Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Paralympics 2024: रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज, भारत को मिला 5वां मेडल

Paris Paralympics 2024: रुबीना फ्रांसिस ने शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज, भारत को मिला 5वां मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024 में तीसरे दिन भारत को रुबीना फ्रांसिस ने पिस्टल शूटिंग में मेडल दिला दिया है। रुबीना ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। पेरिस पैरालिंपिक में यह भारत का शूटिंग में चौथा और कुल 5वां मेडल है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 31, 2024 21:57 IST
Rubina Francis- India TV Hindi
Image Source : GETTY रुबीना फ्रांसिस

पेरिस पैरालंपिक 2024 में तीसरे दिन भारत ने 5वां मेडल जीत लिया है। ये मेडल भारतीय पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस ने दिलाया है। रुबीना फ्रांसिस ने पेरिस पैरालिंपिक में देश के निशानेबाजों के दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। रुबीना ने 8 महिलाओं के फाइनल में कुल 211.1 स्कोर हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने दिन में पहले क्वालीफिकेशन राउंड में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

ईरान की जावानमार्डी सारेह ने 236.8 के कुल स्कोर के साथ अपना लगातार तीसरा पैरालंपिक गोल्ड मेडल जीता जबकि वर्ल्ड रिकॉर्ड धारी तुर्की की ओजगान आयसेल ने 231.1 के साथ सिल्वर मेडल जीता। रुबीना ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया। वह 10 शॉट्स में 97.6 अंक के साथ पहले राउंड के अंत में तीसरे स्थान पर थीं जबकि ओजगान 99.5 के साथ सबसे आगे थीं। 14वें शॉट के आखिर में भारतीय निशानेबाज कुछ समय के लिए चौथे स्थान पर खिसक गईं। लेकिन इससे उबरते हुए वह तीसरे स्थान पर वापस पहुंच गईं। बता दें, SH1 कैटेगरी में एथलीट बिना किसी कठिनाई के अपनी बंदूक पकड़ सकते हैं और व्हीलचेयर या कुर्सी पर खड़े या बैठे हुए शूटिंग कर सकते हैं।

पेरिस पैरालिंपिक में यह भारत का शूटिंग में चौथा और कुल 5वां मेडल है। इससे पहले पेरिस पैरालंपिक में दूसरे दिन अवनी लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में जीते गए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल गोल्ड मेडल को डिफेंड करते हुए इतिहास रच दिया था, जबकि उनकी हमवतन मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद मनीष नरवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल (SH1) में सिल्वर मेडल जीता।

गौरतलब है कि पेरिस पैरालंपिक 2024 में दूसरे दिन भारत ने 4 मेडल अपने नाम किए थे और अब तीसरे दिन रुबीना ने 5वां मेडल भारत की झोली में डाल दिया। मेडल टैली की बात करें, तो भारत 1 गोल्ड सहित 5 मेडल के साथ 19वें पायदान पर हैं। चीन 34 मेडल के साथ टॉप पर है जबकि ग्रेट ब्रिटेन 17 मेडल के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं, नीदरलैंड 8 मेडल के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।

(Inputs- PTI)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement