरसीरीज या BWF वर्ल्ड टूर (सुपर 500+) खिताब जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बनी थी। उन्होंने थाईलैंड ओपन का खिताब जीता था और फाइनल मुकाबले में ली जुनहुई और लियू युचेन की चीनी जोड़ी को परास्त किया था। 

थॉमस कप जीतने वाली टीम का रहे हैं हिस्सा 

साल 2022 की शुरुआत में ही इन दोनों ने इंडिया ओपन का खिताब जीता था। वह थॉमस कप जीतने वाली विनिंग टीम का भी हिस्सा रहे हैं। उन्होंने भारत को थॉमस दिलाने में अहम योगदान दिया था। मेंस डबल्स में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का गोल्ड मेडल भारतीय जोड़ी ने ही था। साल दर साल उनके प्रदर्शन में निखार आ रहा था और वह भारत को एक के एक खिताब दिला रहे थे। साल 2023 में उन्होंने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता, जो BWF वर्ल्ड सुपर 1000 का उनका पहला टाइटल था। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी दोनों ही प्लेयर्स एक दूसरे के खेल को अच्छी तरह से समझते हैं और जो हाई प्रोफाइल टूर्नामेंटों में अपनी पकड़ बनाए रखने में मदद करता है। 

यह भी पढ़ें: 

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज से पहले संकट, ये खिलाड़ी अचानक हो गया बाहर! 

ICC Test Rankings: इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने रैंकिंग में मचाई खलबली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement